PM Kisan Yojana Next Installment Check: किसान योजना पोर्टल में बड़ा बदलाव – पैसा पाने को जरूर पढ़ें खबर

PM Kisan Yojana Next Installment Check: PM Kisan Yojana Next Installment Date जल्द ही जारी होने जा रही है। लेकिन, अगली किश्त से पहले ही नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। किसानों को इन बदलावों को जानना चाहिए। इसका लाभ योजना से जुड़े किसानों को मिल सकता है। आपको बता दें, सरकार हर 4 महीने में किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की किस्त देती है। कुल मिलाकर 6 हजार रुपए सालाना की राशि भेजी जाती है।

PM Kisan Yojana Next Installment Check

12th installment status के लिए आधार नंबर जरूरी नहीं

अब तक किसानों को 11 installments मिल चुकी है। अब 12 installment का इंतजार है। लेकिन, उससे पहले PM kisan Yojana New Rules के बारे में जानना जरूरी है। PM Kisan Yojana Next Installment के नए नियमों के मुताबिक अब किसान (farmers) अपने आधार नंबर (Aadhar number) से भुगतान की स्थिति (PM Kisan Yojana Payment Status) की जांच नहीं कर सकेंगे। किसानों के लिए एक नई सुविधा (PM kisan Yojana new benefit) शुरू की गई है, जिसके माध्यम से किसान अपनी स्थिति की जांच (PM kisan Yojana 12th Installment Status Check) कर सकते हैं।

मोबाइल और registration number की जरूरत पड़ेगी

नए नियमों के मुताबिक, खाते में पैसा आया है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए किसानों को मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत पड़ेगी। इसमें डालने के बाद वे अपना स्टेटस पता कर सकते हैं। PM Kisan scheme में अब तक कुल 9 बदलाव देखने को मिल चुके हैं। चर्चा है कि आने वाले दिनों में समय और परिस्थितियों के हिसाब से योजना में बदलाव किया जा सकता है

पहले मोबाइल नंबर किया था बंद

योजना में रजिस्ट्रेशन के बाद ही स्थिति की जांच की जा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, ताकि आप बैंक खाते में किस्त का पता लगा सकें। शुरुआत में किस्त की स्थिति जांचने के लिए PM Kisan portal पर जाकर आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज किया गया था। लेकिन, बाद में मोबाइल नंबर की सुविधा को बंद कर दिया गया। (PM Kisan ki agli kisht kab ayegi) अब केवल आधार और बैंक खाता संख्या के जरिए ही स्थिति की जांच की जा सकेगी। अब आधार और बैंक खाता संख्या (bank account number) हटाकर स्टेटस चेक करने के लिए Mobile number और registration number की सुविधा को सक्रिय कर दिया गया है।

PM Kisan Yojana 12th Kist Status कैसे करते हैं?

सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं औरBeneficiary Status पर क्लिक करें।
इसके बाद आपके सामने एक अलग पेज खुल जाएगा। इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा। इससे आपको स्टेटस पता चल जाएगा।
अगर आप मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर से सर्च करें को चुनें, इसके बाद आप एंटर वैल्यू में अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर टाइप करें।
इसके बाद आपके सामने Enter image Code आ जाएगा, जिस बॉक्स में आपको Image Code डालकर Get Data पर क्लिक करना होगा।

How to find PM kisan yojana registration number: पंजीकरण संख्या कैसे पता करें?

अपनी पंजीकरण संख्या (Know your Registration Number) जानने का Link बाईं ओर दिखाई देगा।
इस पर Click करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।
यहां अपने PM kisan Account से जुड़ा Mobile Number डालें।
Captcha code fill key को Get OTP पर क्लिक करना है।
जब आपके नंबर पर OTP आए तो उसे बॉक्स में भरें।
इसके बाद Get Details पर क्लिक करें।
इसके बाद आपके सामने अपना Registration Number और नाम आ जाएगा।

HOMEPAGEPM KISAN YOJANAA

Leave a Comment

close button