PM Kisan Update Correction: किसान योजना फॉर्म में हुई गलतियां ऐसे सुधारें – खाता,आधार नंबर, अन्य

PM Kisan Update Correction: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत देश में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है। वहीं, देश में कई ऐसे किसान हैं जो अपात्र होने के बाद भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उठा रहे हैं। इसी कड़ी में 3 लाख 15 हजार 10 किसानों को चिन्हित किया गया है, जो गलत तरीके से योजना का लाभ ले रहे हैं।

PM Kisan Update Correction

राज्य के इन कथित लाभार्थी किसानों से किस्त का पैसा वसूल किया जाएगा। इसके अलावा ineligible farmers जिन्होंने अभी तक installment of PM Kisan Yojana का लाभ उठाया है। वह खुद भी PM Kisan official website पर जाकर रकम वापस कर सकते हैं। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने जिलाधिकारियों को ineligible farmers की समीक्षा कर उनकी वसूली करने के निर्देश दिए हैं और वसूल की गई राशि को केंद्र सरकार के खाते में जमा किया जाए .

PM Kisan Samman 12th Date: बड़ा अपडेट ! किसानों के खाते में आ सकते हैं 4000 रुपये! जानें कैसे

किसान योजना फॉर्म में हुई गलतियां ऐसे सुधारें

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं। वहीं, कई किसान ऐसे भी हैं जिनकी किश्तें रोक दी गई हैं। किस्त रोकने का कारण उनके आधार कार्ड के डेटाबेस में गलत जानकारी दर्ज होना है। इसके अलावा कई किसानों के आवेदन पत्र में नाम व आधार कार्ड के डाटा में गड़बड़ी के कारण भी किस्त ठप पड़ी है

Prime Minister Kisan Samman Nidhi के तहत किसानों को हर साल three installments में 6000 रुपये दिए जाते हैं। लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में अब तक 11 Installments आ चुकी हैं। अब PM KSNY 12th installment आने वाली है। इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि पंजीकृत किसान से संबंधित सभी जानकारियां सही हों। यदि बैंक खाते, आधार कार्ड आदि से संबंधित कोई जानकारी गलत है तो किसान के खाते में पैसा आने में समस्या होती है।

PM Kisan Yojana 2022:छोटे-सीमांत किसानों के पास , अब किस्त की राशि 2,000

अगर Kisan Samman Nidhi Yojana registered farmers की कोई जानकारी pm kisan portal पर गलत तरीके से दर्ज की गई है, तो उसमें सुधार किया जा सकता है। इस काम को आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। बैंक खाता, लिंग, आधार नंबर आदि गलत दर्ज किए जाने पर आप इसे सही करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे

PM Kisan Update/Correction : Mobile, Ac, Name, Aadhaar

सबसे पहले pm kisan nidhi pmkisan.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए
होम पेज के राइट साइड में आपको Farmer’s Corner का आप्शन देखने को मिलेगा।
पहले वाले ऑप्शन में सबसे नीचे हेल्प-डेस्क दिखाई देगा।
हेल्प डेस्क के ऑप्शन पर क्लिक करें। एक नया पेज ओपन होगा।
इस पेज पर आधार नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें और गेट डेटा बटन पर क्लिक करें।
एक विंडो खुलेगी जहां आप अपनी डिटेल्स देखेंगे।
यहां शिकायत प्रकार का एक बॉक्स होगा। इस बॉक्स पर क्लिक करके आप जिस गलती को सुधारना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
मान लीजिए आपका बैंक अकाउंट गलत है तो आपको Account Number Is Not Corrected का विकल्प चुनना होगा
अब डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आपको अपने अकाउंट नंबर की सही जानकारी हिंदी या अंग्रेजी में देनी होगी। ये जानकारी डालने के बाद आपको Captcha भरना होगा। इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
आपने PM Kisan Yojana के तहत बैंक खाता संख्या बदलने के लिए पीएम किसान के सक्षम अधिकारी को शिकायत दर्ज कराई है। कुछ दिनों के भीतर बैंक खाते की जानकारी में संशोधन किया जाएगा।

PM Kisan Farmer Status के अंतर्गत पात्र किसानों की सूची, इन किसानों को मिलेगी किस्त

Refund online link, check list

अगर आप जेल नहीं जाना चाहते हैं तो गलत तरीके से लिए गए पीएम किसान के पैसे (PM Kisan Yojana Payment) वापस कर दें। इसके लिए सरकार ने PM Kisan Portal पर एक सुविधा दी है। आप पैसे ऑनलाइन वापस कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है।

  • सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।
  • दाईं ओर छोटे बॉक्स हैं। सबसे नीचे आपको ऑनलाइन रिफंड के लिए बॉक्स मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • इसमें दो ऑप्शन दिखाई देंगे। सबसे पहले अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है तो पहले चेक करके सबमिट बटन पर क्लिक करें, नहीं तो दूसरे विकल्प को चेक करके सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करें। छवि टेक्स्ट टाइप करें और डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें।
  • यदि आप योग्य हैं तो आप किसी भी रिफंड राशि के लिए पात्र नहीं हैं यह संदेश आएगा अन्यथा रिफंड राशि दिखाएगा।
pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button