RTPS Bihar Service Plus 2022: जाति, निवास, आय प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन

RTPS Bihar 2022 : RTPS बिहार सरकार के पोर्टलों में से एक है। वास्तव में RTPS बिहार में RTPS का अर्थ लोक सेवा का अधिकार है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में हमने RTPS Bihar Gov In के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की है।

RTPS Bihar Portal

RTPS बिहार serviceonline.bihar.gov.in बिहार के नागरिकों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक जाति प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और कई अन्य के लिए आवेदन कर सकते हैं। लगभग 2 या 3 साल पहले बिहार के नागरिकों के लिए सभी ऑनलाइन प्रमाण पत्र पुरानी RTPS वेबसाइट rtps.bihar.gov.in की मदद से तैयार किए गए थे। अब सभी सेवाओं को आरटीपीएस बिहार पोर्टल (RTPS Bihar Portal) serviceonline पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

बिहार सरकार के गृह विभाग, श्रम संसाधन विभाग, योजना एवं विकास विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग के तहत आरटीपीएस बिहार पोर्टल (RTPS Bihar Portal) serviceonline.bihar.gov.in पर विभिन्न प्रमाण पत्र तैयार किए जाते हैं। किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए नागरिकों को केवल आवश्यक क्रेडेंशियल्स भरने होंगे और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और फिर उन्हें संबंधित विभाग में आवेदन जमा करना होगा।

RTPS Online Bihar Service Plus

कई बार आप सभी के मन में यह सवाल आता होगा कि सरकार ने SERVICE PLUS BIHAR RTPS क्यों शुरू किया है और यह RTPS 1 ऑनलाइन पोर्टल क्या है, तो हम आपको इसके बारे में राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। समय-समय पर नई सरकारी सेवाएं समय पर दी जाती हैं और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों को आवश्यक प्रमाण पत्र जैसे आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, ओबीसी, एसटी, एससी प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता होती है जिसके लिए नागरिकों को भुगतना पड़ता है और उन्हें राज्य सरकार और केंद्र सरकार की सरकारी योजनाओं से वंचित हैं।

स्कूल में प्रवेश लेने के लिए या किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है तो आप यहां से ऐसे सभी प्रमाणों के दस्तावेज बना सकते हैं। सभी प्रमाणपत्रों का रखरखाव BIHAR RTPS ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जाता है और यह RTPS Service Plus Bihar Portal उन सभी सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने और नागरिकों को प्रमाण पत्र पास करने में लाभकारी साबित होता है।

Bihar RTPS के उद्देश्य

बिहार सरकार की ओर से आप सभी की बहुत मदद की गयी है, इससे पहले आप सभी नागरिकों को आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि किसी भी प्रकार के दस्तावेज प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता था इसके साथ ही कालाबाजारी, कालाबाजारी और दलाली भी बढ़ी, लोगों को अपना पैसा बर्बाद करना पड़ा और दलालों के पास जाना पड़ा और लोगों का बहुत पैसा बर्बाद हो गया और कई सरकारी कार्यालयों में लंबी लाइनें लगती थीं जहां नागरिकों को बहुत भुगतान करना पड़ता था।

सारा समय बर्बाद करना पड़ा और मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इन सब को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार द्वारा सर्विस प्लस बिहार आरटीपीएस शुरू किया गया है जहां नागरिकों को कार की चाबी आसानी से मिल सकती है और इस पोर्टल का उद्देश्य नागरिकों की मदद करना है। ऑनलाइन स्तर पर आय जाति प्रमाण पत्र जैसी सुविधाएं प्रदान करने के लिए।

RTPS बिहार पोर्टल से जुड़ी जरुरी बातें

CountryIndia
StateBihar
PortalRTPS Bihar Portal
BeneficiariesCitizens of Bihar
BenefitDigitally Signed Certificates
CertificatesCaste Certificate, Income Certificate & Residential Certificate
Service Duration10 Days – 15 Days
Portal Launched ByGovernment of Bihar
Official Website
serviceonline.bihar.gov.in

RTPS बिहार पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

बिहार सरकार ने विभिन्न प्रमाणपत्रों और योजनाओं के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया था। RTPS का मतलब लोक सेवा का अधिकार है। आप ऑनलाइन RTPS Certificate यानी जाति, अधिवास, आय, जन्म, मृत्यु इत्यादि को लागू करने के लिए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं। आप विभिन्न श्रेणियों यानी ओबीसी, एससी, एसटी इत्यादि में जाति प्रमाण पत्र वर्गीकृत भी कर सकते हैं।

RTPS बिहार प्रमाणपत्र आवेदन पत्र 2022

  1. RTPS बिहार की आधिकारिक वेबसाइट rtps.bihar.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद नियम और शर्तें पढ़ें फिर इसे पढ़ने के बाद मुझे नीचे सहमत पर क्लिक करना होगा।
  4. आप एक नए पेज पर जाएंगे जहां आपसे आपका आधार नंबर, आपका नाम हिंदी और अंग्रेजी में मांगा जाएगा।
  5. इसके बाद आपको संबंधित सर्टिफिकेट को सेलेक्ट करना होगा।
  6. फिर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा।
  7. मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।
  8. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  9. इस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में भरकर सत्यापित करना होगा।
  10. फिर आपको अपने आधार कार्ड में बताई गई जानकारी के अनुसार फॉर्म में दी गई सारी जानकारी भरनी होगी।
  11. कृपया सभी भरे हुए विवरणों को सत्यापित करें और I सहमत पर क्लिक करें और अंत में सबमिट फॉर्म बटन पर क्लिक करें।
  12. जिसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप दी जाएगी। आपको इस पंजीकरण पर्ची का प्रिंट आउट लेना चाहिए और इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना चाहिए। इसकी मदद से आप अपने आवेदन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

RTPS आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें?

  1. RTPS बिहार की आधिकारिक वेबसाइट rtps.bihar.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. इस पेज पर आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी भरनी है। इसके बाद आपको स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपके सामने आपके आवेदन का स्टेटस आ जाएगा।

RTPS आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें?

  1. RTPS बिहार की आधिकारिक वेबसाइट rtps.bihar.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. इस पेज पर आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी भरनी है। इसके बाद आपको स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपके सामने आपके आवेदन का स्टेटस आ जाएगा।

RTPS बिहार के लिए आवश्यक दस्तावेज

जाति प्रमाण पत्र के लिए

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी कार्ड
  3. पासपोर्ट
  4. पैन कार्ड
  5. पते का प्रमाण – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आवासीय प्रमाण पत्र, किराया पर्ची और किराया समझौता।
  6. राशन कार्ड की फोटोकॉपी

आय प्रमाण पत्र के लिए

  1. आयु प्रमाण
  2. आवेदक का राशन कार्ड
  3. आवासीय प्रमाण
  4. आय विवरण (मासिक वेतन, वेतन पर्ची)

निवास प्रमाण पत्र के लिए

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी कार्ड
  3. राशन पत्रिका
  4. पैन कार्ड

बिहार RTPS सेवा प्रमाण पत्र

RTPS सेवा प्लस, सेवा वितरण और शिकायत निवारण के लिए एक विन्यास योग्य, एकीकृत ढांचा है। यह राज्य सरकार के किसी भी स्तर द्वारा किसी भी समय किसी भी सेवा के तेजी से रोलआउट की सुविधा प्रदान करता है। आम तौर पर राज्य और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवृत्ति से धन प्राप्त करने के समय जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

RTPS बिहार सेवा मोड

  • इंटरनेट के माध्यम से घर, कार्यालय और किसी भी स्थान से
  • सामान्य सेवा केंद्र (CSC),
  • नागरिक सुविधा केंद्र (CFC)

बिहार RTPS सेवा प्रमाण पत्र

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाणपत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

भारत सरकार द्वारा देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए जाति प्रमाण पत्र (caste certificate) जारी किया गया है। जाति प्रमाण पत्र भारत में प्रत्येक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है और साथ ही आप सभी राज्यों में caste certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। राज्य सरकार और जिला प्रशासन के कुछ निकाय जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी नहीं करना चाहते हैं।

चाहे आप एससी, एसटी, ओबीसी, एनटी, वीजे या किसी अन्य जाति समुदाय से हों, आपका जाति प्रमाण पत्र आपको स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और नौकरी में आरक्षण का आनंद लेने की अनुमति देगा। साथ ही इस जाति प्रमाण पत्र की सहायता से आप सरकारी क्षेत्र से छात्रवृत्ति, शिक्षा ऋण आदि प्राप्त कर सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र

आम तौर पर, प्रमाण पत्र जारी करने वाला प्राधिकरण एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकता है। आम तौर पर यदि आप किसी गांव में रहते हैं तो तहसीलदार से आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन अगर आपके शहर या शहर में कलेक्टर,जिला मजिस्ट्रेट, अनुमंडल मजिस्ट्रेट, राजस्व मंडल अधिकारी या कोई जिला प्राधिकरण है तो आप सीधे उनसे यह प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह EWS Certificate के लिए आवश्यक है। आरटीपीएस सेवा व्यक्तियों को आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है।

RTPS ऑनलाइन पोर्टल के लाभ और प्रमुख विशेषताएं

  1. RTPS बिहार पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को ऑनलाइन सेवाएं मिलती हैं।
  2. बिहार के लोग किसी भी जगह से जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करते हैं।
  3. किसी भी केंद्र और राज्य सरकार की नौकरियों में जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है इसलिए यह युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

उपरोक्त किसी भी प्रमाण पत्र, या सभी उल्लिखित प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आवेदक की स्कैन कॉपी के साथ तैयार रहना होगा, इसलिए अपने आधार कार्ड को आगे और पीछे स्कैन करें और एक जेपीजी या पीडीएफ तैयार करें।

अगर आपको RTPS Bihar (जाति, निवास, आय प्रमाणपत्र बिहार ऑनलाइन आवेदन ) RTPS Bihar Service Plus 2022 के बारे में कुछ पूछना है तो आप टिप्पणी करके हमें पूछ सकते हैं। नवीनतम योजनाओं को जानने के लिए आप हमारी साइट pmkisanyojana.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment

close button