PM Kisan Yojana 12th Kist Date: अगली क़िस्त से पहले किसानों को बड़े फायदे

PM Kisan Yojana 12th Kist Date: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। जिसका उद्देश्य देश में गरीब किसानों को वित्तीय लाभ प्रदान करना है। सरकार पात्र किसानों के बैंक खातों में सीधे 6000 रुपये सालाना ट्रांसफर करती है। केंद्र सरकार वित्तीय लाभ पात्र किसानों के बैंक खातों में एक वर्ष में 2000 रुपये की तीन किस्तें दी जाती है।

PM Kisan Yojana 12th Kist Date
PM Kisan Yojana 12th Kist Date

देशभर के किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू की गई पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के लाभार्थियों के लिए एक बार फिर से ऐसी योजना बहाल करने जा रही है, जिससे किसानों को काफी फायदा होगा। केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत देश भर के किसानों को एक साल में 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में भेजी जाती है। यह किश्त हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है.

PM Kisan Yojana के तहत पंजीकृत किसानों के खाते में अब तक 11 installments ट्रांसफर की जा चुकी हैं। यानी अब तक इस योजना के सभी लाभार्थियों के खाते में 22 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए जा चुके हैं। अब जल्द ही 12th installment के तौर पर किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जायेंगे ।

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme की PM Kisan 11th Installment किसानों के खाते में दी जा चुकी है। इस किस्त में किसानों को 2000 रुपये की राशि का लाभ मिला । अब किसानो को PM Kisan 12th Installment का इन्तजार है। 12वीं किस्त से पहले किसानों को ये बड़ा फायदा दिया जा रहा है। आइये जानते हैं विस्तार से:

किसानों को होगा ये लाभ: Krishi Rin Mafi

Uttar Pradesh government ने वर्ष 2019 में राज्य में ‘Krishi Rin Mafi yojana‘ पर प्रतिबंध लगा दिया था। अब सरकार इस योजना को फिर से बहाल करने पर विचार कर रही है। सरकार जल्द ही इस योजना को फिर से शुरू कर सकती है, इससे किसानों को काफी फायदा होगा. कई किसान, जो ‘Kisan Karj Mafi Yojana’ के लाभ से वंचित थे। ऐसे किसान इस योजना को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव लेकर हाईकोर्ट पहुंचे थे। अब उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को फिर से शुरू करने पर विचार कर रही है, जिससे वंचित किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके।

किसानों को मिलेगा ये फायदा

वर्ष 2017 में Uttar Pradesh में पहली बार सरकार बनाने के बाद, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने घोषणा की थी कि 31 मार्च, 2016 को या उससे पहले छोटे और सीमांत किसानों द्वारा 1 लाख रुपये तक के ऋण माफ किए जाएंगे। इस सूची में ‘PM Kisan Krishi karj Mafi Yojana’ के तहत कई किसानों के ऋण माफ किए गए। बाद में वर्ष 2019 में इस योजना को बंद कर दिया गया था। अब इस योजना को पुन: बहाल करने से शेष किसानों का भी कर्ज माफ किया जा सकता है।

बिना EKYC के नहीं मिलेगी PM Kisan 12th Installment

PM Kisan 12th installment status को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। दरअसल किसानों के खाते में पैसा आएगा या नहीं। इसको लेकर तरह-तरह के विवाद चल रहे हैं। हालांकि अगली किश्त PM Kisanअक्टूबर में जारी की जा सकती है। जिसके बाद pm 12th kist के ₹2000 किसानों के खाते में आने वाले हैं। इस योजना के तहत अब तक 12 करोड़ पचास लाख से अधिक किसानों का pm kisan portal registration हो चुका है। जिसके बाद पीएम किसान निधि के तहत किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष के खाते में 2000 रुपये की तीन समान किस्तें भेजी जाती हैं।

उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार (Central Government) आने वाले महीनों में Prime Minister Kisan Samman Nidhi 12th installment जारी करेगी। सभी पात्र लाभार्थियों को 2000 रुपये की राशि का लाभ मिलेगा। इसलिए यदि आपका नाम PM Kisan Beneficiary List में नहीं है इसे जल्दी जोड़े। जिन लाभार्थियों ने अभी तक pm kisan ekyc अपडेट नहीं की है उसे PM Kisan next Installment का लाभ नहीं मिलेगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनवरी 2022 के महीने में पीएम किसान 10 वीं किस्त (PM Kisan 10 th Installment) जारी की। 31 मई को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने PM-KISAN योजना के तहत वित्तीय सहायता की 11 वीं किस्त जारी की गयी । पीएम किसान की वेबसाइट के अनुसार, “सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा को पोर्टल से हटा दिया गया है।

PMkisan.gov.in PM-Kisan eKYC Online Process

PM Kisan eKYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए यहां एक step by step गाइड है

स्टेप 1: सबसे पहले pmkisanyojana के आधिकारिक वेबपेज https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

स्टेप 2: अब, होमपेज के दाईं ओर उपलब्ध pm kisan eKYC विकल्प पर क्लिक करें

स्टेप 3: eKYC पेज पर आने के बाद, अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें

स्टेप 4: इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर डालें

स्टेप 5: सभी जरूरी जानकारियां देने के बाद ‘गेट ओटीपी’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. आपको पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। अब, निर्दिष्ट बॉक्स में इस ओटीपी को दर्ज करें

PMkisan.gov.in PM-Kisan eKYC Offline Process

PM Kisan eKYC को biometric authentication का उपयोग करके Offline भी किया जा सकता है। ऐसा तब किया जा सकता है जब किसान नजदीकी Common Service Center (CSC) में जाकर अपना बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करे। pm kisan yojana 12th kisht पाने के लिए यह जरूरी है। pm kisan eKYC offline होने के बाद योग्य किसानों के खातों में 2,000 रुपये की राशि जमा की जाएगी। यदि लाभार्थी किसान गलत विवरण देता है, तो वह हस्तांतरित लाभ के लि और उसे इसके लिए दंड भी देना होगा।

इसके बाद आपका eKYC प्रोसेस पूरा हो जाएगा। इस संबंध में यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि आप pm kisan eKYC प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं, तो आप pm kisan yojana next installment प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022

PMKSNY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और होमपेज पर ‘Farmer Corner’ खोजें। फिर ‘PM Kisan Beneficiary List‘ पर क्लिक करें। अब आवश्यक विवरण जैसे राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें। रिपोर्ट प्राप्त करें क्लिक करें. स्क्रीन पर PM Kisan Yojana Beneficiary List दिखाई देगी, इसलिए उसमें अपना नाम जांचें।

pm kisan yojana mein naam kaise jode?

पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल www.pmkisan.gov.in पर जाकर अपना नाम पीएम किसान योजना में जोड़ सकते हैं।

आपको ‘किसान कॉर्नर’ पर जाना होगा जो कि आधिकारिक पीएम किसान योजना के होमपेज के दाईं ओर स्थित है।
अब आपको ‘New Farmers Registration’ विकल्प का चयन करना होगा।
स्क्रीन पर एक पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।
फॉर्म पर विवरण दर्ज करें।
आपको ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा।

pm kisan kist kaise check karen?

सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
अब आप pm kisan yojana kist status चेक कर सकते हैं।
आप पीएम किसान ऐप पर अपने प्राप्त भुगतान की सभी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana Online Registration 2022

अप्लाई करने के लिए सबसे पहले pmksny official website पर जाएं। यहां होम पेज पर pm kisan corner खोलें। अब New Farmer Registration पर क्लिक करें। इसके बाद pm kisan yojana application form को भरें। अंत में जमा करें। अब सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

PM Kisan Samman Nidhi का लाभ कई अपात्र किसान भी उठा रहे हैं। उन्हें PM Kisan Samman beneficiary list से हटाने की कवायद शुरू हो गई है। ऐसे Farmer Family जो किसी भी प्रकार का tax देते हैं। उन्हें इस योजना का लाभ (not eligible for pmkisan yojana) नहीं मिलेगा, यानी अगर husband या wife ने पिछले साल आयकर का भुगतान किया है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा

Pradhan Mantri Kisan Yojana के लाभार्थियों को 12th installment का इंतजार है। 12 करोड़ से अधिक किसानों ने PM Kisan Yojana registration कराया है। । केंद्र सरकार जल्द ही आने वाले महीनों में pmkisan 12kist जारी करेग । इस तरह आप अपनी installment status की जांच कर सकते हैं। pm kisan yojana 12th kist को लेकर स्थिति पर Waiting For Approval By State लिखा हुआ दिखाई दे तो समझ जाइये आपके खाते में पैसे जल्द आने वाले हैं

PM Kisan website के मुताबिक pm kisaan 12th kist पाने के लिए अपना eKYC update करना होगा। “eKYC is MANDATORY for PMKISAN Registered Farmers” कृपया Aadhar based OTP authentication के लिए Farmer Corner में eKYC विकल्प पर क्लिक करें और Biometric authentication के लिए निकटतम CSC centre से संपर्क करें।” eKYC की समय सीमा 31 जुलाई, 2022 तक सभी PMKISAN beneficiaries के लिए बढ़ा दी गई है।

जानिए PM Kisan Status पर आने वाले मैसेज का मतलब

Waiting For Approval By State का मतलब है कि आपकी किस्त के लिए अभी तक राज्य सरकार की ओर से मंजूरी नहीं मिली है। दरअसल, central government की ओर से जारी किश्त में भी राज्यों की मंजूरी है। PM kisan installment के लिए कुछ राज्य सरकारों से स्वीकृति नहीं मिली है।

अगर आप स्टेटस पर RFT यानि Request for Transfer लिखा हुआ देखते हैं, तो इसका मतलब है कि राज्य द्वारा आपका डेटा चेक किया गया है और राज्य सरकार ने केंद्र से pm kisaan installment के 2 हजार रुपये आपके खाते में भेजने का अनुरोध किया है।

वहीं अगर आप देखते हैं कि FTO generate हुआ है और स्टेटस पर Payment Confirmation is Pending लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि किस्त ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कुछ दिनों में आपको pm kisan next installment खाते में क्रेडिट हो जाएगी।

सीएससी सेंटर से कराएं E-KYC

e-KYC done from CSC center: सरकार ने योजना का लाभ लेने के लिए e-KYC process को अनिवार्य कर दिया है। ऐसा नहीं करने पर खाते में आने वाली किस्त अटक सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक अब pmkisan KYC के लिए आपको नजदीकी Common Service Center ie CSC पर जाकर biometric authentication देना होगा और अपना e-KYC पूरा करना होगा।

PM Kisan Scheme Document List

पीएम किसान योजना को लेकर चल रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। अब राशन कार्ड के बिना किश्त का पैसा नहीं मिलेगा। आपको बता दें कि इस योजना के तहत उन सभी किसानों के लिए राशन कार्ड अनिवार्य ( PM Kisan Yojana New Update Ration Card Mandatory) कर दिया गया है, जिनका अब नया पंजीकरण होगा। राशन कार्ड का नंबर देने के बाद ही आपको या आपके परिवार के सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा

अपलोड की जाने वाली सॉफ्ट कॉपी: इसके अलावा आपको सभी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी भी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इसके अलावा सभी किसान जो अभी इस योजना का लाभ ले रहे हैं, उन्हें भी अपना राशन कार्ड नंबर पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

2 हेक्टेयर तक भूमि होना
कृषि भूमि कागजात होना चाहिए
आधार कार्ड
पहचान पत्र
आईडी प्रमाण, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र
बैंक खाते की पासबुक
मोबाइल नंबर
निवास प्रमाण पत्र
खेत की जानकारी (खेत का आकार, जमीन कितनी है)
पासपोर्ट साइज़ फोटो

किसान 6000 रुपए प्राप्त करें

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इसमें आपको 2000 रुपए की 3 किश्तें जारी की जाती हैं, इस योजना का लाभ लगभग 11.37 करोड़ किसानों को दिया है और लगभग 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए .
आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच इस योजना का लाभ लेने के लिए होनी चाहिए और आपके पास 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि का होना भी जरूरी है, जिनके पास खेती भूमि नहीं है वे इस योजना के आवेदन के लिए पात्र नहीं हैं

Home PageClick Here

Leave a Comment