PM Kisan Yojana: मानसूनी बारिश के बीच किसानों को मिली खुशखबरी, जानें कितनी होगी बड़ी हुई किस्त की राशि

जैसा कि हम जानते हैं कि केंद्र व राज्य सरकारें लघु और सीमांत किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनायें चला रही हैं। इसी के चलते जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसान लाभार्थियों को योजना की किस्त से सम्बंधित खुशखबरी मिलने वाली है। जानकारी के अनुसार जल्द ही केंद्र सरकार PM Kisan Yojana की सहायता राशि में वृद्धि करने वाली है।

उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार PM Kisan Yojana के तहत मिलने वाली किस्त की सहायता राशि को दोगुना करके 4,000 रुपये करने वाली है और इससे तकरीबन 12 करोड़ किसान लाभार्थियों को लाभ प्राप्त होगा। हालांकि अभी तक केंद्र सरकार ने योजना की किस्त की राशि में बढ़ोतरी करने के सम्बन्ध में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है।

जानें कितने रूपये मिलेंगे लाभार्थियों को PM Kisan Yojana

जैसा की सभी जानते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में सालभर में 2,000 रुपये की तीन किस्तें यानी कि कुल 6,000 रुपये आते हैं। अब यदि केंद्र सरकार द्वारा किस्त की धनराशि में वृद्धि करके 4,000 रुपये कर दिया जाता है तो हर साल लाभार्थी के अकाउंट में 12,000 रुपये आएंगे।

जानें पीएम क्या है किसान योजना का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

जैसा की सभी को पता है कि योजना की 11 किस्तें लाभार्थियों के खाते में भेज दी गयी हैं और शीघ्र ही PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त भी लाभार्थियों के खाते में भेज दी जाएगी। किसान लाभार्थियों को योजना की 12वीं किस्त प्राप्त नहीं हुई है वे सभी योजना की आधिकारिक वेबसाइट जो इस प्रकार है pmkisan.gov.in पर जाकर योजना की आने वाली 12वीं किस्त का status चेक करना होगा।

  • योजना की 12वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए ‘पीएम किसान स्टेटस 2022’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको खुले नए पेज पर अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा और उसके बाद पीएम किसान स्टेटस के बटन पर क्लिक करना है।
  • अंत में आपको स्क्रीन पर अपना पीएम किसान स्टेटस 2022 प्रदर्शित हो जायेगा।

जानें PM Kisan Beneficiary Status 2022 चेक करने की प्रक्रिया

PM Kisan Yojana के तहत पंजीकृत किसान पात्र पाए जाने के बाद ही योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। सभी पात्र लाभार्थी योजना की आगामी किस्त यानी कि 12वीं किस्त की धनराशि को चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना लाभार्थी स्टेटस की जाँच कर सकते हैं। जाँच करने पर लाभार्थी जान पाएंगे कि उनके बैंक अकाउंट में आये हैं या नहीं।
Beneficiary status की जाँच करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिख रहे ‘चेक पीएम किसान बेनेफिशरी स्टेटस’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
उसके बाद आपको आधार कार्ड के माध्यम से बेनेफिशरी स्टेटस की जाँच कर सकते हैं और फिर आपको स्क्रीन पर पूछे गए सभी जरुरी फील्ड भरने होंगे।
इसके बाद आपको स्क्रीन पर पीएम किसान बेनेफिशरी स्टेटस प्रदर्शित हो जाता है।

Leave a Comment