PM Kusum Yojana: Solar Pump पर 90% सब्सिडी ऑफर, अंतिम तिथि से पहले लें लाभ

PM Kusum Yojana (पीएम कुसुम योजना) के तहत केंद्र किसानों को सब्सिडी पर सौर कृषि पंप सेट उपलब्ध कराएगा। कुसुम योजना 2022 का प्राथमिक उद्देश्य किसानों को बिजली पैदा करने के लिए उन्नत तकनीक प्रदान करना है। इन सौर पंपों के दोहरे लाभ हैं क्योंकि इससे किसानों को सिंचाई में मदद मिलेगी और किसानों को बिजली पैदा करने में भी मदद मिलेगी। 2021-22 केंद्रीय बजट में, केंद्र ने पीएम कुसुम योजना कार्यान्वयन के लिए 1,000 करोड़ की घोसणा की है .

PM Kusum Yojana: फ्री सोलर पंप योजना(Free Solar Pump Yojana)

कुसुम योजना के तहत सौर ऊर्जा से सोलर पंप चलाने वाले किसान अपनी बिजली राज्यों की बिजली वितरण इकाइयों को वापस बेच सकेंगे और इससे अतिरिक्त लाभ कमा सकेंगे। हालांकि यह योजना पहले लागू की गई थी, लेकिन केंद्र सरकार के तहत नवीकरण मंत्रालय ने इसे 2021-22 और 2022-23 तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है जिससे किसानों की आय दोगुनी हो सकती है .

Solar Pump के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

केंद्र सरकार की इस पीएम कुसुम योजना में मुफ्त सोलर पंप पाने के लिए किसानों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा .

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाभियान शुरू करने को मंजूरी दे दी है। कुसुम योजना 2022 किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा प्रदान करेगी। कुसुम सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र mnre.gov.in पर उपलब्ध है।

PM Kusum Yojana Newest Update

सरकार विभिन्न योजनाओं को शुरू करके किसानों को सौर ऊर्जा के लिए प्रोत्साहित कर रही है। केंद्र सरकार की PM-KUSUM के लिए कई राज्यों में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसका मकसद कृषि सोलर पंपों को 90% सब्सिडी देना है.

PM KUSUM 2022 का उद्देश्य किसानों की पानी की सभी समस्याओं को मिटाने के लिए देश भर में लगभग 20 लाख सोलर पंप उपलब्ध कराना है। रिपोर्टों के अनुसार, राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्य में सौर पंप योजना जोरों पर है।

Solar Pump के लिए सब्सिडी

पीएम कुसुम योजना के तहत किसान को नए और बेहतर सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों पर सब्सिडी मिलेगी। पीएम कुसुम सोलर पंप योजना लगाने के लिए किसानों को कुल लागत का केवल 10% खर्च करना होगा और लागत का 60% सरकार द्वारा खर्च क्या जायेगा और शेष 30% क्रेडिट के रूप में बैंक द्वारा वहन किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट pmkisanyojana को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment