PM Kisan: 12वीं किस्त में बढ़ोतरी के साथ आएंगे पैसे

PM Kisan: जैसे कि हमे पता है कि पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को 11 किस्त प्राप्त हो चुकी हैं और जल्द ही लाभार्थियों को 12वीं किस्त मिलने वाली है। इस योजना के सभी लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है कि इस बार केंद्र सरकार द्वारा योजना से जुड़े लोगों के लिए एक बड़ी घोषणा करने जा रही है। योजना की 12वीं किस्त के तहत केंद्र सरकार किसानों के लिए योजना की किस्त की धनराशि में वृद्धि करने पर विचार कर रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त लाभार्थियों के खाते में पहुँचने के बाद से ही किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार इस बार योजना की 12वीं किस्त बढ़कर आने वाली है और इस बार लाभार्थियों को 4,000 रुपये प्राप्त होंगे, इससे केंद्र सरकार के बजट पर आर्थिक बोझ भी पड़ने वाला है। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों को उनके खाते में 2,000 रुपये की 11वीं किस्त भेज दी गयी है। इस योजना के माध्यम से लगभग 11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ प्राप्त होगा। हालांकि अभी तक केंद्र सरकार ने इस बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

CBSE 12th Term 2 Result 2022 

जानें कितनी होगी योजना की अगली किस्त

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के बैंक खाते में अब तक योजना की 11 किस्त भेजी जा चुकी हैं और इसके तहत लाभार्थियों को सालभर में 2,000 रुपये की तीन किस्तें दी जाती हैं। इस तरह से लाभार्थियों को सालाना 6,000 रूपये की धनराशि उनके खाते में भेज दी जाती हैं। अब अगर किस्त की राशि बढ़कर 4,000 रूपये हो जाती है तो फिर लाभार्थियों को साल में 4000 रूपये की तीन किस्तों के हिसाब से साल भर में लाभार्थियों को 12,000 रुपये का लाभ प्राप्त होगा।

जानें लाभ लेने के लिए क्या करें

पीएम किसान योजना को लेकर केंद्र सरकार ने निर्देश जारी किया है कि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर लाभार्थी ई-केवाईसी नहीं करते हैं तो उन्हें अगली किस्त का लाभ प्राप्त नहीं होगा। जानकारी के अनुसार ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है। अब तक केंद्र सरकार योजना के तहत सभी पात्र लाभार्थियों के बैंक खाते में 2,000 रुपये की 11 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है।

जानें लिस्ट नाम चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पीएम योजना की आधिकारिक वेबसाइट जो इस प्रकार है https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको farmer corner के तहत beneficiary list विकल्प को सेलेक्‍ट करना होगा।
  • उसके बाद खुले गए पेज पर आपको पहले अपने राज्‍य का नाम, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव के नाम का चयन करना होगा।
  • अब आपको फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी भरके गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर आपके गांव के योजना लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी।
  • अंत में आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।

Leave a Comment

close button