Teachers Day:देश में आज मनाया जा रहा है शिक्षक दिवस, जानिए देश 5 सितंबर को ही क्यों मनाता है शिक्षक दिवस

Teachers Day:आज पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है।  हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती।  भारत के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमाला में हुआ था।  उनकी याद में हम इस तिथि को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं।

UP Super Tet Notification 2022: यूपी प्राथमिक शिक्षक भर्ती 97 हजार पदों पर आदेश जारी

शिक्षक दिवस 2022 तिथि, इतिहास हिंदी में

Teacher’s Day 2022 History in Hindi: किसी के व्यक्तित्व के ओर भविष्य को सही मोड़ देने में गुरु की सबसे बड़ी भूमिका होती है। एक गुरु ही व्यक्ति को जीवन  का  सही  मार्ग  की  समझ  दे  सकता है।  success की सीढि़यों तक पहुंचने का यही एक मात्र रास्ता है।  यही कारण है कि हमारे देश में शिक्षकों का सम्मान किया जाता है और उन्हें माता-पिता से ऊंचा दर्जा दिया जाता है।  गुरु के महत्व को दिखाने के लिए भारत में हर साल शिक्षक दिवस या शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

Teachers Day

शिक्षक दिवस

Teachers Day:आज पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है।  हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली  Radhakrishnan’s birth anniversary। भारत के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमाला में हुआ था।  उनकी याद में हम इस तिथि को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं।

Kendriya Vidyalaya:केन्द्रीय विद्यालयों में स्टाफ की कमी केवीएस में शिक्षकों के 12,044 पद रिक्त, 2019 से नहीं हुई भर्ती, अतिथि शिक्षकों पर निर्भर स्कूल

दुनिया भर में शिक्षक दिवस

Teacher’s Day around the world :1994 में, यूनेस्को ने शिक्षकों के सम्मान में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाने की घोषणा की।  लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जो 5 september को शिक्षक दिवस मनाते हैं।  इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, चीन, जर्मनी, बांग्लादेश, श्रीलंका, ब्रिटेन, पाकिस्तान, ईरान आदि शामिल हैं। इसके अलावा 11 देश 28 फरवरी को शिक्षक दिवस भी मनाते है।

UP TGT PGT Recruitment 2022: 15508 TGT,PGT Posts, Application Process

शिक्षक दिवस पर तैयार करें ऐसा निबंध

Prepare such an essay on Teacher’s Day:इस अवसर को मनाने के लिए छात्र कार्ड और चॉकलेट के रूप में अपने पसंदीदा teachers के प्रति अपना स्नेह दिखाई दिया जाता है। देश भर के स्कूल इस दिन को विभिन्न गतिविधियों के साथ मनाते हैं। जैसे वरिष्ठ छात्र शिक्षक के रूप में खेलते हैं और अपने पात्रों को निभाते हैं।

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2022

Leave a Comment

close button