REET Normalization 2022: रीट नॉर्मलाइजेशन पर बड़ा आदेश ! जाने यहां किसको होगा फायदा ?

REET Normalization 2022: 28 सितंबर तक याचिकाकर्ता के प्रस्ताव में कहा गया है,’सामान्यीकरण की सूचना अब जारी नहीं की गई है, 3 पालियों में आयोजित उपरोक्त परीक्षा के भीतर असाधारण प्रश्न पत्र दिए गए हैं, बोर्ड ने विज्ञापन के भीतर सामान्यीकरण को अपनाने के बारे में आंकड़े दिए थे।

Seekho aur Kamao (Learn & Earn) scheme

याचिका में बिना सामान्यीकरण किए परिणाम के निर्वहन पर रोक लगाने की मांग की जा सकती है।राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा संपन्न हो चुकी है राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंतिम चरण के बाद, हल कुंजी (Answer Keys) भी जारी कर दी गई है रीट 2022 के सामान्यीकरण को लेकर राजस्थान उच्च न्यायालय में एक सार्वजनिक याचिका दायर की गई है।जिसके लिए राजस्थान हाईकोर्ट के भीतर एक बड़ा फैसला लिया गया। राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 23 और 24 जुलाई को हुई थी। परीक्षा खत्म होने के बाद 14 लाख से अधिक आवेदक बेसब्री से परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।

REET Normalization

CM Delhi Free Wifi Scheme 2022: Get 15 GB Data at Public Places

REET Normalisation 2022 क्या है पूरा मामला ?

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने REET पात्रता परीक्षा का आयोजन किया था, REET पात्रता परीक्षा पूरी होने के बाद, विलोपन के उम्मीदवार सामान्यीकरण की मांग कर रहे हैं, सबसे पहले, हम आपको बता दें कि उम्मीदवारों ने 24 जुलाई की तारीख को बताया था कि दूसरी पारी के पेपर में एक सवाल आउट ऑफ सिलेबस आया है, उम्मीदवारों ने बताया कि D सीरीज के प्रश्न संख्या 95 में पुरातत्व से संबंधित एक प्रश्न पूछा गया था। जिसे पाठ्यक्रम में शामिल नहीं किया गया था। इसके अलावा प्रश्न संख्या 96, प्रश्न संख्या 104, प्रश्न संख्या 115, प्रश्न संख्या 131 भी पाठ्यक्रम से बाहर थे। वहीं पहली पाली में पूछे गए प्रश्न संख्या 116 के सभी विकल्पों को अभ्यर्थियों ने गलत बताया है|

REET Certificate 2021

क्या रही कोर्ट की सुनवाई ?

राजस्थान हाईकोर्ट में हुई याचिका पर सुनवाई राजस्थान हाईकोर्ट ने REET Level 2 पात्रता परीक्षा को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट में दायर याचिका के सामान्यीकरण को लेकर 28 सितंबर तक जवाब मांगा है, जस्टिस इंद्रजीत सिंह ने बोर्ड को नोटिस जारी किया है. माध्यमिक शिक्षा और अन्य जी हां, कठूमार अलवर निवासी मनीषा कुमारी ने REET स्तर से सामान्यीकरण को लेकर याचिका दायर की है, जिसमें एडवोकेट कोमल गिरी भी शामिल थी।

REET Counselling 2022

रीट ऑफिसियल नोटिफिकेशन 2022

हाई कोर्ट में सुनवाई के साथ ही रीट रिजल्ट नोट 2022 राजस्थान सरकार, आरबीएसई सचिव और अन्य उच्चाधिकारियों को भेज दिया गया है।राजस्थान उच्च न्यायालय की एक पीठ ने स्तर दो की परीक्षा 2022 में सामान्यीकरण के तरीके को लेकर रीट लगाया था,19 सितंबर 2022 को सुनवाई हुई और रीट लेवल 2 के समन्वयक को नोट जारी करने के माध्यम से समाधान किया गया है। यह 28 सितंबर के माध्यम से मांगा गया, और रीट ऑफिसियल नोटिफिकेशन 2022 यह भी कहा गया है कि यदि परीक्षा कई शिफ्ट में आयोजित की जाती है, तो रीट नॉर्मलाइजेशन किया जा सकता है, और रीट स्टेज 2 की परीक्षा 4 शिफ्ट में हुई, जिसमें से दो शिफ्ट का पेपर काफी कठिन हो गया।

Leave a Comment

close button