PM Kisan Yojna Status: खाते में 10वीं किस्त का पैसा पहुंचा है या नहीं, ऐसे जान सकते हैं स्टेटस

PM Kisan Yojna Status: प्रधानमंत्री ने नए साल के मौके पर किसानों को बड़ी रहत दे दी है। 1 जनवरी 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत 10 वीं किस्त खाते में जारी कर दी गई है। 10 करोड़ से ज्यादा के किसानों के खाते में 2 – 2 हजार रुपये जारी किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने यह राशि 1 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जारी की। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को 6,000 प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो 2,000 की तीन समान चार-मासिक किश्तों में देय होता है। आइए जानते हैं कैसे चेक करें पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का ऑनलाइन स्टेटस।

ऑनलाइन कैसे चेक करें PM Kisan Yojna Status

  1. पीएम किसान 10वीं किस्त की स्थिति की जांच करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर मौजूद ‘लाभार्थी की स्थिति’ टैब पर क्लिक करें।
  3. विकल्पों में से किसी एक का चयन करें – आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर।
  4. चयनित विकल्प चुनने के बाद सेट डेटा पर क्लिक करें
  5. आप पीएम किसान मोबाइल एप्लिकेशन को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट या गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

किसानों के खाते में 10 वीं किस्त की राशि

साल 2022 की शुरुआत किसानों के लिए काफी राहत भरी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी 2022 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 10. 09 करोड़ किसनों को 20,900 करोड़ रुपये की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की है। इस वर्चुअल कार्यक्रम माध्यम से 351 एफपीओ को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया गया है।

+

सरकार देती है 6000 रुपये की आर्थिक सहायता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों के खाते में 10 वीं किस्त की राशि को जारी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इन किसानों को 6000 रुपये दिए जाते हैं। यह राशि किसानों के खाते में तीन किस्तों के रूप में 2000 रुपये सीधे खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

सरकारी योजनाओं को जानने के लिए PMKISANYOJANAA को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment