PM Kisan Tractor Yojana || 50% सब्सिडी यानि आधी कीमत पर ट्रैक्टर

PM Kisan Tractor Yojana : मोदी सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई तरह की योजना चला रही है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों के खाते में 6000 रुपए डाले जाते हैं। किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरुरत पड़ती है। खेती को आसान बनाने के लिए मशीनीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है।

पिछले कुछ समय से खेती में ट्रैक्टर का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। जिसके लिए पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) की शुरुआत की गई है। आज इस लेख में जानते हैं कि पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए किसान कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

PM Kisan Tractor Yojana
PM Kisan Tractor Yojana

50 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलते हैं ट्रैक्टर

ट्रैक्टर खेतों की जुताई में काफी मददगार साबित होता है। ट्रैक्टर होने से खेती में काफी लाभ मिलता है। इसके साथ फसलों को मंडी तक पहुंचाने के लिए ट्रैक्टर ढुलाई का भी वाहन बन जाता है। ट्रैक्टर की उपयोगिता दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है जिससे इसकी कीमत में काफी बढ़त हो रही है जिससे सीमांत किसानों के लिए ट्रैक्टर खरीद पाना एक हदतक काफी मुश्किल है। इसी को देखने हुए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) की शुरुआत की गई है।

PM Tractor Yojana इन किसानों को मिलेगा फायदा

किसानों को राहत पहुंचाने के लिए ट्रैक्टर सब्सिडी स्कीम (Tractor Subsidy Scheme) चलाई जा रही है। जिसके तहत ट्रैक्टर की खरीद पर किसानों को 20 से 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेकर आर्थिक तौर पर कमजोर और छोटे किसान को काफी फायदा हो सकता है। ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दे रही है। यह सब्सिडी पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत दी जा रही है।

Kisan Tractor Yojna ट्रैक्टर पर मिलेगी सब्सिडी

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के साथ साथ छोटे और सीमांत किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर 20 से 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। इस योजना के तहत सब्सिडी की राशि का भुगतान ट्रैक्टर की लागत मूल्य पर किया जाता है। जबकि इससे जुड़ी GST और अन्य खर्चे खुद किसानों को करने होते हैं। इस योजना के तहत अलग अलग राज्य सरकार किसानों से आवेदन आमंत्रित करती है। किसान चाहे तो सीधा केंद्र और राज्य सरकार की मदद से ट्रैक्टर पर सब्सिडी योजना का लाभ देकर आधे दामों पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं।

PM Kisan Tractor Yojana के लिए पात्रता

किसानों के पास खुद की खेती योग्य भूमि होनी चाहिए।
भारत के किसी भी बैंक से आधार को पैन कार्ड से लिंक होना चाहिए।
किसानों के परिवार की सालाना आय 1.5 लाख रुपए तक होनी चाहिए।
अगर किसी किसान के पास पहले से ही ट्रैक्टर है तो वे इस योजना के लाभार्थी नहीं होंगे।
इस ट्रैक्टर सब्सिडी का लाभ एक किसान को एक ही ट्रैक्टर की खरीद पर दिया जाएगा।


PM Kisan Tractor Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

आधार कार्ड
पैन कार्ड
खेत की खसरा खतौनी की कॉपी
किसान का बैंक खाता विवरण
आधार से लिंक मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Pm Kisan Tractor Yojana 2022 Online Apply शुरू

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से PM Kisan Tractor सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर दिया जाता है। अगर आप भी इस योजना का लभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज होने चाहिए। इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

The Importance of Data Evaluation

The good qualities and Disadvantages of By using a Free Proxy server

How to Choose the Best Online Data Room Software to safeguard and Control Deals

Professional Term Paper Writing Services

Business Software Systems

Leave a Comment