PMKSNY 12th Installment Beneficiary List : तुरंत Update करें ये डिटेल्स, जल्द Account मे आएंगे 2000

PMKSNY 12th Installment Beneficiary List: PM Kisan Scheme के लाभार्थी किसानों के लिए नवीनतम अपडेट यहां दिया गया है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th installment सितंबर अंत में खातों में भेजी जा सकती है, उम्मीद है कि जल्द ही इस संबंध में जानकारी जारी कर किसानों को किश्त संबंधी संदेश भेज दिया जाएगा। किसान PM Kisan Portal की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर भी next installment की अपडेट चेक करते रहेंगे।

12th Installment Beneficiary List

नियमानुसार हर साल योजना की पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक भेजी जाती है। अब 12वीं की किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच भेजनी है। 12th installment से पहले किसान PM Kisan Yojana New List चेक करें। क्या आपका नाम e-KYC के पूरा न होने की स्थिति में खो गया है। पति-पत्नी दोनों का लाभ लेते हुए आधार फीडिंग, आधार कार्ड का नाम और बैंक खाते का नाम त्रुटि, आधार प्रमाणीकरण की विफलता के कारण भी किस्त अटक सकती है या रुक सकती है।

बता दें कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से 1 दिसंबर 2018 से PM Kisan Samman Nidhi Yojana लागू की गई थी। इसके तहत 12.50 करोड़ किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं। यह राशि हर 4 महीने में 2000-2000 रुपये के रूप में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह पैसा DBT यानी Direct Benefit Transfer के जरिए सीधे किसानों के खातों में भेजा जाता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के चलते कई किसानों को PM KSNY 12th Installment का बेसब्री से इन्तजार है। किसानों के खाते में August से November के बीच PM Kisan 12th Installment का लाभ मिल सकता है । PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट की मदद से PM Kisan Scheme 12 Kist को चेक कर सकते हैं।

खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें या नहीं ?

Check your name in the beneficiary list or not: सबसे पहले Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
यहां farmer corner पर क्लिक करें और ऐसा करने पर एक नया पेज खुल जाएगा।
यहां PM Kisan beneficiary list के विकल्प का चयन करें और अब फॉर्म खुल जाएगा। इसमें पहले राज्य का नाम, फिर जिला, प्रखंड और गांव का चयन करें।
मांगी गई सभी जानकारियां भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें और ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव की PM Kisaan Yojana beneficiaries List 2022 खुल जाएगी।
इस सूची को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि आपका नाम लाभार्थी किसानों में है या नहीं।

किसान इन बातों का ध्यान रखें

फॉर्म भरते वक्त अपना नाम अंग्रेजी में लिखें।
जिन किसानों का नाम आवेदन में हिंदी में अंकित है, वे इसे अंग्रेजी में करें।
अगर आवेदन में नाम और बैंक खाते में आवेदक का नाम अलग है तो आपका पैसा फंस सकता है।
बैंक का IFSC कोड, बैंक खाता नंबर और गांव का नाम लिखने में गलती होने पर भी आपके खाते में पैसा नहीं आएगा।
गलतियों को सुधारने के लिए सबसे पहले आप pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। यहां ‘Farmers Corner‘ का विकल्प चुनें।
आपको ‘Aadhaar Edit’ का ऑप्शन दिखाई देगा, यहां आप अपने आधार नंबर में करेक्शन कर सकते हैं।
अगर आपने अपने बैंक अकाउंट नंबर में कोई गलती की है तो उसे सुधारने के लिए आपको कृषि विभाग के कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा।

पता चल गया कब आएगी PM Kisan Yojana की 12th किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में लाभार्थियों के खाते में 2000 रुपये की किस्त दी जाती है। यह किस्त हर चार महीने में सलाना 6000 रुपये की राशि खाते में भेजी जाती है। PM Kisan Yojana में अब तक किसानों को 11 वीं किस्त तक का लाभ मिल चुका है। प्रधानमंत्री जल्द ही 12 वीं क़िस्त किसानों के खातें 2000 रुपये की राशि जारी कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अब किसानों को ज्यादा इन्तजार नहीं करना होगा। आधिकारिक पोर्टल पर लिंक अपडेट होते ही हम आपको तुरंत ही अपने साइट पर आपको अपडेट देंगे। समय समय पर आधिकारिक पोर्टल की जाँच करते रहें।

PM Kisan 12th Installment सूची की जांच कैसे करें?

पीएम किसान के आधिकारिक वेब पेज पर जाएं।
उसके बाद किसान कॉर्नर तक स्क्रॉल करें।
उसके बाद Beneficiary List 2022 बटन पर क्लिक करें।
उसके बाद आपको PM Kisan Portal के अगले पेज पर भेज दिया जाएगा।
इसके बाद आधार नंबर, खाता संख्या या फोन नंबर के माध्यम से PM Kisan 12th Installment Beneficiary List 2022 की जांच करें।
अंत में आपके स्मार्टफोन में आपकी PM Kisan Beneficiary List 2022 दिखाई देगी।

PM Kisan 12th Kisht का स्टेटस

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme की 12वीं किस्त जल्द जारी की जा सकती है। किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) के तहत लाभ प्राप्त करने वाले Kisan 12th installment की स्थिति के बारे में सभी आवश्यक जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस महत्वाकांक्षी योजना से लाभान्वित हुए किसान अपने PM Kisan 12th installment की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर (PM Kisan Helpline Number)

प्रधानमंत्री किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
PM किसान लैंडलाइन नंबर: 011-23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान के पास एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
ईमेल आईडी : [email protected]

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button