Ration Card-Ayushman Card 2022: राशन कार्ड से मिलेगा ₹5 लाख तक का फ्री इलाज आयुष्मान कार्ड

Ration Card-Ayushman Card 2022: यूपी राज्य के मुफ्त राशन धारकों के लिए अच्छी खबर है कि जल्द ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के मुफ्त राशन धारकों को एक बड़ा तोहफा देने वाली है। राज्य सरकार द्वारा राज्य के जरूरतमंद नागरिकों/मुफ्त राशन धारकों के लिए एक अभियान शुरू किया जायेगा। इस अभियान के तहत, अब मुफ्त राशन धारकों को राज्य सरकार मुफ्त इलाज भी प्रदान करेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने अभियान के माध्यम से इन सभी जरूरतमंद लोगों को मुफ्त इलाज से जोड़ने की बात कही है। जानकारी के अनुसार यूपी राज्य में केवल 18% अंत्योदय लाभार्थियों के पास ही Ayushman Card है, जबकि राज्य में तकरीबन 41 लाख अंत्योदय राशन कार्डधारक हैं।

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड से लिंक (Link ration card holders with Ayushman card) करने का निर्णय लिया है। इसका मतलब यह है कि यूपी राज्य में आयुष्मान योजना के लिए सबसे अधिक पात्र लोग हैं, लेकिन फिर भी यूपी राज्य में अंत्योदय कार्ड के लाभार्थियों में से केवल 18% लोगों के पास ही आयुष्मान कार्ड हैं, जबकि राज्य में तकरीबन 41 लाख अंत्योदय कार्डधारक हैं। इसके साथ ही राज्य में सभी अंत्योदय कार्ड आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं और इसी कारण इसमें धोखाधड़ी की संभावना बिलकुल भी नहीं है। इसलिए अब राज्य सरकार द्वारा इन सभी लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ प्रदान करने हेतु राज्य भर में अंत्योदय आयुष्मान अभियान की शुरूआत करने जा रही है।

इस अभियान के तहत सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा। जानकारी के अनुसार 23 जुलाई 2021 को यूपी राज्य के तकरीबन 40 लाख 79 हजार अंत्योदय राशन कार्डधारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के माध्यम से जोड़ा गया।

साल 2021 में केवल 18% लोगों को मिला आयुष्मान योजना का लाभ

जानकारी के अनुसार साल 2021 में केवल 18.63% लोग ही आयुष्मान योजना का लाभ प्राप्त कर पाए थे और साथ ही लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी दिए गए। जानकारी के लिए बता दें कि अंत्योदय राशनकार्ड लाभार्थियों के आधार कार्ड और RationCard के माध्यम से सत्यापन करके बड़ी आसानी से Aayushman Card बनाया जा सकता है। फिर भी अंत्योदय लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बना रहे हैं और इस बात को लेकर यूपी राज्य के चीफ सेक्रेटरी कई बार नाराजगी भी जता चुके हैं।

राशन की दुकानों में लगेंगे शिविर, साथ ही टास्क फोर्स द्वारा की जाएगी पूरे अभियान की समीक्षा

जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार द्वारा सभी अंत्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने की पूरी तैयारी कर ली गयी है। उत्तर प्रदेश राज्य में अंत्योदय आयुष्मान अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद द्वारा राज्य के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं। इस अभियान के दौरान राज्य के सभी अंत्योदय लाभार्थियों का वेरिफिकेशन किया जायेगा और उसके बाद उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। इसके अलावा यह जानकारी भी मिली है कि सभी जिलों में सीडीओ की अध्यक्षता में Task Force भी बनाई जा रही है और यह टास्क फाॅर्स पुरे अभियान की समीक्षा करेगी। इस टास्क फाॅर्स में खाद्य एवं रसद, पंचायती राज, ग्रामीण विकास विभाग, आईसीडीएस आदि विभागों के नोडल अधिकारी शामिल किये जायेंगे।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment