PM Kisan Yojana 12th Installment Date: 5 सितंबर तक खाते में रुपये, ऐसे चेक करें स्‍टेटस

PM Kisan Yojana 12th Installment Date: किसानों के लिए एक बड़ी खबर आई है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 12th installment का इंतजार कर रहे किसानों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। सरकार 12वीं किस्त का पैसा इसी महीने किसानों के खाते में जमा कर सकती है। जिन किसानों ने e-KYC नहीं करवाया है, उन्हें पैसा नहीं मिलेगा, क्योंकि e-KYC deadline 31 अगस्त तक थी, जो अब निकल चुकी है।

PM Kisan Yojana 12th Installment Date

प्रधान सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने पीएम किसान योजना पर बात करते हुए कहा कि 12वीं किस्त के 2,000 रुपये सिर्फ आधार लिंक्ड खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पांच सितंबर तक सभी किसानों के खातों में पैसे आने की उम्मीद है। इस समय सरकार का मुख्य फोकस अपात्र लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ को रोकना और पैसा वसूल करना है। अब तक किसानों को 11 किश्तों में पैसा मिल चुका है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत सरकार छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देती है। यह सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसके तहत सीधे किसानों के खाते में पैसा भेजा जाता है। हर किसान के खाते में सालाना 6,000 रुपये ट्रांसफर होते हैं। सरकार इस पैसे को 3 बराबर किस्तों में भेजती है, यानी केंद्र सरकार हर किश्त में 2,000 हजार रुपये ट्रांसफर करती है

5 सितंबर तक आ जाएगा पैसा!

PM Kisan Nidhi 12 Installment का किसानों को इंतजार है। इस किस्त के दो हजार रुपए अगस्त से नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाने हैं। सरकार द्वारा तय की गई ई-केवाईसी की डेडलाइन (PM Kisan Yojana e-kyc deadline) भी बीत चुकी है। 31 अगस्त तक भी कई लाभार्थियों का PM KISAN e-kyc नहीं हो सका था

प्रधान सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने PM Kisan Scheme की जानकारी देते हुए बताया कि 12वीं की किस्त सिर्फ आधार से जुड़े खाते में ही ट्रांसफर की जाएगी। उन्होंने कहा कि 5 सितंबर तक योजना से संबंधित राशि सभी किसानों के खातों में ट्रांसफर होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि इस समय सरकार का मुख्य फोकस अपात्र लाभार्थियों को दिए जाने वाले लाभों को रोकना और धन की वसूली करना है।

PMKSNY E-KYC है अनिवार्य

बता दें कि PM Kisan Yojana benefits लेने के लिए PM KISAN EKYC अनिवार्य कर दिया गया है। e-KYC की अंतिम तिथि को 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया था, इस शर्त के साथ कि इस तिथि तक लाभ लेने वाले सभी किसान ई-केवाईसी से संबंधित आवश्यक प्रक्रिया को पूरा कर लें।

ऐसे में अगर आप PM Kisan Scheme के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं करा पा रहे हैं तो किस्त का पैसा फंस सकता है। वहीं, सरकार की ओर से अभी डेडलाइन (PM kisan e-KYC Last Date) को आगे नहीं बढ़ाया गया है। अगर दोबारा नई आखिरी तारीख दी जाती है तो आप PMKSNY EKYC करवा सकते हैं।

6 हजार सालाना मिलते हैं

केंद्र सरकार ने किसान की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। इसमें पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो 2-2 हजार की तीन किस्तों में मिलते हैं। सरकार की ओर से पहले ही बताया गया था कि इस बार बिना ई-केवाईसी पूरे किए किस्त नहीं दी जाएगी।

आपको बता दें कि जब से केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी को इस योजना के लिए जरूरी बना दिया है, तब से इसके लाभार्थियों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। अगस्त से नवंबर 2021 के बीच 11.19 करोड़ किसानों को 9वीं किस्त मिली थी. इसके बाद दिसंबर 2021 से मार्च 2022 के बीच करीब 11.15 करोड़ किसानों को 10वीं किस्त मिल गई. 11वीं किस्त में लाभार्थियों की संख्या घटकर 10.92 करोड़ हो गई है।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button