ख़ुशख़बरी: अब सरकारी खर्चे पर लगवाएं Solar plant, आपके खाते में आएँगे हर महीने 10 हजार रुपये

Solar plant लगाकर बहुत से लोग लाभ कमा रहे हैं, क्योंकि Solar plant लगवाने पर उन्हें सरकार से subsidy का लाभ भी मिल रहा है। आपको सरकारी subsidy पर solar plant लगाने के लिए पहले on-grid की पूरी जानकारी लेनी होगी, क्योंकि यह मीटर से जुड़ा होता है और रात में बिजली की आपूर्ति नहीं करता है। रात के समय में बिजली मीटर से ली जाती है। इसके अलावा यह सोलर प्लांट दिन में इतनी बिजली Produce करता है कि आप सरकार को भी बिजली बेच सकते हैं। हर महीने बिजली का बिल आने पर सरकार इस रकम का भुगतान cheque के द्वारा करती है। आप Solar plant लगवाकर 9 रूपए यूनिट के हिसाब से अपने नजदीकी लोगों को भी बिजली बेच सकते हैं, जिससे आप एक दिन में करीब 500 रूपए की बिजली बेच सकते हैं।

Solar plant लगवाते समय सबसे पहले आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि आप अपने solar plant से कितने और क्या-क्या equipment चलाना चाहते हैं। 4 किलोवॉट का Solar system लगवाने पर आप कम से कम 20 Unit बिजली पैदा कर सकते हैं और आप अपने घर में 1.5 टन का 1 इन्वर्टर एयर कंडीशनर और साथ में कूलर, पंखे और लाइट चला सकते हैं। एक 4 किलोवॉट के Solar plant में आप 2 air conditionar और साथ ही घर के अन्य सभी equipments जैसे कि पंखे, कूलर, लैपटॉप, लाइट्स आदि चला सकते हैं।

आप 4 किलोवाट का solar plant लगा कर आप अपने घऱ में बिजली का खर्चा बचा सकते हैं और साथ ही solar plant द्वारा बनाई गई अतिरिक्त बिजली को अन्य लोगों को और सरकार को बेच कर अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी Solar plant को स्थापित करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी सामान होना आवश्यक है जैसे कि एक सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी, सोलर पैनल आदि। इसके बाद Wire fixing , स्टैंड आदि का अतिरिक्त खर्चा होता है जिसके लिए अलग से पैसा खर्च करना पड़ता है। इस तरह इन सभी चीजों को मिलाकर solar plant तैयार किया जा सकता है।

विभिन्न प्रकार के Solar plant

  • कोई भी Solar plant तीन तरह का हो है। जिनमें पहला है Off-grid और यह Direct power supply करता है।
  • दूसरा है Hybrid और यह offgrid और ongrid दोनों का combination होता है।
  • तीसरा है On grid और यह बिजली को बचा कर रखता है ताकि हम जरूरत पड़ने पर इसे इस्तेमाल कर सकें।

Free Solar Panel लगवाने के लिए Online Registration करने की प्रक्रिया

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने Online procedure जारी किया है, सभी इच्छुक उम्मीदवार दिए गए procedure को follow करके registration process को पूरा कर सकते हैं।
  • सबसे पहले, उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट जो इस प्रकार है https://mnre.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब, होम पेज पर, उम्मीदवार को योजना के बारे में Notification और guidelines को पढ़ना होगा।
  • इसके बाद बिजली कंपनियों, सरकारी गैर सरकारी कंपनियों द्वारा एक नोडल एजेंसी का गठन किया जाएगा, जिसके तहत कुछ नियम बनाए जाएंगे।
  • उसके बाद उम्मीदवारों को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।
  • कुसुम योजना या सोलर पैनल योजना से संबंधित अधिक जानकारी जानने के लिए उम्मीदवार बिजली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या फिर उम्मीदवार official website पर जारी helpline number पर संपर्क कर सकते हैं
Official WebsiteClick Here
Pmkisan HomepageClick Here

Leave a Comment

close button