SSY: बिटिया की पढ़ाई-शादी के हिसाब से बेहतरीन निवेश योजना है सुकन्या समृद्धि, आप करना चाहेंगे निवेश?

SSY: सरकार द्वारा बालिकाओ को समृद्ध करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू किया गया है . यह एक प्रकार की सरकार जमा योजना है, जो केवल बालिकाओ के लिए ही उपलब्ध है. इसे बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत लोन्च किया गया है. यह योजना बालिका की शिक्षा या उसके विवाह को लेकर, उसका आगे का जीवन सुरछित हो पाये इस लिए प्राम्भ की गयी है। सरकार की सुकन्या समृधि योजना छोटी बचत योजना है जिसमे बालिका अपने भविष्य के लिए कुछ बचत कर सके यही इसका उदेश्य है।

SSY सुकन्या समृद्धि योजना एकाउंट्स  

सुकन्या समृधि योजना खाते को आप कही भी ट्रासफर करा सकते है। किसी भी बैंक से दुसरे बैंक या डाकघर में भी ट्रांसफर हो सकता है। हर माता पिता अपनी बेटी के भविष्य के लिए चिंतित रहते है, बेटी की शिक्षा और अन्य कारणों के लिए बचत के लिए भी तत्पर रहते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना वर्तमान में माता पिता का बेटियों के भविष्य को देखकर निवेश साधन के रूप में प्रथम वरीयता रखने वाली योजना के रूप में है क्यु की यह आकर्षक और दीर्घ परिणाम प्रदान करती है।

+

कितना न्यूनतम और अधिकतम जमा कर सकते है आप

आप इसे 250 रूपये के साथ खोल सकते हैं, हर वितीय वर्ष में 250 रूपये जमा करना अनिवार्य है यदि आप 250 रूपये वर्ष में एक बार जमा नहीं कर पाते हैं तो आपको खाता डिफ़ॉल्ट खाता हो जाता है जिसे आप 50 रूपये शुल्क के साथ दुबारा शुरू कर सकते हैं आप इस खाते में न्यूनतम 250 व अधिकतम 1.5 लाख प्रति वितीय वर्ष में जमा कर सकते हैं .

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर इस योजना के तहत प्रति वर्ष 7.6 % की ब्याज दर जमा राशि पर प्राप्त की जा सकती है  यह प्राप्त ब्याज वितीय वर्ष के अंत में खाते में जोड़ा जाता है यह आयकर अधिनियम की धारा 80 C के अंतर्गत छुट प्राप्त करता है।        

योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी साइट  को बुकमार्क करके सेव कर लें।     

Leave a Comment