PM Kusum Solar Panel Yojana : फायदे/कीमत/सब्सिडी | 60 हजार से 1 लाख रु कमाई का मौका

PM Kusum Solar Panel Yojana: सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजना लाती रहती है। इसी तरह से हाल ही में किसानों के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) निकाली गई है। इस योजना में किसानों को फ्री में सोलर पंप लगाने के लिए कहा गया है। जिसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार किसानों को आर्थिक मदद के लिए सोलर पंप लगाने की सुविधा दे रही है। किसानों को इस योजना के तहत सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है।

सरकार देश में और किसानों के हित में खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसमें किसानों को Pradhan Mantri Kusum Yojana के तहत सोलर पंप लगाने ( installing solar pumps subsidy) पर सब्सिडी दी जाती है।

इस योजना के तहत किसान जहां 70 से 80 प्रतिशत सब्सिडी पर अपने खेतों में solar pumps लगवा सकते हैं, वहीं वे इसके जरिए बेहतर कमाई भी कर सकते हैं. अगर आप भी सौर ऊर्जा से शुरुआत करना चाहते हैं तो सरकार की PM Kusum Solar Panel Yojana में शामिल होने के बारे में सोच सकते हैं।PM Kusum Yojana की शुरुआत साल 2019 में की गई थी, जिसके बाद इस योजना का विस्तार किया गया है।

PM Kusum Solar Panel Yojana

PM Kusum Yojana में मिलेगा सब्सिडी का लाभ

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Solar Panel Yojana) उठाने से किसानों को सब्सिडी के साथ बिजली के बिलों में भी काफी फायदा मिलेगा। इससे किसानों की बिजली में बचत होने के साथ खेती में भी अच्छे लाभ देखने को मिलेंगे। इस योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से किसानों को सोलर पावर और सोलर पंप प्लांट लगाने पर 30 – 30 फीसदी की दर से सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है।

60 प्रतिशत की छूट

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) में सब्सिडी के लाभ से किसानों को काफी फायदा मिल सकता है। इसमें केवल आपको 40 प्रतिशत का ही भुगतान करना होगा। इस योजना में खास बात ये है कि इसके लिए आप लोन भी ले सकते हैं। इस तरह से आप इन सोलर पंप को लगाकर काफी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के तहत किसानों को अपनी जमीन पर सोलर पैनल लगाने ( installing solar panels on their land) के लिए सिर्फ 10 प्रतिशत राशि ही देनी होगी। केंद्र और राज्य सरकारें ( Central and state governments) किसानों को उनके बैंक खातों में 60 प्रतिशत सब्सिडी राशि देती हैं। इसमें केंद्र और राज्यों की ओर से समान रूप से यानी 30 प्रतिशत और 30 प्रतिशत योगदान देने का प्रावधान है. वहीं बैंक की ओर से 30 फीसदी कर्ज भी मिलता है। इस कर्ज को किसान अपनी आय से आसानी से चुका सकते हैं।

PM Kusum Yojana के लिए पात्रता

PM Kusum Solar Panel Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान का भारतीय नागरिक होना चाहिए। इसके साथ सभी कागज होने पर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस तरह से किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है।

PM Solar Yojana, How to Apply?

PM Kusum Yojana Solar Panel registration के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आधार कार्ड, संपत्ति के दस्तावेज और बैंक खाते का ब्योरा देना होगा। PM Kusum Solar Plant लगाने के लिए जमीन बिजली सब स्टेशन से 5 किलोमीटर के दायरे में होनी चाहिए। किसान खुद Solar Plant लगा सकते हैं या जमीन को डेवलपर को लीज पर दे सकते हैं।

Solar Panel से कैसे हो कमाई?

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) भारत के हर छोटे बड़े किसानों के खर्च को कम करने में मदद करती है। इस तरह से सरकार किसानों के ऊपर कर्ज के बोझ को कम करना चाहती है। आप भी इन सोलर पंप को लेकर अपने खेतों में अच्छी खेती कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

PM Kusum Yojana के तहत किसानों को Solar Panel मिलते हैं, जिनसे वे बिजली पैदा कर सकते हैं। इस योजना के तहत बिजली या डीजल से चलने वाले सिंचाई पंपों (irrigation pumps ) को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों (solar-powered pumps) में बदला जाता है। solar panels से पैदा होने वाली बिजली का सबसे पहले सिंचाई के काम में इस्तेमाल किया जाएगा।

इसके अलावा, अधिशेष बिजली वितरण कंपनी (DISCOM) को बेची जा सकती है और 25 साल तक आय अर्जित कर सकती है। इसका एक और फायदा यह होगा कि सौर ऊर्जा से डीजल और बिजली के खर्च में भी राहत मिलेगी और प्रदूषण भी कम होगा। इससे हर साल प्रति एकड़ 60 हजार से 1 लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है. यह आय 25 वर्षों तक जारी रहेगी।

HOMEPAGEPM KISAN YOJANAA

Leave a Comment