छत पर नहीं लगा सकते Solar Panel? तो ऐसे लगवाएं ‘Solar Biscuit’, करें पैसों की बचत

Solar Biscuit: Industrial design graduate, मैथ्यू सैमुअल और नसीर सत्याला ने अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों की सीमित जगह की समस्या को देखते हुए महसूस किया कि अपार्टमेंट की जगह कम होती है, जहां Solar Panel System लगाना आसान नहीं है। लोगों के लिए Digital solar energy तक पहुंच आसान करने के उद्देश्य से मैथ्यू, नसीर और तरुण जोसेफ ने ‘संडेग्रिड्स (SundayGrids)‘ नाम से एक startup शुरु किया।

कम जगह में ऊर्जा की बचत करने के लिए Solar biscuit का उपयोग किया गया। Solar biscuit या digital solar, solar plant के एक हिस्से की एक यूनिट है, जिसे online बेचा जा सकता है और उपयोगकर्ता इसे reserve कर सकते हैं। छत पर Solar panel लगाने के लिए अधिक जगह चाहिए होती है। इसके अलावा छत पर solar panel को पर्याप्त धूप ना मिलना, solar panel के लिए परमिट मिलने में आने वाली समस्याएं और Solar Panel System स्थापित करने में खर्च अधिक आता है, जो हर व्यक्ति के लिए करना आसान नहीं होता है। इन समस्याओं से बचने के लिए Solar biscuit का उपयोग किया जा सकता है।

यह Combined Solar Project में शामिल होने के लिए easy process है। इसके तहत आप अपने dashboard से अपने panel की निगरानी कर सकते हैं और साथ ही उस पर नजर भी रख सकते हैं। इसके साथ ही commercial building या residencial area में बिना setup cost के clean energy का लाभ ले सकते हैं और साथ ही बिजली का बिल भी बचा सकते हैं।

What is a Solar Biscuit (Digital Solar)?

जब कोई व्यक्ति बिजली के लिए Solar biscuit का प्रयोग करता है, तो वह अपने biscuit से रिटर्न या power credit प्राप्त कर सकता है। यह Green Financial Investment का एक नया तरीका है, जो Solar energy अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भी सहायक है।

इसकी प्रक्रिया भी simple और easy है। इसमें आपको केवल उतने Solar biscuit का चयन करना है, जितने से आपके घर के बिजली बिल का भुगतान हो सके। यह उनसे पैदा की गयी बिजली की हर Unit पर Energy Credit देता है। इन credits का उपयोग आप बिजली के बिलों का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं और इसके बाद भी अगर कुछ रह जाता है, तो वह payment आपको करना पड़ेगा।

क्या Solar Panel System से कम है solar biscuit की कीमत?

Rooftop Solar Panel की कीमत Solar biscuit से अधिक होती है। मैथ्यू का कहना है कि “अगर हर महीने आपका बिजली का बिल 6,000 रुपये तक आ रहा है, तो इन खरीदे गए solar biscuit की संख्या के आधार पर बिजली बिल करीब 300 रुपये हो सकता है।”

इसके साथ ही उनका कहना है कि Solar energy का लाभ सभी लोगों मिलना चाहिए, ऐसा ना हो कि इसका लाभ केवल बड़े और खुले छत वाले घरों तक ही सीमित रहे। एक solar biscuit की cost 600 रुपये है और इसकी capacity कुल 10 वाट है। मैथ्यू का कहना है कि, “Residencial building के लिए करीब 250 से 300 बिस्किट से एक महीने में करीब 2,000 रुपये के बिजली के बिल का भुगतान किया जा सकता है।”

Leave a Comment

close button