PM Kisan Yojana 12th Installment: 12वीं किश्त कब आएगी, पीएम मोदी का ट्वीट

PM Kisan Yojana 12th Installment Latest Update: PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, इस योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जल्द ही PM kisan Yojana 12th installment जारी करने वाले हैं। आपको बता दें कि PM Kisaan Scheme के तहत किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। इसका मकसद किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है। यह योजना केंद्र (Central Govt) सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में से एक महत्वाकांक्षी योजना है।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट (PM Modi tweeted)

PM Kisan Yojana 12th Installment को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए ट्वीट कर कहा- ‘देश को हमारे किसान भाइयों और बहनों पर गर्व है. वे जितने मजबूत होंगे, उतना ही समृद्ध नया भारत होगा। मुझे खुशी है कि PM Kisan Samman Nidhi और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।

देश को हमारे किसान भाई-बहनों पर गर्व है। वे जितने मजबूत होंगे, उतना ही समृद्ध नया भारत होगा। मुझे खुशी है कि Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।

इस दिन आएगी 12th installment

Pardhan Mantri Kisan Samman Yojana यानी PM Kisan Scheme की 12th Installment का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए एक बड़ी खबर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक ट्वीट के बाद 12th Kist का पैसा जल्द ही आपके खाते में आ सकता है.

दरअसल, यह केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है और अब तक सरकार इस योजना के तहत किसानों के खाते में 11 installments भेज चुकी है. जिन किसानों के पास केवाईसी अपडेट है, उन्हें यह दिया जा रहा है और केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई हो गई है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही सरकार 12वीं की किश्त का पैसा भी खाते में भेज देगी.

PM Kishan Yojana के तहत सितंबर के अंत तक किसानों के खाते में PMKSNY 12th Kist ट्रांसफर कर दी जाएगी। 31 मई को पीएम मोदी ने 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया.

PM Kisan Yojana Form Update: आवेदन अपडेट करें

अगर आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत कोई समस्या है तो उसका समाधान तुरंत करें।
आप हेल्पलाइन नंबर या मेल आईडी के माध्यम से भी समस्या का समाधान करवा सकते हैं।
PM Kisan’s helpline number- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।
आप अपनी शिकायत ईमेल आईडी ([email protected]) पर भी मेल कर सकते हैं।
अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।

ऐसे चेक करें अकाउंट की स्थिति (PM Kisan Yojana Application Status Check)

सबसे पहले आप PM Kisan की pmkisan.gov.in पर जाए
अब किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।
अब Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब आपके साथ एक नया पेज ओपन होगा।
यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें।
इसके बाद आपको अपने स्टेटस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button