Solar plant:भारत में 2KW सोलर सिस्टम की कीमतपैनल, बैटरी और सब्सिडी

Solar plant:एक 2kW सौर प्रणाली छोटे आकार के घरों और 2BHK जैसे फ्लैटों के लिए आदर्श क्षमता वाला सौर प्रणाली है। यह सौर प्रणाली पर्यावरण के लिहाज से फायदेमंद होते हुए आपके सभी घरेलू उपकरणों को 1600 वाट लोड तक बिजली देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा उत्पन्न कर सकती है।इसमें सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर और सोलर बैटरी के साथ-साथ अन्य सोलर एक्सेसरीज शामिल हैं।

Free Solar Plant: अब बिजली के बिल से छुटकारा, मुफ्त में लगवाएं Solar Plant, जानें आवेदन की प्रक्रिया

ऑन-ग्रिड 2kW सोलर सिस्टम

On-Grid 2kW Solar System:ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम को ग्रिड-टाई सिस्टम के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह सरकारी बिजली से जुड़ता है।  आप MNRE यानी भारत की केंद्र सरकार द्वारा सौर प्रणाली पर 70%  तक Government Subsidies के  साथ 2kW ऑन-ग्रिड सौर प्रणाली स्थापित कर सकते हैं।  इस प्रणाली की अवधि लगभग 3 से 5 वर्ष है।इस सिस्टम पर सोलर नेट-मीटरिंग लागू है, जिसका मतलब है कि आप सरकार को अतिरिक्त बिजली का निर्यात कर सकते हैं।

Solar plant

क्यों 2 kW का सोलर सिस्टम सबसे सस्ता है

Why 2 kW solar system is the cheapest:2 किलोवाट के सोलर सिस्टम में lithium ion बैटरी इस्तेमाल किया गया है, इसलिए आपको सामान्य बैटरी की तुलना में इस पर कम सोलर पैनल लगाने होंगे।फिर भी यह आपको काफी बचाने वाला सिस्टम साबित होगा।  क्योंकि लेड एसिड की दो बैटरियों को 150 AS चार्ज करने के लिए आपको प्रतिदिन 5 से 6 यूनिट बिजली खर्च करनी पड़ती है।जबकि इस बैटरी को चार्ज करने में केवल 2 से 3 यूनिट का ही खर्च आएगा। 

ख़ुशख़बरी: अब सरकारी खर्चे पर लगवाएं Solar plant, आपके खाते में आएँगे हर महीने 10 हजार रुपय

घर के लिए 2 kW सौर प्रणाली के प्रकार

Types of 2 kW Solar System for Home:तीन प्रकार की आवासीय solar power systems हैं: ऑन-ग्रिड सौर प्रणाली, ऑफ-ग्रिड सौर प्रणाली, और बैटरी बैकअप या हाइब्रिड के  ग्रिड-बंधे सौर प्रणालियाँ।अगर आप 2 kW सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो बाजार में तीन विकल्प उपलब्ध हैं। पिछले एक दशक  में सौर प्रौद्योगिकी का जबरदस्त विकास हुआ है। 

Solar plant:फ्री सोलर प्लांट टुडे न्यूज मात्र ₹1000 में लगाए सोलर प्लांट, शुरू हुआ नया रजिस्ट्रेशन

भारत में 2kW सोलर सिस्टम की कीमत

Cost of 2kW Solar System in India:एक 2kW सौर प्रणाली छोटे आकार के घरों और 2BHK जैसे फ्लैटों के लिए आदर्श क्षमता वाला सौर प्रणाली है। यह solar system environment की दृष्टि से लाभकारी है और आपके सभी घरेलू उपकरणों को 1600 वाट लोड तक बिजली देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा उत्पन्न कर सकती है। इस क्षमता का सोलर सिस्टम प्रतिदिन औसतन 8 यूनिट बिजली पैदा करेगा।

Solar Rooftop Yojana: सरकारी सब्सिडी पर छत पर ऐसे लगवाएं सोलर पैनल

Leave a Comment

close button