PM Kusum Yojna 2022: सब्सिडी पर सोलर पंप सिस्टम लगाकर लाखों रूपए कमाने का सुनहरा मौका

PM Kusum Yojna 2022 ‘इस योजना से किसानों को बढ़ते बिजली बिल से निजात दिलाने में मदद मिलेगी। इस योजना के माध्यम से, भारत सरकार देश भर के 20 लाख किसानों को मुफ्त सौर पैनल योजना का लाभ प्रदान करेगी।बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सब्सिडी के साथ पीएम सौर पैनल स्थापित करने की योजना शुरू की गई है।

सोलर पंप सब्सिडी प्राप्त करने लिए शर्तें और पात्रता

PM Kusum Yojna 2022

Conditions and eligibility to get solar pump subsidy: एक परिवार के एक ही व्यक्ति को सोलर पंप पर सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। कुसुम योजना के तहत, आवेदक 0.5 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदन कर सकता है।प्रति मेगावाट लगभग 2 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी। इस योजना के अंतर्गत स्वयं के निवेश वाली परियोजना के लिए किसी वित्तीय योग्यता आवश्यकता नहीं है।

PM Kisan Update: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन आएगी 12वीं किस्त, पीएम मोदी ट्वीट कर कही बड़ी बात

सोलर पंप लगाने से क्या होगा फायदा

What will be the benefit of installing a solar pump: सरकार किसानों के पारंपरिक व्यवसाय को पानी की कमी से बचाने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहती है। पीएम कुसुम योजना के तहत किसान अपने खेतों में सोलर पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे और साथ ही अतिरिक्त उत्पन्न बिजली को ग्रिड को बेचकर पैसा भी कमा सकेंगे। बंजर जमीन पर भी सोलर पंप लगवाए जा सकते हैं।

PM Solar Pump Scheme 2022: फ़्री में लगाएं सोलर पंप, साथ ही 80000 कमाने का मौका

किसान इस दर पर ग्रिड को बिजली बेच सकेंगे

Farmers will be able to sell electricity to the grid at this rate: किसान अपनी बंजर या अनुपयोगी भूमि पर सोलर प्लांट लगाकर उत्पन्न बिजली को ग्रिड को बेच सकेंगे। इन सौर संयंत्रों से उत्पादित बिजली को ग्रिड द्वारा 3/- 14 पैसे की दर से खरीदा जाएगा। किसानों से 25 साल तक बिजली खरीदी जाएगी। सौर ऊर्जा उत्पादक किसान के लिए 25 वर्षों तक बिजली खरीदने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। व्यवस्था के तहत DISCOMs द्वारा ऋण की किस्त सीधे बैंकों में किरायेदारों के खातों में जमा की जाएगी।

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के 12वीं किस्त के लिए आया बड़ा अपडेट, बस कुछ दिनों आने वाले हैं 2000 रुपये.

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए रोडमैप

Roadmap for promotion of solar energy: साल 2014 तक सिर्फ 492 सोलर पंप ही लगाए गए थे। वर्तमान सरकार ने इसे गंभीरता से लिया और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक रोडमैप तैयार किया। इसके पहले चरण में 50 हजार सोलर पंप सेट लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले 7 वर्षों में 25,897 सोलर पंप सेट लगाए गए हैं।

[New] PM Kisan Yojana List | PM Kisan samman nidhi Yojana online apply

PM Kusum Yojana Official PortalClick Here
pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button