Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2023: Application Form, Last date 31 August

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar in Hindi: जैसे कि हम जानते हैं हर बच्चे के अंदर एक अलग तरह की विशेषता होती है और उन सभी बच्चों की उपलब्धियों की सराहना की जानी चाहिए, लेकिन कुछ बच्चे ऐसे होते हैं, जिनकी उपलब्धियां कई लोगों के लिए प्रेरणा बन जाती हैं। इस दिशा में, भारत सरकार द्वारा हर साल विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों की उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए बाल शक्ति पुरस्कार दिया जाता है, जैसे कि innovation, शैक्षिक उपलब्धियां, समाज सेवा, कला और संस्कृति, खेल और बहादुरी। साथ ही, समर्पित व्यक्तियों और संस्थानों के योगदान को मान्यता देने के लिए, जिनके अथक प्रयास से भारत सरकार द्वारा बच्चों के कल्याण के लिए बाल कल्याण पुरस्कार की स्थापना की गई और इसे दो श्रेणियों में दिया गया – व्यक्तिगत और संस्थान। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 है।

Rashtriya Bal Puraskar: राष्ट्रीय बाल बहादुरी पुरस्कार

इस पुरस्कार को अब “बाल शक्ति पुरस्कार” के रूप में जाना जाता है। यह पुरस्कार नवाचार (innovation), शैक्षिक, खेल, कला और संस्कृति, सामाजिक सेवाओं और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों वाले बच्चों को मान्यता के रूप में दिया जाता है।
पात्रता: कोई भारतीय नागरिक है और जिनकी आयु 5 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष तक हो (संबंधित वर्ष के 31 अगस्त को) रहता है।
पुरस्कार: प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, 1,00,000/- रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा और 10,000/- रुपये के बुक वाउचर, एक प्रमाण पत्र और प्रशस्ति पत्र।
सभी राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों का उचित प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए उचित सावधानी बरती जानी चाहिए।

बाल कल्याण पुरस्कार – व्यक्तिगत

PM Rashtriya Bal Puraskar in Hindi: ये पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिए जाते हैं जिन्होंने न्यूनतम 7 वर्षों के लिए बाल विकास, बाल संरक्षण और बाल कल्याण के क्षेत्र में बच्चों के लिए सेवाओं के लिए उत्कृष्ट योगदान दिया है और बच्चों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।
पात्रता: एक व्यक्ति जो एक भारतीय नागरिक जो भारत में रहता हो और न्यूनतम 18 वर्ष का हो।
पुरस्कार: पुरस्कार में एक पदक, 1, 00,000 / – (एक लाख) रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

बाल कल्याण पुरस्कार – संस्थान

ये पुरस्कार उन संस्थानों को दिए जाते हैं जिन्होंने न्यूनतम 10 वर्षों तक बाल विकास, बाल संरक्षण और बाल कल्याण के किसी भी क्षेत्र में बच्चों के लिए उत्कृष्ट योगदान दिया है और बच्चों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।
पात्रता: संस्था पूरी तरह से सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता पर निर्भर नहीं होनी चाहिए।
संस्था को बाल कल्याण के क्षेत्र में कम से कम 10 वर्ष से होना चाहिए और बाल कल्याण क्षेत्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए। संस्था द्वारा दिए गए योगदान का बच्चों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ना चाहिए।
पुरस्कार: संस्था के लिए पुरस्कार में एक पदक, 5,00,000/- रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र, और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

PM Rashtriya Bal Puraskar 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस लिंक https://nca-wcd.nic.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर ‘Apply’ पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। Registration form सबमिट करने के बाद एक कन्फर्मेशन लिंक आपकी रजिस्टर्ड email id पर भेजा जायेगा और आपको लिंक पर क्लिक करके उसे एक्टिवेट करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन करने के लिए ईमेल आईडी , पासवर्ड और captcha code दर्ज करके सब्मिट पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपको Apply for awards और फिर View categories पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा।
  • उसके बाद आपको आवेदन से सम्बंधित annexures को अटैच करके save पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म सही प्रकार से जमा होने के बाद एप्लीकेशन नंबर के साथ acknowledgement slip जेनरेट होगी।
  • आवेदक को आवेदन के जमा करने पर और अंतिम चयन के समय SMS प्राप्त होगा
PMKISANYOJANAA Home pageVisit Here

Leave a Comment

close button