Shah Rukh Khan Scholarship:शाहरुख खान छात्रवृत्ति क्या है, कौन लाभ उठा सकता है? यहां जानें

Shah Rukh Khan Scholarship:केरल की गोपिका कोट्टंथरायिल प्रसिद्ध अभिनेता शाहरुख खान के नाम पर ला ट्रोब यूनिवर्सिटी पीएचडी छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। गोपिका नए पशु विज्ञान और खेती के तरीकों को विकसित करने की दिशा में काम कर रही है। उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों के साथ 800 से अधिक भारतीय महिलाओं में से चुना गया था। यह स्कॉलरशिप खुद शाहरुख ने मुंबई में बुधवार शाम आयोजित एक कार्यक्रम में पेश की।

कौन आवेदन कर सकता है?

Who can apply:ला ट्रोब विश्वविद्यालय में शाहरुख खान छात्रवृत्ति के चयन के लिए शीर्ष मानदंड यह है कि उम्मीदवार एक महिला भारतीय नागरिक होना चाहिए जो भारत में रह रही हो और पिछले 10 वर्षों के भीतर मास्टर ऑफ रिसर्च की डिग्री पूरी कर ली हो। आपके पास? चयनित छात्र को चार साल की पीएचडी रिसर्च ला ट्रोब यूनिवर्सिटी फुल-फीस रिसर्च स्कॉलरशिप मिलेगी|

Shah Rukh Khan Scholarship

PM Kusum Yojana : 90% डिस्काउंट पर लगवाएं सोलर पंप, लाखों में कमाई के साथ कई फायदे           

जानिए क्या है गाइडलाइन

Know what is the guideline:उन्होंने आगे कहा कि शाहरुख खान का आईएफएफएम से जुड़ाव बहुत पुराना है। लेकिन अब ये एक वजह से है तो ये और भी खास हो गया है. आपको बता दें कि ला ट्रोब यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया की बेहतरीन यूनिवर्सिटी में से एक है। 2019 में IFFM के भौतिक आयोजन के दौरान छात्रवृत्ति की घोषणा की गई थी, लेकिन पिछले साल महामारी और यात्रा प्रतिबंधों के कारण इसे रोक दिया गया था।

PM Kisan Samman Nidhi Update: किसानों की खुलने वाली है किस्मत, जानें किस्त की राशि में होगी कितने हजार रुपये की बढ़ोतरी

किंग खान के नाम पर स्कॉलरशिप की घोषणा

Scholarship announced in the name of King Khan:छात्रवृत्ति भारत की एक महिला शोधकर्ता के लिए जीवन बदलने वाला अवसर है। भारत प्रतिभा और चिंगारी से भरा है और उस चिंगारी को बस जलाने की जरूरत है। फेस्टिवल डायरेक्टर मीतू भौमिक लांगे ने कहा, “हम सभी जानते हैं कि शाहरुख का दिल बहुत बड़ा है और उन्होंने इसे फिर से साबित कर दिया है।

{Apply Online} PM Ujjwala Yojana 2.0 Registration at pmuy.gov.in, KYC Form Download

एनसीईआरटी छात्रवृत्ति

NCERT Scholarship:एनसीईआरटी द्वारा 10वीं पास छात्रों के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम चलाया जाता है। इसके लिए दो चरणों में एक परीक्षा होती है और इसमें उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। पहले चरण में राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण विभाग परीक्षा आयोजित करता है, जबकि दूसरे चरण में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें चयनित छात्रों को हर महीने 1250 रुपये की छात्रवृत्ति मिलती है। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

PM Kisan:किसान ध्यान दें, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे 10 हजार सोलर पंप

Leave a Comment

close button