PM Kisan Samman Nidhi:पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए कब आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi:हालांकि पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है, लेकिन अक्सर यह अगस्त में ही आता है। इस बार बाढ़ और सूखे का सामना कर रहे किसानों के लिए भी यह इंतजार भारी होता जा रहा है. किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त की राशि आने से पहले ही पीएम किसान पोर्टल पर स्थिति में कुछ संकेत दिखने लगे। Example के लिए, जब राज्य सरकारें आपके दस्तावेजों का सत्यापन कर रही होती हैं, तब आपकी स्थिति अगली किस्त के लिए राज्य द्वारा अनुमोदन की प्रतीक्षा में पढ़ा जाता था। यानी 2000 रुपये की राशि मिलने में अभी थोड़ी देरी हो रही है. राज्य सरकार ने अभी तक आपके खाते में 2000 की राशि भेजने की स्वीकृति नहीं दी है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:12वीं किस्त कभी भी जारी की जाएगी। यहां बताया गया है कि लाभार्थी की स्थिति कैसे जांचें

पैसा कब आएगा

when will the money come:कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने बताया है  इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने केवाईसी पूरा कर लिया है. सरकार जल्द ही उनके खाते में 12वीं किस्त के 2,000 रुपये ट् transferकरने जा रही है. उम्मीद है कि सरकार 5 सितंबर को योजना के तहत 2,000 रुपये किसानों के खातों में डाल सकती है.इसके साथ ही सरकार उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करने जा रही है जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे में सरकार लोगों से पुरानी किश्तों का पैसा वसूल करने जा रही है|

PM Kisan Samman Nidhi

कब आएगी पीएम किसान योजना की अगली किस्त

When will the next installment of PM Kisan Yojana come:किसानों को अगली यानि 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। प्रमुख सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने इस संबंध में informationदेते हुए बताया कि जिन लोगों के बैंक खाते आधार से जुड़े हैं, उनके खातों में अगली किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी. इस दौरान उन्होंने आगे कहा कि सितंबर के अंत तक सभी किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर होने की उम्मीद है|

PM Kisan Tractor Yojana 2022| पीएम किसान ट्रैक्टर योजना Online

आसान पंजीकरण प्रक्रिया

Easy registration process:अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस योजना में registrationकरना काफी आसान है। इस प्रक्रिया को आप घर बैठे ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस योजना के लिए पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान योजना की किस्त प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

PM Kisan: 12वीं किस्त में बढ़ोतरी के साथ आएंगे पैसे

स्टेटस कैसे चेक करें

how to check status:पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज के दाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर विकल्प पर क्लिक करें। लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करें। नया पेज खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर या mobile numberविकल्प चुनें। कैप्चा कोड दर्ज करें। जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद आपका स्टेटस पता चल जाएगा। यदि आपने eKYC नहीं किया है, तो सिस्टम आपको कोई स्थिति की जानकारी नहीं देगा और आपसे अपना KYC अपडेट करने के लिए कह सकता है।

PM Kisan Khaad Yojana 2022 | Kisan Fertilizer Subsidy Scheme

Leave a Comment

close button