SSC Stenographer Notification 2022 Grade “C” & “D”

SSC Stenographer Notification 2022 (Out): कर्मचारी चयन आयोग (SSC) परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है कि आयेग द्वारा SSC Stenographer C&D परीक्षा 2022 के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी किये गए ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा के लिए 20 अगस्त, 2022 से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं और और आवेदन करने की अंतिम तारीख 05 सितंबर है। अंतिम तिथि के बाद आवेदन विंडो बंद क्र दी जाएगी और उसके बाद कोई भी उम्मीदवार आवेदन नहीं कर पायेगा। सभी उम्मीदवार आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है ssc.nic.in पर विजिट करके नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं और पूर्ण जानकारियों के साथ सही प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

SSC Stenographer Notification

सभी उम्मीदवारों को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। इस भर्ती के तहत ग्रुप C के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों की आयुसीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए और ग्रुप D के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष है। इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के तहत आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयुसीमा में छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा अभी तक नोटिफिकेशन में कुल रिक्तियों की संख्‍या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

जानें SSC Stenographer Exam 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले उम्मीदवार को आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है ssc.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार को वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे ‘SSC Stenographer C&D’ के नोटिस पर क्लिक करना होगा।
  • अब स्क्रीन पर खुले नए पेज पर उम्मीदवार को नोटिफिकेशन डाउनलोड करके ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार को Registration लिंक पर क्लिक करके सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर registration form को सब्मिट कर देना है।
  • इस प्रकार से उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और अपने भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके अपने पास रख लें।

एसएससी स्टेनोग्राफर 2022 अधिसूचना रिलीज की तारीख 20 अगस्त 2022

इवेंट तिथियां
आवेदन पत्र की उपलब्धता 20 अगस्त 2022
पंजीकरण की अंतिम तिथि5 सितंबर 2022 (दोपहर 23:00 बजे)
ऑनलाइन माध्यम से शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 6 सितंबर 2022 (दोपहर 23:00 बजे)
ऑफलाइन माध्यम से शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 06 सितंबर 2022
‘आवेदन पत्र सुधार के लिए विंडो’ और सुधार शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की तिथि 07 सितंबर 2022 (दोपहर 23:00 बजे)
एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षानवंबर 2022

स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ के लिए आशुलिपि में कौशल परीक्षा

आयोग द्वारा निर्धारित लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। यह लिखित परीक्षा के प्रत्येक भाग में अर्हक अंक भी निर्धारित कर सकता है। स्किल टेस्ट को पास करना अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफी टेस्ट के लिए उपस्थित होना अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों को अंग्रेजी तथा हिंदी में 100 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट के लिए और आशुलिपिक ग्रेड ‘सी’ पद के लिए 80 शब्द प्रति मिनट का एक श्रुतलेख दिया जाएगा। आशुलिपिक ग्रेड ‘डी’ के पद के लिए कंप्यूटर पर ही ट्रांसक्रिप्ट करना होगा। प्रतिलेखन का मूल्यांकन इलेक्ट्रॉनिक रूप से ही किया जाएगा।

Leave a Comment

close button