PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022 :पीएम किसान सम्मान निधि पर बड़ी अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्त, किनका नाम कटा ?

PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022 :दरअसल, कई किसानों की ओर से लगातार शिकायतें मिल रही हैं कि उनके खातों में किस्त का पैसा जमा नहीं किया गया है. इसकी सबसे बड़ी वजह किसानों की रजिस्ट्रेशन के दौरान की गई गलती है। पंजीकरण करते समय कई बार ऐसी गलतियां हो जाती हैं कि आधार कार्ड में नाम और पीएम किसान सम्मान निधि के लिए किए गए पंजीकरण में किसान का नाम अलग होता है। बैंक विवरण में गलती हो सकती है। टाइपिंग एरर हो सकता है। आधार कार्ड से नाम मेल नहीं होने पर भी किसान सम्मान निधि की किस्त रोकी जा सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022

किन किसानों खातों में नहीं आएगी किस्त

Which farmers’ accounts will not get the installment :जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर से अधिक कृषि योग्य भूमि है। वे किसान जिनका नाम किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के भूमि अभिलेखों में दर्ज है वे व्यक्ति जो केंद्र या राज्य के अधीनस्थ सेवाओं में कार्यरत हैं, जो सरकारी सेवाओं में सेवानिवृत्त हुए हैं एक संस्थागत किसान।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना 10वीं किस्त 15 से 25 दिसंबर के बीच जारी, जल्द करें आवेदन

पीएम किसान सम्मान लिस्ट नाम कैसे देखें

How to check name in PM Kisan Samman List :सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा कि कंप्यूटर में वेबसाइट के होम पेज पर राइट साइड में Farmer Corner दिखाई देगा। मोबाइल पर नीचे स्क्रॉल करने पर किसान कार्नर दिखाई देगा किसान के कोने में “लाभार्थी सूची” (लाभार्थी सूची) का एक विकल्प है, उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई विकल्प होंगे। जिसमें आपको राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत का चयन करना है सभी विकल्पों को सही ढंग से भरने और रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करने के बाद, उस गांव की पूरी सूची आपके सामने होगी।

PMSS Scholarship 2022: अब पाएं 3000 रुपए की स्कॉलरशिप, जानें आवेदन की प्रक्रिया

इस वजह भी फंस सकते हैं आपके पैसे

Your money can get stuck because of this too :किसानों की शिकायत है कि पीएम किसान योजना की किस्त नहीं आई है. इसके पीछे का कारण आपके द्वारा पंजीकरण करते समय की गई गलतियाँ हो सकती हैं। बैंक डिटेल से लेकर टाइपिंग तक की गलतियों के कारण कई किसानों का पैसा फंस सकता है। आधार कार्ड से नाम मेल नहीं होने पर भी किसानों का पैसा फंस सकता है। अगर आप वेबसाइट पर जाकर इन गलतियों को नहीं सुधारते हैं तो आप 12वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं।

PM Kisan 12th Installment Date: ₹4000 की 12वीं किस्त पीएम किसान सम्मान निधि

लिस्ट नाम न होने पर कहां करें शिकायत?

Where to complain if the name is not in the list:अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आप पीएम किसान सम्मान की हेल्पलाइन 011-24300606 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में सरकार 3 किस्तों में पैसा ट्रांसफर करती है। पहली किश्त किसानों के खाते में 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच पहुंचती है।

PM Kisan 12th Kist Suchi 2022: पात्र किसानों की सूची इस तरह देखें

1 thought on “PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022 :पीएम किसान सम्मान निधि पर बड़ी अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्त, किनका नाम कटा ?”

Leave a Comment

close button