PM Kisan Samman Nidhi Yojana:12वीं किस्त कभी भी जारी की जाएगी। यहां बताया गया है कि लाभार्थी की स्थिति कैसे जांचें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं। इस योजना के माध्यम से सरकार हर साल सीमांत और छोटे किसानों के खातों में 6,000 रुपये transfer करती है। यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए किसानों के बैंक खाते में जमा किया जाता है। सरकार इन 6,000 रुपये को कुल 3 किस्तों में ट्रांसफर करती है। वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली किस्त मई माह में जारी की गई थी। अब 5 सितंबर तक उम्मीद है कि सरकार की ओर से योजना की 12वीं किस्त भी जारी कर दी जाएगी|

PM Kisan 12th Installment Date: इन किसानों को 12वीं क़िस्त में मिलेंगे 4 हजार, चेक करें

सितंबर में जारी होगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त

12th installment of PM Kisan Yojana will be released in September:रिपोर्ट्स के मुताबिक, भुगतान 1 सितंबर 2022 को किया जा सकता है। गौरतलब है कि किसानों को पहली annual installment1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है। तीसरी किस्त किसानों को दी जाती है। किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच दी जाती है। अब तक केंद्र ने पीएम किसान योजना के तहत 11 किस्तें जारी की हैं और आखिरी किस्त 31 मई 2022 को वितरित की गई थी। केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी पूरा करने की समय सीमा 31 अगस्त तक बढ़ा दी है, 2022.|

Pm modi yojana

पैसे की कमी के कारण

due to lack of money:पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान की किस्त कई कारणों से अटक सकती है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि किसान द्वारा दिए गए दस्तावेजों में कोई कमी नहीं है या जानकारी सही नहीं है। Exampleके लिए, पीएम किसान योजना में पंजीकरण करते समय, कोई जानकारी भरने में गलती करना, अपना पता या बैंक खाते की जानकारी देना गलत हो सकता है।इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से सुधार लंबित होने पर भी पैसा नहीं आता है। इनके अलावा, एनपीसीआई में आधार सीडिंग नहीं होने, सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली द्वारा अभिलेखों को स्वीकार न करने या बैंक खाता बंद करने पर भी पैसा रुक सकता है। किसान अपने द्वारा दी गई जानकारी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के 12वीं किस्त के लिए आया बड़ा अपडेट, बस कुछ दिनों आने वाले हैं 2000 रुपये.

आइए जानते हैं 12वीं किस्त के बारे में कुछ खास जानकारी

Let’s know some special information about the 12th installment:पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उनकी पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच आया. वहीं दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर किया जाता है. तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 30 मार्च के बीच transferकी जाती है। इसके अनुसार देखा जाए तो अप्रैल की शुरुआत में कार में बैठे किसानों के खाते में किस्त का पैसा आ सकता है।हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि अप्रैल की शुरुआत या अंत में यह पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

UP Scholarship form 2022:छात्रवृत्ति फॉर्म भरे डायरेक्ट आसानी से सभी को मिलेगा पैसा

पीएम किसान योजना के लिए ईकेवाईसी प्रक्रिया

eKYC process for PM Kisan Yojana:सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत लाभ पाने के लिए ईकेवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। इसलिए हमने आपको यहां पीएम किसान ईकेवाईसी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है, जिसके जरिए आप आसानी से अपना केवाईसी कर सकते हैं। सबसे पहले आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाएं यहां आपको फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में एक ईकेवाईसी optionदिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर सर्च करना है। अब आपको यहां मोबाइल नंबर डालना है, उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को यहां दर्ज करें। अब आप सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस तरह आपकी किसान सम्मान निधि योजना के तहत eKYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

PM Kisan:किसान ध्यान दें, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे 10 हजार सोलर पंप

Leave a Comment

close button