Indian Railways ने बदले Ticket Booking Rules

Ticket Booking Rules : भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने तत्काल टिकट बुकिंग को लेकर एक बड़ा बदलाव कर दिया है। अब इन नए नियमों के (Ticket Booking Rules) मुताबिक तत्काल से कन्फर्म ई टिकट बुकिंग करना अब पहले से काफी कठिन हो गया है। इसके लिए अब आपको एक मिशन की तरह काम करना होगा। खासतौर पर बिहार और यूपी की ट्रेनों में तत्काल ई टिकट बड़ी मुश्किल से मिलता है।

Ticket Booking Rules

Indian Railway New Rule के तहत एक PNR से 4 लोग बुक करेंगे टिकट

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने टिकट की बुकिंग करने में कई बदलाव कर दिए हैं। अब एक PNR से एक समय पर 4 टिकट की बुकिंग हो पायेगी। इस नए नियमों के मुताबिक तत्काल ई टिकट पर एक PNR से अधिकतम 4 यात्रियों की टिकट बुक हो सकेगी। मतलब ये है कि अब आपएक PNR से 4 लोगों के लिए टिकट कर सकते हैं। हालांकि इन 4 टिकट के अलग अलग चार्ज देने होंगे।

Ticket Booking Rules: टिकट कैंसिल करने पर नहीं मिलेगा रिफंड

आपको बता दें कि तत्काल टिकट का चार्ज सामान्य टिकट के मुकाबले ज्यादा होता है। कन्फर्म तत्काल टिकटों को रद्द करने पर कोई रिफंड नहीं होगा। वहीं वोटिंग लिस्ट वाले का टिकट रद्द होने पर मौजूदा रेलवे नियमों (Indian Railway New Rule) के तहत कुछ प्रतिशत चार्ज काटा जाएगा। हाल ही में भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग को लेकर कुछ बदलाव किये हैं।

यूजर्स ID आधार से लिंक होना जरुरी

भारतीय रेलवे में नए नियमों (Indian Railway New Rule) के मुताबिक यात्रियों को टिकट बुकिंग करने के लिए IRCTC की ऐसी यूजर आईडी जो आधार से लिंक नहीं है उसे अब एक महीने में 6 टिकट की बजाय 12 टिकट की बुकिंग हो सकेगी। वहीं आधार से लिंक यूजर आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम 12 टिकट की बजाय 24 टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

अब यात्री बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन

IRCTC ने पेपर टिकटों की सुविधा भी बढ़ा दी है। वर्तमान में केवल ई-टिकट धारकों को IRCTC पोर्टल (IRCTC Portal) के माध्यम से या पहला चार्ट तैयार होने से पहले 139 डायल करके अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलने की अनुमति है यानी ट्रेन के निर्धारित समय से चार घंटे पहले ऐसा करना होगा। यह सुविधा सामान्य और तत्काल टिकटों के लिए उपलब्ध है वर्तमान बुकिंग के लिए यह सुविधा नहीं है।

अब पेपर टिकटों के लिए बोर्डिंग प्वाइंट बदलने पर उपयोगकर्ता आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जा सकते हैं और होम पेज पर मुख्य मेनू के तहत, ‘more’ पर क्लिक करें जिसके तहत ‘काउंटर टिकट बोर्डिंग प्वाइंट चेंज’ चुनें। बुकिंग के समय जमा किए गए मोबाइल नंबर को एक OTP के माध्यम से मान्य किया जाएगा जिसके बाद बोर्डिंग स्टेशनों को बदलने का विकल्प प्रदर्शित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :

The Importance of Data Evaluation

The good qualities and Disadvantages of By using a Free Proxy server

How to Choose the Best Online Data Room Software to safeguard and Control Deals

Professional Term Paper Writing Services

Business Software Systems

Leave a Comment