Post Office Scheme: ₹299 में 10 लाख का बीमा

Post Office Scheme : जैसे कि सभी जानते हैं आज के समय में बीमा कराना बहुत आवश्यक है क्योंकि जरूरत के समय में बीमा सहायक साबित होता है। लेकिन कई बार व्यक्ति बीमा प्रीमियम महंगा होने के कारण बीमा नहीं करवा पाते हैं। लोग हर महीने महंगा प्रीमियम होने की वजह से जरूरी होने के बावजूद भी अपना बीमा नहीं कराते हैं। इसी के चलते लोगों की सुविधा के लिए भारतीय डाक विभाग एक विशेष सामूहिक दुर्घटना सुरक्षा बीमा स्कीम लेकर आया है।

₹299 में 10 लाख का बीमा

India Post Payments Bank की इस खास स्कीम के तहत निवेशक को केवल 299 रूपये और 399 रुपए के सालाना प्रीमियम पर 10 लाख रुपए का बीमा मिलता है। जिन लोगों का खाता India Post Payments Bank में है, वह सभी इस बीमा का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत हर साल निवेशक को यह बीमा renew करवाना पड़ेगा।

इस समय पोस्ट ऑफिस पॉलिसी के तहत सबसे सस्ती और लाभकारी Insurance Policy शुरू की गयी है, जिसमें केवल 299 रु के वार्षिक प्रीमियम पर कोई भी व्यक्ति अपना बीमा करा सकता है और बीमा के तहत 10 लाख रु का लाभ प्राप्त कर सकता है। इस पॉलिसी के लिए व्यक्ति को किसी एजेंट के पास नहीं जाना पड़ेगा। पोस्ट ऑफिस से जुड़े डाकघर प्रवर अधीक्षक पीके सिंह ने जानकारी दी कि India Post Payments Bank और टाटा एआईजी के बीच हुए एग्रीमेंट के तहत हम यह सस्ती और लाभकारी योजना लेकर आये हैं।

आज के समय की बढ़ती हुई महंगाई के दौर में महंगी प्रीमियम के कारण बीमा ना करवाने वाले लोगों के लिए यह अच्छी खबर है, जिसमें India Post Payments Bank एक विशेष सामूहिक दुर्घटना सुरक्षा बीमा लेकर आया है। यह बीमा हर साल Renew करवाना होगा और इस बीमा का लाभ India Post Payments Bank या डाकघर से प्राप्त किया जा सकता है। 18 से 65 वर्ष तक की उम्र के लोग इस सामूहिक दुर्घटना बीमा सुरक्षा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस बीमा कवर के तहत दुर्घटना से मृत्यु अस्थाई या आंशिक पूर्ण अपंगता विच्छेद या पैरालाइज होने पर बीमाधारक 10 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस बीमा के तहत बीमाधारक को दुर्घटना होने पर अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान इलाज के लिए ₹60000 तक का खर्च और ओपीडी में ₹30000 तक का क्लेम दिया जायेगा।

India Post Payment Bank की 399 रूपये की स्कीम

इस स्कीम के तहत रु 399 के प्रीमियम बीमा के तहत इलाज के लिए ₹60000 तक का खर्च और ओपीडी में ₹30000 तक का क्लेम दिया जायेगा और साथ ही दो बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख रूपये तक की सहायता, 10 दिन तक अस्पताल में रोजाना 1000 रूपये खर्च और दूसरे शहर में रह रहे परिवार के लिए पासपोर्ट का ₹25000 तक का खर्च और यदि बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में अंतिम संस्कार के लिए 5000 रूपये की सहायता राशि दी जाएगी।

कैसे प्राप्त करें इस बीमा पॉलिसी का लाभ

इस बीमा स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाकर पंजीकरण के लिए संपर्क करना होगा। इस स्कीम के तहत अधिक संख्या में लोगों को जोड़ने के लिए India Post Payments Bank द्वारा एक मिशन सुरक्षा अभियान भी चलाया जा रहा। इस अभियान के दौरान कई लोगों ने India Post Payments Bank के टाटा एआईजी की 299 रूपये की बीमा पॉलिसी अपनाया है। इसके अलावा आप बीमा से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए डाकघर से जुड़े 7275997938, 9170000560 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

pmkisanyojanaa Home PageClick here

Leave a Comment

close button