SSC CGL Tier 1 Result 2022: जाने कब जारी होगा एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट

जैसा कि हम सभी जानते हैं, कर्मचारी चयन आयोग द्वारा देशभर में 11 अप्रैल से 21 अप्रैल 2022 तक SSC CGL 2022 टियर-1 की परीक्षा आयोजित कराई गयी थी। जल्द ही आयोग द्वारा सीजीएल टियर-1 2022 का result जारी किया जाने वाला है। Tier-1 clear करने वाले उम्मीदवारों को ही Tier- 2 में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। जानकारी के अनुसार June 2022 के पहले सप्ताह में result जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

एसएससी की इस भर्ती प्रक्रिया में सभी सफल उम्मीदवार Group-B और Group-C के लिए चयनित किए जाएंगे। आयोग द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर category-wise अलग -अलग cut off release की जाएगी। इसके बाद Tier- 2 और Tier- 3 में सफल होने वाले सभी उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों में Group-B और Group-C के पद जैसे कि इंस्पेक्टर/सब इंस्पेक्टर, ऑडिटर, अकाउंटेंट/ जूनियर अकाउंटेंट, सीनियर सेक्रेटेरिएट, डिवीजन क्लर्क के लिए चयनित किया जाएगा। आयोग द्वारा मई महीने के अंत तक या जून माह के पहले सप्ताह में SSC CGL Tier 1 परीक्षा का result ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। हालांकि अभी तक आयोग ने इस विषय में कोई भी official notification जारी नहीं किया है।

SSC CGL 2022 Tier-1 Result चेक करने की प्रक्रिया

  • SSC CGL Tier-1 2022 का Result चेक और download करने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक ssc.nic.in के माध्यम से SSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Home page पर Result के विकल्प पर click करना होगा।
  • अब आपको CGL के विकल्प पर जाकर click करना है और फिर result पर tap करना होगा।
  • इसके बाद आपको कुछ information enter करनी होगी जैसे कि Name, Roll Number, etc. information enter करने के बाद computer screen पर SSC CGL टियर-1 2022 का result खुल जाएगा।
  • अब आप Result की pdf file download करके उसका print out निकाल सकते हैं।

SSC CGL Tier-1 परीक्षा की Answer Key चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस लिंक ssc.nic.in के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद, Homepage पर आपको Menu में जाकर drop down list में से एसएससी CGL Answer Key 2022 का चयन करना होगा।
  • अब आपको SSC CGL पर click करना होगा।
  • उसके बाद, आपको shift-wise, SSC CGL 2022 की Answer Key pdf आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • अब आप पीडीएफ को Download कर सकते हैं और इस pdf के अनुसार अपने number count कर सकते हैं।

SSC CGL 2022 टियर-2 के लिए परीक्षा पैटर्न

SSC टियर-1 पास करने वाले उम्मीदवार ही Tier-2 परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र हैं। Tier-1 से Tier-2 परीक्षा के मध्य अभ्यर्थियों को कम से कम 1 महीने तक का अंतराल मिलता है। यह written exam होता है, जिसमें उम्मीदवारों की भाषा और कुशलता जाँचा जाता है। Tier-2 परीक्षा में 200 अंक के कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को कुल 2 घंटे का समय मिलता है। जल्द ही SSC द्वारा सीजीएल 2022 टियर-1 result जारी किया जायेगा। सभी उम्मीदवार official website पर जाकर सीजीएल 2022 टियर-1 result चेक कर सकते हैं। फिलहाल June के first week तक result जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। Result जारी होने के बाद ,सभी उम्मीदवार Staff Selection Commission की official website जो कि इस प्रकार है ssc.nic.in पर जाकर अपना result चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

close button