PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के 12वीं किस्त के लिए आया बड़ा अपडेट, बस कुछ दिनों आने वाले हैं 2000 रुपये.

PM Kisan Yojana :12वीं किस्त की राशि मोदी सरकार द्वारा पीएम किसान के लाभार्थियों को अगस्त से नवंबर के बीच भेजी जानी है. इस योजना की धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने किसानों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं करवाया है तो 31 अगस्त है।

PM Kisan Yojana

12वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी करना है जरूरी

It is necessary to do e-KYC: केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये भेजे जाते हैं। यह राशि 2000-2000 की तीन किस्तों में भेजी जाती है। 31 मई को प्रधानमंत्री मोदी ने 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 11 किस्तों का पैसा भेजा. जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराया था, उनके खाते में पैसा नहीं आया। ई-केवाईसी नहीं होने पर 12वीं किस्त का पैसा भी फंस सकता है।

PM Kisan Update: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन आएगी 12वीं किस्त, पीएम मोदी ट्वीट कर कही बड़ी बात

मोबाईल परकेवाईसी करे

Do KYC on mobile: किसान घर बैठे इस योजना के लिए केवाईसी कर सकते हैं। जानिए आसान प्रक्रिया 1. सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर जाएं 2. वेबसाइट पर आपको फार्मर कॉर्नर में ई-केवाईसी में जाना है। 3. ई-केवाईसी पर क्लिक करने के बाद आप लाभार्थी यानी सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले होंगे। उसका आधार नंबर डालना होगा। 4. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। सबमिट करने के बाद ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

{Apply Online} PM Ujjwala Yojana 2.0 Registration at pmuy.gov.in, KYC Form Download

किसान सम्मान निधि स्थिति की जांच कैसे करें

How to check Kisan samman nidhi Status: पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट लिस्ट में जाना होगा। आपके दाहिने तरफ आपको ‘किसान कॉर्नर’ का विकल्प मिलेगा। फिर आपको ‘लाभार्थी की स्थिति’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिससे एक नया पेज खुलेगा।

(Check Status) PM Kisan 10th Installment @ pmkisan.gov.in

इस बार कितने किसानों को मिलेगा

How many farmers will get this time: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 12वीं किस्त तहत सरकार देश 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में एक साथ 22 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर कर सकती है. पैसा अगस्त के आखिरी हफ्ते या सितंबर में रिलीज हो सकती है। अगस्त से नवंबर तक कभी भी 12वीं किस्त जारी करने का प्रावधान है।

PM Kisan Yojana Money can be deposited in the account of farmers between 15 and 25 December

Leave a Comment

close button