Solar plant:फ्री सोलर प्लांट टुडे न्यूज मात्र ₹1000 में लगाए सोलर प्लांट, शुरू हुआ नया रजिस्ट्रेशन

Solar plant:जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे भारत देश में आज भी ऐसी जगहों पर जहां पर्याप्त बिजली मिलना बहुत दुर्लभ है और कई जगहों पर सीमित समय के लिए या कुछ पल के लिए ही बिजली दी जा सकती है, इसलिए वहां के निवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  इस समस्या को हल करने के प्रयास में माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा हर घर सौर संयंत्र योजना शुरू की गई थी।

मुफ्त सौर संयंत्र योजना

Free Solar Plant Scheme:क्षतमाम खबरों के मुताबिक माननीय प्रधानमंत्री जल्द  ही नेशनल सोलर रूफटॉप पोर्टल का  शुभारंभ करेंगे और  हरित ऊर्जा परियोजनाओं  को करीब  52,000 करोड़ रुपये ही मुहैया कराएंगे और यह  राशि नेशनल  थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के तहत जारी की जाएगी।योजना के तहत स्थापित सौर पैनलों की भी लगभग 5 साल की वारंटी होगी और आमतौर पर उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं।

solar plant

     Govt Solar Rooftop Scheme: ऐसे मिलेगी हमेशा मुफ्त बिजली, खूब चलाएं AC-पंखे, फिर भी नही होगी बिल की टेंशन

प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना 2022

Prime Minister Solar Panel Scheme 2022: भारत के प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने 1 फरवरी 2020 को प्रधानमंत्री सौर पैनल योजना शुरू करने की घोषणा की है।इस योजना के तहत केंद्र सरकार सोलर पंप की कुल लागत का 60% किसानों को सब्सिडी के रूप में देगी।  इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री ने 2020 का बजट पास करते हुए की है।इस योजना के माध्यम से, भारत सरकार देश भर के 20 लाख किसानों को मुफ्त सौर पैनल योजना का लाभ पहुंचाएगी। 

Free Solar Rooftop Yojna 2022: इस योजना के लिए कैसे करे आवेदन

सौर क्षेत्र के लिए बढ़िया विकल्प

Great alternatives to the solar sector: सोलर सेक्टर क्षआज के  समय में सबसे अच्छा  विकल्प है। क्योंकिभारत सरकार द्वारा वर्ष 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के मामले में 450 गीगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार का लक्ष्य 2035 तक देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को 7 गुना तक बढ़ाना है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में इस क्षेत्र में कितना बड़ा उछाल आने वाला है और लोगों को कितना बड़ा पैमाना मिलेगा। 

Free Solar Panel Yojana

कुसुम योजना सौर पैनल योजना 2021-2022

Kusum Yojana Solar Panel Scheme 2021-2022:पीएम सोलर पैनल योजना यानी कुसुम योजना भारत सरकार के अक्षय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी।  इस योजना के तहत, सरकार ने 2022 तक सभी किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है।इस योजना के तहत लगभग 10 लाख किसानों को लाभ दिया जाएगा।कुसुम योजना केवल किसानों के लिए लागू की गई है|

PM Solar Pump Scheme 2022: फ़्री में लगाएं सोलर पंप, साथ ही 80000 कमाने का मौका

Leave a Comment

close button