PM Solar Pump Scheme 2022: फ़्री में लगाएं सोलर पंप, साथ ही 80000 कमाने का मौका

PM Solar Pump Scheme : पीएम सोलर पंप योजना (PM Solar Pump Scheme) सालाना 80000 रुपये कमाने का मौका दे रही है। सौर ऊर्जा (Solar Pump Yojana) उत्पन्न करने के लिए सरकार अब बंजर भूमि का उपयोग करेगी। 1 मेगावाट सोलर प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार को 5 एकड़ जमीन की जरूरत है।

पीएम कुसुम योजना के तहत केंद्र किसानों को सब्सिडी पर सोलर एग्रीकल्चर पंप सेट मुहैया कराएगा। कुसुम योजना 2021 का प्राथमिक उद्देश्य किसानों को बिजली उत्पादन के लिए उन्नत तकनीक उपलब्ध कराना है। इन सौर पंपों के दोहरे लाभ हैं क्योंकि इससे किसानों को सिंचाई में मदद मिलेगी और किसानों को बिजली पैदा करने में भी मदद मिलेगी

पीएम कुसुम योजना के तहत केंद्र किसानों को सब्सिडी पर सोलर एग्रीकल्चर पंप सेट मुहैया कराएगा। कुसुम योजना 2021 का प्राथमिक उद्देश्य किसानों को बिजली उत्पादन के लिए उन्नत तकनीक उपलब्ध कराना है। इन सौर पंपों के दोहरे लाभ हैं क्योंकि इससे किसानों को सिंचाई में मदद मिलेगी और किसानों को बिजली पैदा करने में भी मदद मिलेगी

+

सोलर पैनल हर महीने बचाएगा आपके 6000 रुपये

बिजली मंत्रालय और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के अनुसार DISCOMs इस योजना (PM Free Solar Pump Yojana) के माध्यम से उत्पादित बिजली खरीदती हैं। किसान की जमीन पर सोलर पैनल (Kusum Solar Pump Yojana) लगाने वाली बिजली कंपनी जमींदार को 30 पैसे प्रति यूनिट का भुगतान करेगी जो लगभग 6600 रुपये प्रति माह है।

अगर आप अपने घर में हर महीने आने वाले भारी बिजली बिल से परेशान हैं और इसका स्थाई समाधान चाहते हैं तो आपके घर की छत सबसे अच्छा विकल्प है। इससे आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा। ऑन ग्रिड कहे जाने वाले इस सिस्टम का फायदा यह है कि आपका सोलर पैनल जितनी बिजली पैदा करता है, बिल आपके बिजली बिल में यूनिटों की संख्या कम करके बनता है।

PM Solar Pump Scheme 2022

कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत भारत सरकार भारत के किसानों (Farmers) को कई लाभ प्रदान कर रही है। किसान सौर सिंचाई पंप (farmer Solar Sinchai Pump) लगाकर पेट्रोलियम ईंधन की लागत बचाते हैं। योजनाओं का दूसरा लाभ यह है कि किसान (Farmer) अतिरिक्त बिजली सीधे सरकार को बेच सकते हैं। कुसुम योजना (Kusum Yojana) केंद्र सरकार की दोहरा लाभ योजना है। प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना (Pradhan Mantri Solar Pump Yojana) उन किसानों को अतिरिक्त आय प्रदान करेगी जो इन 2 मेगावाट सौर सिंचाई पंपों को स्थापित करेंगे।

पीएम कुसुम योजना के तहत किसान, किसानों के समूह, पंचायत, सहकारी समितियां सोलर पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस योजना में शामिल कुल लागत को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है जिसमें सरकार किसानों की मदद करेगी। सरकार किसानों को 60% की सब्सिडी प्रदान करेगी और लागत का 30% ऋण के रूप में सरकार द्वारा दिया जाएगा। किसानों को परियोजना की कुल लागत का केवल 10 प्रतिशत ही देना होगा। सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली को किसान बेच सकेंगे। बिजली बेचने के बाद प्राप्त धन का उपयोग व्यवसाय शुरू के लिए किया जा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

कुसुम योजना के तहत सौर ऊर्जा से सोलर पंप चलाने वाले किसान अपनी बिजली वापस राज्यों की बिजली वितरण इकाइयों को बेच सकेंगे और इससे अतिरिक्त लाभ कमा सकेंगे।

हालांकि इस योजना को पहले लागू किया गया था, लेकिन केंद्र सरकार के तहत नवीकरण मंत्रालय ने इसे 2021-22 और 2022-23 तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। केंद्र सरकार का मानना है कि किसानों की आमदनी दोगुनी करने में योजना अहम भूमिका निभा सकती है

अगर आप भी सोलर पंप वितरण योजना के तहत मुफ्त सोलर पंप लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • ️ भूमि दस्तावेज
  • ️ मोबाइल नंबर
  • ️ एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम सोलर पंप योजना 2022 के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस

  1. सर्वप्रथम आवेदक को इस लिंक सोलर पंप वितरण योजना के माध्यम से कुसुम सोलर पम्प योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  2. अब आवेदक को पोर्टल पर दिए गए रेफरेंस नंबर की मदद से पोर्टल पर लॉगइन करना होगा
  3. इसके बाद नए पेज पर आवेदक को अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  4. अब स्क्रीन पर कुसुम योजना रजिस्ट्रेशन पेज खुल जायेगा, जिसमें आवेदक को सभी जरुरी जानकारी भरनी होगी
  5. इसके बाद फॉर्म को फिर से चेक करने के बाद आवेदक को आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा
  6. फॉर्म सबमिट करने के बाद आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड आयेगा, जिसकी मदद से आवेदक लॉगइन करके आवेदन
  7. फॉर्म में जानकारी को अपडेट कर सकते हैं, और इस तरह कुसुम सोलर पंप योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

सरकारी योजनाओं को जानने के लिए PMKISANYOJANAA को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment

close button