Sukanya Samriddhi Yojna 2022 :सुकन्या समृद्धि योजना में न‍िवेश करने वालों के ल‍िए खुशखबरी, सरकार करेगी यह ऐलान

Sukanya Samriddhi Yojna 2022 :अगर आप भी अपनी बेटी के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। SSY मोदी सरकार की बेटियों के नाम पर शुरू की गई योजना है। इसमें बेटी के 21 साल की होने पर मैच्योरिटी राशि मिलती है। यह स्मॉल सेविंग्स स्कीम में सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम है।

कितना ब्याज मिलेगा

How much interest : फिलहाल पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी सालाना ब्याज दर, NSC यानी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिक कर बचत योजना पर 7.4 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। किसान विकास पत्र पर 6.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

Sukanya Samriddhi Yojna 2022

(SSA) Sukanya Samriddhi Account: इस सरकारी स्कीम से बिटिया को मिलेंगे Tax Free 66 लाख रुपये

एक परिवार की कितनी बेटियां खाता खोलेगी?

Daughter’s bank account : पहले इस योजना में केवल दो बेटियों के खाते पर 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती थी। लेकिन अब यह बदल गया है और नियम के तहत अगर एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां पैदा होती हैं तो उनके खाते में भी टैक्स छूट मिलेगी.

How to open Sukanya Samridhi account at home 2022?

क्यों बढ़ेगी ब्याज दरें?

Why will interest increase: आरबीआईने लगातार तीन चरणों में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। तीन महीने में रेपो रेट में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद कर्ज महंगा होता जा रहा है, इसलिए सभी बैंक इसके साथ-साथ जमा दरें भी बढ़ा रहे हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

उच्च रिटर्न देने वाली योजना

High return scheme : सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर 7.6 प्रतिशत प्रतिवर्ष है। SSY पर PPF, FD, NSC, RD, मंथली इनकम स्कीम या टाइम डिपॉजिट से बेहतर ब्याज मिल रहा है. खास बात यह है कि इस योजना की मैच्योरिटी 21 साल है, लेकिन इसमें माता-पिता को सिर्फ 14 साल का निवेश करना होता है। शेष वर्ष के लिए ब्याज जुड़ता रहता है। आपकी तरफ से इस योजना में निवेश की गई राशि, मैच्योरिटी पर रिटर्न 3 गुना होगा

Sukanya Samriddhi Account

Leave a Comment

close button