PM Kisan Yojana Helpline Number: अकाउंट में नहीं आए हैं 2000 रुपए तो इन नंबर पर करें कॉल

PM Kisan Yojana Helpline number: अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की होने वाली है। सरकार अब तक लगभग 12 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये भेज चुकी है। अब केंद्र सरकार Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme की अगली यानी12th Installment अगस्त से नवंबर तक जारी करने की योजना पर काम कर रही है। गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल दिसंबर 2020 को किसानों को पैसे ट्रांसफर किए थे।

PM Kisan Yojana Helpline Number

बता दें कि मोदी सरकार ने किसानों के खाते में इस योजना की 11 किस्तें भेजी हैं। सीधे किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये यानी 6000 रुपये की तीन किस्तें भेजी जाती हैं। इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आय में वृद्धि करना और उनकी सीधे तौर पर आर्थिक मदद करना है

आपको बता दें कि मोदी सरकार PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत देश भर के करोड़ों किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है। इसके तहत किसानों के बैंक खातों में साल में तीन बार 2000 रुपये भेजे जाते हैं, यानी 6000 रुपये सालाना।

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री ने 11 किस्तें जारी कर दी है इस योजना के तहत पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और दिसंबर महीने में ट्रांसफर की जाती है .

PM Kisan Latest Update: किसानों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने किया ऐलान! सरकार इस दिन डालेगी खाते में पैसा !

PM Kisan Yojana Account check: सूची में देखें नाम

सबसे पहले Pmkisan.Gov.In वेबसाइट को ओपन करें। वेबसाइट में ‘किसान सेक्शन ‘ में जाएँ इस सेक्शन में जाकर आप Beneficiary Status पर क्लिक करें।इसमें किसानों को इस खंड में अपने क्षेत्र से संबंधित जानकारी जैसे राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरना होगा अब जैसे ही किसान ‘रिपोर्ट प्राप्त करें ‘ पर क्लिक करेंगे, आपके सामने लिस्ट आ जाएगीआप इस लिस्ट में अपनी किस्त का स्टेटस अपने नाम के अनुरूप चेक कर सकते हैं

PM Kisan Beneficiary List [New]: खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर

Pradhan Mantri Kisan Yojana के बारे में आप हेल्पलाइन पर भी जान सकते हैं

प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर- 155
प्रधानमंत्री किसान टोल फ्री नंबर- 18001155
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर- 011—23381092, 23382
पीएम किसान का दूसरा हेल्पलाइन नंबर- 0120-6025
ईमेल आईडी: [email protected]
जिनके खाते में पैसा नहीं आया है, उनके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment