Solar Plant Installation Process: घर के छत पर ही बनाएं बिजली, बिल की टेंशन ख़तम

Solar Plant Installation Process: दोस्तों, आज भारत सरकार ऊर्जा के लिए पारंपरिक स्रोतों के बजाय वैकल्पिक स्रोतों पर दबाव डाल रही है। वास्तव में, सरकार का उद्देश्य यह है कि डीजल-पेट्रोल की खपत को कम करके, यह अपने आयात बिल को भी कम करना चाहता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बदलती परिस्थितियों में, भारत की ऊर्जा की जरूरत अन्य देशों की तरह बदल रही है।

भारत जैसी हमारी उभरती हुई अर्थव्यवस्था की ऊर्जा की जरूरतें तेजी से बढ़ रही हैं, लेकिन जब तेल और गैस की बात आती है, तो इस मामले में आयात पर निर्भरता काफी बढ़ रही है। अब ऐसी स्थिति में, सरकार लोगों को यह भी प्रोत्साहित कर रही है कि वे अपने घर की छत पर सौर पैनल स्थापित कर सकते हैं।

Solar Plant Installation Process

सौर प्लांट (Install Solar plant)

यह योजना आम लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि सबसे पहले, इस योजना के तहत, सौर पैनलों को स्थापित करने की लागत कम हो जाती है, क्योंकि इसका एक हिस्सा सरकार से सब्सिडी के रूप में आता है। केंद्र सरकार के साथ, कई और राज्य सरकारें अपनी ओर से अतिरिक्त सब्सिडी दे रही हैं। इसे स्थापित करके, आपके बिजली बिल की गड़बड़ी समाप्त हो जाएगी। अर्थात्, आपके घर में, आपकी अपनी छत एक Solar Panel के साथ तैयार की जाती है।

इसका दूसरा फायदा यह है कि आपको इस योजना में अर्जित करने के कई अवसर मिलते हैं। आपकी जानकारी के लिए, मुझे बताएं कि यदि आपके घर की छत पर सौर पैनल अतिरिक्त बिजली बना रहे हैं, तो आप अपनी बिजली को पावर कंपनियों को वितरित कर सकते हैं। इसी तरह, solar rooftop subsidy scheme एक साथ कई लाभ देती है। दरअसल, यह ऐसा निवेश है, जो न केवल बचत प्रदान करता है, बल्कि आय की व्यवस्था भी करता है।

Solar Panel Yojana Helpline Number: इन नंबरों पे सम्पर्क कर पाएं अपनी हर दुविधा का हल

अपने घर की छत पर बिजली बनाएं

यदि आप सब्सिडी का लाभ उठाते हैं और घर पर सौर पैनलों को स्थापित करते हैं, तो आप आसानी से अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। इसके लिए आपको केंद्र सरकार से अच्छी सब्सिडी भी मिलेगी।

Free Solar Panel Yojana : किराए पर खेत देकर करें लाखों कमाई

घर के लिए कितने सौर पैनलों की आवश्यकता है

यदि आप एक सौर पैनल के माध्यम से घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजली का उत्पादन करना चाहते हैं, तो पहले आपको घर में चलने वाले बिजली उपकरणों की एक सूची बनानी होगी। आमतौर पर, 2-3 प्रशंसकों, 1 फ्रिज, 6-8 एलईडी लाइट्स, 1 वॉटर मोटर और टीवी, कूलर, प्रेस जैसे उपकरण एक मध्यम वर्ग के परिवार में चलाए जाते हैं। ऐसी स्थिति में, हर दिन आपको 6 से 8 यूनिट बिजली की आवश्यकता होगी। दैनिक उत्पादन की 6 से 8 इकाइयों के लिए, आपके घर की छत पर 2 किलोवाट सौर पैनलों को स्थापित किया जा सकता है।

Solar panel:3kw सोलर पैनल कैसे लगाएं, इसकी कीमत कितनी होगी

Solar Plant Installation Process

यदि आपकी खपत कम है, तो आप एक छोटा Solar Plant स्थापित कर सकते हैं। मान लीजिए कि अगर आपको 2kW सौर पैनल मिलते हैं, तो इसकी कीमत लगभग 1.20 लाख रुपये होगी। आपको 3 किलोवाट तक सौर छत के पैनल स्थापित करके 40 % तक की सब्सिडी मिलती है। इसकी लागत कम हो जाएगी 72 हजार रुपये और आपको सरकार से 48,000 रुपये की सब्सिडी भी मिलेगी। यदि आप इसे स्थापित करने की सोच रहे हैं, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://solarroftop.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment