Solar Panel Plan Subsidy:ओह वाह..! सोलर रूफटॉप प्लान से कमाएं मोटी कमाई, जानिए कैसे

Solar Panel Plan Subsidy:भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफ टॉप योजना भी शुरू की है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना देश में रूफटॉप सोलर पैनल की Establishmentको बढ़ावा देने के लिए एक पहल है। सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित किया जा रहा है।वहीं इस योजना के तहत सरकार उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा भी प्रदान कर रही है। इसके इस्तेमाल से बिजली की खपत कम होगी। सरकार का लक्ष्य 2022 तक 100 GW सौर ऊर्जा क्षमता हासिल करना है। इसमें से सरकार ने रूफटॉप सोलर पैनल से 40 GW बिजली प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

Free Solar Panel Yojana : किराए पर खेत देकर करें लाखों कमाई

बचत कमाई निवेश

Savings earning investment:यह योजना Solar Rooftop Subsidy Schemeआम लोगों के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। सबसे पहले इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने की लागत कम है, क्योंकि इसका एक हिस्सा सरकार की ओर से सब्सिडी के रूप में उपलब्ध है। केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारें भी अपनी ओर से अतिरिक्त सब्सिडी दे रही हैं। वहीं सोलर पैनल लगने  electricity billकी परेशानी खत्म हो जाती है। आपके घर में दैनिक उपयोग के लिए बिजली आपकी छत पर लगे सोलर पैनल से उत्पन्न होती है।

Solar Panel Plan Subsidy

सोलर पैनल से बनेगी बिजली

Electricity will be made from solar panels:आम तौर पर सोलर पैनल की एक प्लेट 400 वाट की होती है। अगर आपके घर में 5 kW का बिजली कनेक्शन है तो आप अपनी छत पर 5 kW तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं। At presentसोलर पैनल की मोनो प्लेट 25 रुपये प्रति वाट के हिसाब से आती है। इस तरह पांच किलोवाट का सोलर पैनल खरीदने के लिए आपको 1.25 लाख रुपये खर्च करने होंगे। सोलर पैनल की स्थापना के लिए एक फ्रेम बनाने में लगभग 25,000 रुपये का खर्च आता है।

Free Solar Rooftop Yojna 2022: इस योजना के लिए कैसे करे आवेदन

पैसे कैसे कमाए

how to earn money:घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली पैदा की जा सकती है। इसे बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए कुछ काम करने होंगे… आप स्थानीय बिजली कंपनियों से nexusकर बिजली बेच सकते हैं। इसके लिए आपको स्थानीय बिजली कंपनियों से लाइसेंस भी लेना होगा। बिजली कंपनियों के साथ बिजली खरीद समझौते करने होंगे। सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट कुल निवेश 60-80 हजार रुपये होगा। प्लांट लगाकर बिजली बेचने पर 7.75 रुपये प्रति यूनिट की दर से पैसा मिलेगा।

Solar Rooftop Subsidy 2022: सरकारी सब्सिडी पर घर की छत पर सोलर पैनल ऐसे लगवाएं

सोलर पैनल योजना शुरू करने का लक्ष्य

The goal of starting the solar panel scheme:सौर पैनल योजना शुरू कर सरकार हमारे देश में पारंपरिक स्रोत के बजाय ऊर्जा के वैकल्पिक  पर बहुत जोर दे रही है। क्योंकि आप जानते हैं कि देश में Economyके लिए ऊर्जा की जरूरत बड़ी मात्रा में बढ़ रही है। जिसके चलते सरकार डीजल और पेट्रोल की खपत को कम करके इस योजना को शुरू करके आयात बिल को कम करना चाहती है। इससे देश को विदेशी मुद्रा भंडार यानी विदेशी मुद्रा भंडार की दृष्टि से भी लाभ होगा और हमारा देश पर्यावरण की रक्षा भी करेगा।

PM Solar Pump Scheme 2022: फ़्री में लगाएं सोलर पंप, साथ ही 80000 कमाने का मौका

Leave a Comment

close button