Ration Card : राशन कार्ड धारकों के ल‍िए अच्छी खबर, लाभार्थी जानकर होंगे खुश

Ration Card Update: देश में राशन कार्ड की अहम भूमिका होती है और हर परिवार के पास राशन कार्ड होना आवश्यक है। केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को सरकारी योजनाओं के तहत कई अन्य सुविधायें भी दी जाती हैं। इसी के चलते सरकार ने राशन कार्ड धारकों को अन्य जरुरी सुविधा देने का भी फैसला किया है। सरकार द्वारा अंत्‍योदय कार्ड धारक पर‍िवारों को एक और सुव‍िधा दी जा रही है और यह सुविधा अन‍िवार्य की गयी है। इस सुविधा के तहत सरकार ने यह निर्णय लिया है कि अंत्‍योदय कार्ड धारकों को 500000 रूपये तक का न‍िशुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड का लाभ दिया जायेगा।

आयुष्मान कार्ड का फायदा उठाने के लिए अंत्‍योदय कार्ड धारकों को आवेदन करना होगा। इसके ल‍िए देश के सभी जिलों और तहसील स्‍तर पर अभ‍ियान भी चलाया जा रहा है, जिसके तहत अंत्‍योदय कार्ड धारक पर‍िवार के हर सदस्य का आयुष्‍मान कार्ड की सुविधा मिलेगी। अंत्योदय कार्ड धारक सीएससी सेंटर पर जाकर अपना अंत्‍योदय राशन कार्ड दिखाकर भी आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए योगी सरकार द्वारा जुलाई 2022 तक का समय दिया गया था, लेक‍िन आयुष्मान कार्ड अभियान शुरू करने की वजह से तारीख बढ़ा दी गयी है और जिन अंत्‍योदय कार्ड धारकों के आयुष्‍मान कार्ड अभी तक नहीं बन पाए हैं वे भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Ration Card

Ration Card-Ayushman Card 2022: राशन कार्ड से मिलेगा ₹5 लाख तक का फ्री इलाज आयुष्मान कार्ड

अब अंत्योदय कार्ड धारकों को इलाज की चिंता नहीं

ज‍िन अंत्‍योदय कार्ड धारकों ने अभी तक अपने आयुष्‍मान कार्ड नहीं बनवाये हैं, उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है वे संबंध‍ित कार्यालय में जाकर आयुष्मान कार्ड आवेदन प्रक्र‍िया को पूरा कर सकते हैं। सभी आयुष्मान कार्ड धारक, इस कार्ड के माध्यम से किसी भी जन सेवा केंद्र, सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र और आयुष्‍मान पैनल से जुड़े किसी भी निजी अस्पताल या ज‍िला अस्‍पताल में जाकर अपना मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इसके अलावा अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िखाकर आप अपने पर‍िवार के प्रत्येक सदस्‍य का आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं और जरूरत के समय में आयुष्मान कार्ड का फायदा उठा सकते हैं।

free ration card 2022: मुफ्त राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम कैसे जांचें

जानें कहा कर सकते हैं आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन

जानकारी के अनुसार हालांकि अभी सरकार के द्वारा नए आयुष्‍मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया रोकी गयी है। लेकिन जिन लाभार्थ‍ियों के नाम पहले से योजना के तहत पंजीकृत हैं उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जायेंगे। केंद्र सरकार द्वारा अंत्‍योदय कार्ड धारकों को कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं और इसी के साथ एक सुविधा स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा भी है। अब अंत्योदय कार्ड धारकों को स्वास्थ्य से सम्बंधित किसी भी दिक्कत के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा और पैसे की कमी के कारण अपना इलाज करवाने के लिए परेशान भी नहीं होना पड़ेगा।

सरकार द्वारा इसके ल‍िए ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकारी को न‍िर्देश भी द‍िए गए हैं। जैसे कि आप जानते हैं कि गरीबी रेखा के स्तर से नीचे आने वाले पर‍िवारों का ही अंत्‍योदय राशन कार्ड बनता है। इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी प्रतिमाह बहुत ही कम कीमत पर खाद्य सामग्री खरीद सकते हैं। इसलिए जो भी अंत्योदय कार्ड धारक हैं वे जागरूक रहें और अभियान के तहत अपने आयुष्मान कार्ड बनवा लें और आयुष्मान कार्ड का फायदा उठायें।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button