PM Kisan Yojana update: इंतजार होने वाला है खत्म! 3 दिन के अंदर आयेगी किस्त?

PM Kisan Yojana: पीएम किसान निधि योजना की बारहवीं किस्त का पैसा खाते में आने का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.सितंबर की छुट्टी के लिए सबसे आसान 2 दिन शेष हैं। उम्मीद की जा रही थी कि इस माह के दूसरे-1/3 सप्ताह में किसानों के खाते में दो हजार रुपये आ सकते हैं।आज के अपडेट के मुताबिक 30 सितंबर तक पीएम किसान योजना की बारहवीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है।

PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बारहवीं किस्त किसानों के खाते में कभी भी आ सकती है।फिलहाल जमीन की जानकारी के सत्यापन का कार्य संघर्ष स्तर पर चल रही है।आज के अपडेट के मुताबिक इस बार योजना के लाभार्थियों की सूची में बड़ी छूट मिल सकती है|

PM Kisan Yojana

PM Kisan Beneficiary List [New]: खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बारहवीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है।सितंबर के शुरुआती दिनों में ही यह राशि किसानों के खाते में पहुंचने की संभावना जताई गई थी, लेकिन कुछ कारणों से इसमें देरी हो रही है।नए अपडेट के मुताबिक इस योजना की अगली किस्त सितंबर के बाकी सप्ताह में शुरू की जा सकती है।

PM Kisan 12th installment Final Date: Land Record जांच शुरू, आने वाली है अगली किस्त

12वीं किस्त आने में क्यों हो रही है देरी

पीएम किसान योजना में हो रही अनियमितताओं से बचने के लिए मोदी सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है।
पहले ई-केवाईसी के लिए बची हुई तारीख 31 अगस्त रखी गई थी, लेकिन अब इसे भी हटा दिया गया है।ई-केवाईसी अभी भी पीएम किसान पोर्टल पर किया जा सकता है।इसके अलावा राष्ट्रीय सरकारों की मदद से किसानों का भूलेख सत्यापन किया जा रहा है, जिससे किसानों का बारहवीं किस्त का बकाया भुगतान करने में देरी हो सकती है।

PM Kisan Yojana 2022:छोटे-सीमांत किसानों के पास , अब किस्त की राशि 2,000

लाभार्थी सूची में यहां चेक करें अपना नाम

यदि आप पीएम किसान योजना की बारहवीं किस्त के लिए पंजीकृत हो गए हैं और लाभार्थी सूची के भीतर अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। होम वेब पेज पर मेनू बार में जाएं और \’किसान कॉर्नर\’ पर जाएं।यहां लाभार्थी सूची पर क्लिक / यहां आप मांगी गई जानकारी दर्ज करने के माध्यम से लाभार्थी सूची के भीतर अपनी कॉल देख सकते हैं।

PM Kisan FPO Yojana: किसानों को मिलेंगे 15-15 लाख रुपए, जानें- कहाँ और कैसे मिलेगा पैसा

पीएम किसान योजना संबंधी दिक्कतों के लिए यहां करें संपर्क

लाभार्थी सूची के भीतर अपना नाम देखने के बाद भी, जब आपको बारहवीं किस्त के बारे में कोई संदेह या अदालती मामला हो, तो आप पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी शिकायत ईमेल आईडी ([email protected]) पर भी भेज सकते हैं।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाएं जारी की गई हैं।यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न उपाय किए गए थे कि उपयुक्त डेटा उन तक पहुंचे।कई ऐसे ऐप भी जारी किए गए हैं, जिनकी मदद से किसान फसल की बुवाई से लेकर कटाई और उसकी बिक्री की जानकारी ले सकते हैं।इसके अलावा, अधिकारियों के माध्यम से किसानों की परेशानी और अदालती मामलों को दूर करने के लिए टोल फ्री नंबर जारी किए गए थे।

जानकारियों के लिए इस नंबर पर कर सकते हैं कॉल

इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने खेती से जुड़े तथ्यों और मदद के लिए टोल फ्री नंबर 18001802117 जारी किया है.किसान सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक इस किस्म का नाम ले सकते हैं और खेती से जुड़े सभी प्रकार के तथ्य प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment