PM Kisan Yojana September Update : इस दिन आएगी 12वीं किस्त, देखें आदेश

PM Kisan Yojana September Update 2022: राज्य सरकारें हों या केंद्र सरकार, दोनों अपने-अपने स्तर पर कई तरह की योजनाएं (Government Schemes) चला रहे हैं। ये sarkari yojanayen गरीब वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए चलाई जाती हैं। उदाहरण के लिए, Pradhanmantri Kisan Samman nidhi yojana को लें। जरूरतमंद किसानों के लिए केंद्र सरकार की ओर से यह Yojana चलाई जा रही है, जिसमें आर्थिक मदद दी जाती है। इस Scheme के तहत किसानों को हर साल 2,000 रुपये की तीन किश्तों में 6,000 रुपये दिए जाते हैं। यह PM Kisan Yojana Payment सीधे किसानों के बैंक खाते में जाता है। अब तक सरकार की ओर से 11 किस्तें दी जा चुकी हैं और सभी को 12वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन यहां सवाल यह है कि क्या सभी किसानों को किश्त का पैसा मिलेगा या नहीं? तो आइए जानते हैं कि आखिरकब आएगी 12 क़िस्त , क्या नया अपडेट हुआ है सरकार की और से , और भी सभी जानकारी :

PM Kisan Yojana September Update

आज भी देश के किसानों (farmers )की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है, किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने हेतु सरकार विभिन्न योजनाएं (sarkari Yojana 2022 ) चलाती है। ऐसी ही एक Sarkari Yojana है PM kisan Samman Nidhi Yojana। इस योजना के तहत सरकार करोड़ों किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये की राशि मुहैया कराती है। किसानों के खाते में अब तक 11 Installments भेजी जा चुकी हैं। अन्नदाताओं को 12th Installment का इंतजार है।

PM Kisan 12th Kist Beneficiary Status

अगर आप भी PM kisaan yojana के लाभार्थी हैं तो जल्द ही आप किसानों को सरकार की ओर से अच्छी खबर मिलने वाली है। केंद्र सरकार आपको PM Kisan 12th Installment भेजने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, PM Kisan Yojana Next Installment सितम्बर से नवंबर के बीच महीने में मिल सकती है। हालांकि, इसके लिए किसानों को PM Kisan Yojana e-kyc की प्रक्रिया करनी होगी, जिसके लास्ट डेट 31 अगस्त थी और अब वह निकल गई है।

किसान की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और उनको आत्मनिर्भर बनाने हेतु सरकार काम कर रहे हैं और इसके तहत किसानों को वित्तीय सहायता ()प्रदान की जा रही है, यह राशि हर राज्य में भिन्न हो सकती है। लेकिन Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र स्तर की योजना है

Kisan Nidhi Yojana से संबंधित किसी भी शिकायत के लिए आप PM KISAN Help Desk से ईमेल [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। अगर वहां से कोई बात नहीं होती है तो PM-KISAN Toll Free number 011-23381092 पर कॉल करें।

PM Kisan EKYC

  • सबसे पहले PM Kisan Portal आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं
  • वहां होम पेज पर आपको PM kisan Yojana e-KYC का विकल्प दिखाई देगा
  • इसके बाद आपको एक नए पेज पर आधार कार्ड नंबर और दिए गए कैप्चा को दर्ज करना होगा
  • अब जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होगा वह OTP पर भेजा जाएगा और आपको वह PM Kisan Yojana OTP डालना होगा
  • अब आपका PM kisan Scheme e-KYC हो जाएगा. इसके बाद जब अगली किस्त (PM Kisan Yojana Next Installment transfer Message ) का पैसा आपके खाते में आ जाएगा

PM Kisan Yojana

बता दें कि PM Kishan Yojana की घोषणा पीयूष गोयल ने 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान की थी। PM Kisaan Yojana को सबसे पहले तेलंगाना सरकार ने लागू किया था, जहां सिर्फ योग्य किसानों को ही उचित राशि दी गई थी। PM-KISAN Scheme के लिए आवश्यक दस्तावेजों में नागरिकता प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात, आधार कार्ड और बैंक खाते का विवरण शामिल है। इस योजना का उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य और आय सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न इनपुट प्राप्त करने में छोटे और सीमांत किसानों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करना है।

अपात्रों को मिलने लगे नोटिस

अब सरकार ऐसे फर्जी लोगों से किश्त वसूलने के लिए हरकत में आई है और उन्हें नोटिस मिलने शुरू हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक धोखाधड़ी के चलते कई लोगों के जेल जाने की स्थिति बन गई है। ऐसे में अगर आप या आपकी पहचान में कोई व्यक्ति गलत तरीके से PM Kisan Yojana की किस्त ले रहा है तो उसे ऐसा करने से रोकें और अब तक ली गई राशि की जानकारी लें।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button