इस सरकारी MaanDhan Yojana में हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

PM Shram Yogi MaanDhan Yojana: जैसे कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर देश के हर वर्ग और हर उम्र के लोगों के लिए नई-नई योजनायें चलाई जाती हैं। इसी के चलते एक स्कीम ऐसी भी है, जिसके तहत हर महीने पैसे जमा करके आप अपने बुढ़ापे के लिए पेंशन राशि जमा कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत अगर आप रोजाना अपने खाते में 2 रुपए निवेश करते हैं तो भविष्य में आपको करीब 36,000 रुपए पेंशन का लाभ प्राप्त होगा। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। यह स्कीम विशेषकर असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत काम करने वाले श्रमिकों और रेहड़ी पटरी पर छोटे व्यापार करने वाले लोगों के लिए बहुत सहायक साबित होगी।

सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों, स्वरोजगार और छोटे व्यापारियों को पेंशन देती है। इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को सरकार की Pradhan Mantri Shram Yogi MaanDhan Yojana से जुड़ना होगा. इस योजना में उम्र के हिसाब से 55 से 200 रुपये महीने देने होते हैं। 60 साल बाद सरकार आपको हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन देने की गारंटी देती है।

Pradhan Mantri Shram Yogi MaanDhan Yojana के तहत स्वरोजगार व छोटे व्यापारी आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत ईंट भट्ठों में काम करने वाले या निर्माण कार्य में लगे लोग, फुटवियर निर्माता, घरेलू कामगार, रिक्शा चलाने वाले, बिना जमीन के मजदूर, बीड़ी मजदूर सभी को पेंशन मिल सकती है. आवेदक की मासिक आय 15000 रुपए से कम होनी चाहिए

करना होगा इतना निवेश

इस योजना के तहत छोटे व्यापारी और मजदूर लोग केवल 2 रुपए जमा करके 36 हजार रुपए तक सालाना पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत अगर आप रोजाना सिर्फ 2 रुपए भी जमा करते हैं, तो एक महीने में यह राशि 60 रुपए हो जाएगी। प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना के तहत हर महीने आपको 55 रुपए का निवेश करना जरुरी है। इसके अलावा अगर आपकी उम्र 18 वर्ष के आसपास है तो रोजाना 2 रुपए से भी कम की बचत करने पर आप आसानी से 36,000 रुपए तक की वार्षिक पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपकी उम्र 30 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है तो भी आप इस स्कीम का लाभ आसानी से उठा सकते हैं, लेकिन यहां आपको राशि अधिक जमा करनी पड़ती है। अगर आप 40 साल की उम्र से इस स्कीम में पैसे जमा करना शुरू करते हैं, तो हर महीने आपको 200 रुपए का निवेश करना अनिवार्य होगा और 60 साल की उम्र होने पर आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। पेंशन के तहत आपको हर महीने 3000 रुपए यानी कि 36,000 रुपए वार्षिक पेंशन प्राप्त होगी।

PM-SYM Registration Process

कोई भी पात्र व्यक्ति Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-Dhan Pension Scheme के लिए Common Service Center (CSC) में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। सबसे पहले अपने आस-पास के कॉमन सर्विस सेंटर का पता लगाएं और आधार कार्ड और बैंक अकाउंट पासबुक आदि जैसे जरूरी दस्तावेज लेकर वहां जाएं। यहां केंद्र के प्रतिनिधि से मिल कर PM-SYM के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करें।

जानें किन लोगों को और कैसे मिलेगा फायदा

इसके साथ ही इस योजना का लाभ करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बचत खाते या जनधन बैंक खाते की पासबुक और मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। केंद्र सरकार की इस स्कीम के माध्यम से छोटे व्यापारी जैसे कि रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को अपने बुढ़ापे में जीवन जीने में आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

इस स्कीम के तहत उन लोगों को लाभ प्राप्त होगा, जिनकी मासिक आय अधिकतम 15000 रूपये या उससे कम हो। इसके अलावा इस स्कीम के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम और 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस स्कीम को शुरू करने पर आपको हर महीने केवल 55 रूपये से लेकर 200 रुपये तक निवेश करना होगा और 60 साल की उम्र पूरी होने पर सरकार द्वारा आपको 36,000 रुपये की वार्षिक पेंशन देगी। यानी कि आपको 3000 रुपये की पेंशन हर महीने दी जाएगी। इसके अलावा स्कीम के चलते अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में लाभार्थी के पति/पत्नी को 50% हिस्सा पेंशन के तौर पर दिया जाता है।

ये लोग नहीं कर सकते आवेदन

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति संगठित क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारी नहीं होने चाहिए। इसके साथ ही EPFO, NPS और ESIC के सदस्य इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment