PM Kisan Yojana 13th Kist Date 2023: नए साल पर सिर्फ इन किसानों को मिलेगी अगली किस्त?

PM Kisan Yojana 13th Kist Date 2023: जैसा कि हम जानते हैं कि केंद्र सरकार (Central Govt Scheme) द्वारा देश के किसानों के कल्याण के लिए PM Kisan Yojana चलाई जा रही है। केंद्र सरकार की इस PM Kisan Scheme के अंतर्गत किसानों को हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है और इस तरह किसानों को सालभर में 3 किस्तें यानि कुल 6000 रूपये दिए जाते हैं।

इस PM Kisaan Yojana के तहत अभी तक किसानों कुल 12 किस्तें मिल चुकी हैं। इसके साथ ही जल्द ही किसानों को योजना की PM Kisan 13th Installment भी मिलने वाली है। योजना के तहत पंजीकृत सभी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि जल्द ही उन्हें योजना की 13 वीं किस्त का लाभ मिलेगा। जानकारी के अनुसार PM Kisan Yojana के तहत PM Kisan Yojana Official Portal PM-Kisan Samman Nidhi पर तकरीबन 12 करोड़ से भी ज्यादा किसान रजिस्टर्ड हैं। जानकारी के अनुसार करीब 11.19 करोड़ किसानों को योजना की 11th Installment का फायदा मिला। जबकि 12th Installment का फायदा तकरीबन 8 करोड़ किसानों को मिला। इस तरह से देखा जाये तो करीब 3.19 करोड़ किसानों को योजना की 12वीं किस्त का फायदा नहीं मिल पाया।

PM Kisan Yojana 13th Kist Date

PM Kisan Yojana 13th Kist Date 2023: जानें कब आएगी?

उम्मीद जताई जा रही है कि PM KISAN 13TH INSTALLMENT के लिए Beneficiary List दिसंबर 2022 के अंतिम सप्ताह या फिर जनवरी 2023 को PM Kisaan 13 installment जारी होने के साथ ही जारी की जाएगी। किसान लाभार्थी योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर विजिट करके योजना की 13वीं किस्त की जाँच कर सकते हैं। योजना के PM Kisan Yojana Official Portal पर लाभार्थियों की सूची जिलेवार और गांववार जारी की जाएगी।

PM KISAN PORTAL pmkisan gov in पर जाकर लाभार्थी को अपने राज्य, जिला, उप-जिला और गांव का चयन करना होगा और फिर किसानों द्वारा निर्धारित प्राथमिकताओं के आधार पर ही योजना के तहत आने वाले PM Kisan Yojana Beneficiary List 13th Installment 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। पोर्टल पर लाभार्थी सूची चेक करने के लिए किसानों को लॉगिन करने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

सरकार ने बरती सख्ती

सरकार द्वारा PM Kisan Scheme के तहत किसानों के लिए जरुरी पात्रता और कुछ अन्य दिशा-निर्देश जारी किये और इन दिशानिर्देशों का पालन लाभार्थियों द्वारा किया जा रहा है। सभी किसान लाभार्थियों को PM Kisan Yojana Online Avedan से पहले ध्यान देना होगा कि वे योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा निर्धारित जरुरी पात्रता एवं शर्ते पूरी करते हों। इसके अलावा पात्रता मानदंड को पूरा करने के साथ-साथ लाभार्थियों को योजना के तहत PM Kisan ekyc Update करवाना अनिवार्य है , तभी वे योजना के तहत मिलने वाली किस्त का लाभ ले सकते हैं अन्यथा उनके आवेदन पर किसी प्रकार का विचार नहीं किया जायेगा।

योजना के तहत PM Kisaan ekyc करवाने के लिए लाभार्थी किसान पीएम किसान के ऑफिसियल पोर्टल या अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा इस बार छत्तीसगढ़ राज्य में कुल 27,43,708 किसान हैं, लेकिन योजना की 13वीं किस्त का लाभ केवल 19,75,340 पात्र किसानों को ही मिलेगा।

13वीं किस्त का लाभ सिर्फ इन किसानों को मिलेगी

  • अगर किसान लाभार्थी योजना की 13वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें पीएम किसान योजना के तहत अपना e-kyc करवाना अनिवार्य है। अगर किसान ekyc नहीं करवाते हैं तो उन्हें योजना की 13वीं किस्त का फायदा नहीं मिल पायेगा।
  • पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए पात्र किसानों को e-kyc के साथ-साथ land records का सत्यापन भी करवाना होगा।
  • इसके अलावा लाभार्थी को पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करके अपना बेनेफिशयरी स्टेटस चेक करना होगा और अगर लाभार्थी को Land Seeding के स्टेटस के अंतर्गत ‘No’ लिखा दिखाई देता है, तो लाभार्थी को अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इसे सही करवाना होगा।

Leave a Comment