Tnreginet Registration 2022 : Tnreginet महानिरीक्षक पंजीकरण विभाग(Tnreginet Inspector General Registration Department) तमिलनाडु सरकार के लिएTata Consultancy Services Limited द्वारा बनाया गया एक पोर्टल है। इस पोर्टल पर राज्य के लोगों को विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती हैं। नागरिक अब सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां इस पेज पर आप सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पोर्टल के साथ खुद को कैसे रजिस्टर कर सकते हैं, स्थिति की जांच करने या विभिन्न सेवाओं की खोज करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।
Tnreginet पर उपलब्ध सेवाओं की सूची
- Encumbrance सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन
- विवाह प्रमाण पत्र आवेदन ऑनलाइन आवेदन
- ऑनलाइन प्रमाणित दस्तावेज़
- पत्र दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन
- सोसायटी दस्तावेज़ ऑनलाइन आवेदन
- ऑनलाइन EC स्थिति जांचें
- विवाह, जन्म, मृत्यु, फर्म, चिटफंड की पंजीकरण प्रक्रिया
Brief Highlights Of Tnreginet
Name of the portal | Inspector General of Registration (Tnreginet) |
Launched by | Department of Registration |
Article | Tnreginet Registration | Guide Value Search, Know Jurisdiction, Apply EC |
Launched in | Tamil Nadu |
Launched for | Citizen of the state |
Official website | tnreginet.gov.in/ |
Tnreginet पंजीकरण प्रक्रिया
- Tnreginet का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
- होम पेज से पंजीकरण विकल्प पर जाएं और स्क्रीन पर ड्रॉप-डाउन सूची दिखाई देगी।
- उपयोगकर्ता पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करें और एक नया पृष्ठ दिखाई देता है जहां से आपको नोट और पासवर्ड संकेत पढ़ना है।
- अब आपको यूजर टाइप, यूजर नेम, पासवर्ड, सिक्योरिटी प्रश्न, ईमेल, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, मोबाइल नंबर सेलेक्ट करना है, आईडी प्रूफ का चयन करना है।
- स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कोड दर्ज करें और ईमेल या मोबाइल नंबर के माध्यम से प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
- आवेदन पत्र जमा करने के लिए पूर्ण पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करें।
- आगे दिए गए ऑनलाइन आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करें।
- आवेदन पत्र स्क्रीन पर दिखाई देता है।
- आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
- सबमिट विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म जमा करें और अंत में प्रिंट आउट लेना न भूलें।
Encumbrance प्रमाणपत्र लागू करने की प्रक्रिया
- Tnreginet का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
- साइट के साथ रजिस्टर करें यदि पहले से पंजीकृत नहीं है।
- अपने उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कोड के साथ लॉग इन करें।
- साइन-इन विकल्प पर क्लिक करें और Encumbrance सर्टिफिकेट विकल्प पर जाएं।
- आगे दिए गए ऑनलाइन आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करें।
- आवेदन पत्र स्क्रीन पर दिखाई देता है।
- आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
- सबमिट विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म जमा करें और अंत में प्रिंट आउट लेना न भूलें।
दस्तावेज़ के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया
- Tnreginet का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
- साइट के साथ रजिस्टर करें यदि पहले से पंजीकृत नहीं है।
- अपने उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कोड के साथ लॉग इन करें।
- साइन-इन विकल्प पर क्लिक करें और “एप्लिकेशन बनाएं” विकल्प पर जाएं।
- दस्तावेज़ बनाएँ विकल्प पर क्लिक करें और स्क्रीन पर फॉर्म दिखाई देता है।
- आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
- सबमिट विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म जमा करें और अंत में प्रिंट आउट लेना न भूलें।
Encumbrance सर्टिफिकेट खोजने की प्रक्रिया
- Tnreginet का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
- होम पेज से ई-सर्विसेज विकल्प पर जाएं और स्क्रीन पर ड्रॉप-डाउन सूची दिखाई देगी।
- Encumbrance Certificate पर क्लिक करें और फिर ईसी विकल्प देखें पर क्लिक करें।
- स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देता है जहां आपको EC या Documentwise विकल्प का चयन करना होता है।
- यदि आप ईसी चुनते हैं तो जोन, जिला, उप-पंजीकरण कार्यालय, ईसी प्रारंभ तिथि, ईसी समाप्ति तिथि, गांव, सर्वेक्षण संख्या और उपखंड संख्या दर्ज करें।
- यदि आपने दस्तावेज़वार विकल्प चुना है तो उप-पंजीकरण कार्यालय, दस्तावेज़ संख्या, वर्ष दर्ज करें।
- स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कोड दर्ज करें और खोज विकल्प पर क्लिक करें।
document status की जाँच करने की प्रक्रिया
- Tnreginet का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
- होम पेज से मेनू बार में उपलब्ध अधिक विकल्प पर जाएं।
- स्क्रीन पर दिखाई देने वाली ड्रॉप-डाउन सूची से document status चुनें।
- खुले हुए पेज से आपको अस्थायी नंबर या पेंडिंग नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर का चयन करना होगा।
- नंबर दर्ज करें और खोज विकल्प पर क्लिक करें।
दस्तावेज़ लेखक को खोजने की प्रक्रिया
- Tnreginet का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
- होम पेज से मेनू बार में उपलब्ध अधिक विकल्प पर जाएं।
- ड्रॉप-डाउन सूची से “खोज” चुनें और आगे दस्तावेज़ लेखक विकल्प चुनें।
- जोन, जिला, उप-पंजीयक कार्यालय, नाम और कोड का चयन करें।
- खोज विकल्प पर क्लिक करें और जानकारी दिखाई देगी।
समाज खोजने की प्रक्रिया
- Tnreginet का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
- होम पेज से मेनू बार में उपलब्ध अधिक विकल्प पर जाएं।
- ड्रॉप-डाउन सूची से खोज चुनें और आगे समाज विकल्प चुनें।
- जोन, जिला, सोसायटी का नाम, डीआरओ का नाम, क्रम संख्या, पंजीकरण का वर्ष और कोड चुनें।
- खोज विकल्प पर क्लिक करें और जानकारी दिखाई देगी।
विवाह की खोज करने की प्रक्रिया
- Tnreginet का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
- होम पेज से मेनू बार में उपलब्ध अधिक विकल्प पर जाएं।
- ड्रॉप-डाउन सूची से “खोज” चुनें और आगे विवाह विकल्प चुनें।
- विवाह का प्रकार, पंजीकरण के अनुसार या नाम के अनुसार चुनें।
- यदि आप पंजीकरण के अनुसार चयन करते हैं तो उप-पंजीयक कार्यालय, पंजीकरण संख्या और वर्ष दर्ज करें।
- यदि आप नाम के अनुसार चयन करते हैं तो पति का नाम, पत्नी का नाम, जन्म तिथि, पंजीकरण की तिथि दर्ज करें।
- खोज विकल्प पर क्लिक करें और जानकारी दिखाई देगी।
जन्म और मृत्यु की खोज करने की प्रक्रिया
- Tnreginet का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
- होम पेज से मेनू बार में उपलब्ध अधिक विकल्प पर जाएं।
- ड्रॉप-डाउन सूची से “खोज” चुनें और आगे “जन्म और मृत्यु” विकल्प चुनें।
- जन्म या मृत्यु विकल्प चुनें।
- यदि आप जन्म चुनते हैं तो प्रमाणपत्र संख्या, बच्चे का नाम, लिंग, जन्म तिथि, पिता का नाम, माता का नाम और कोड दर्ज करें।
- यदि आप मृत्यु चुनते हैं तो प्रमाणपत्र संख्या, व्यक्ति का नाम, लिंग, मृत्यु तिथि, मृत्यु स्थान, पिता/पति का नाम, माता का नाम और कोड दर्ज करें।
- खोज विकल्प पर क्लिक करें और जानकारी दिखाई देगी।
अपने अधिकार क्षेत्र को जानने के लिए Tnreginet प्रक्रिया
- Tnreginet 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- होमपेज पर ‘अधिक’ विकल्प चुनें।
- खोज चुनें और फिर पोर्टल उपयोगिता सेवाएं विकल्प चुनें।
- अब अपने क्षेत्राधिकार को जानें चुनें।
- गली का नाम या गांव का नाम भरें।
- खोज का चयन करें।
Tnreginet से उपयोगकर्ता पुस्तिका डाउनलोड करें
यदि आप में से किसी को कोई समस्या है और सहायता की आवश्यकता है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके उपयोगकर्ता पुस्तिका को Tnreginet से डाउनलोड कर सकते हैं:
- Tnreginet 2022 tnreginet.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- होमपेज पर अधिक विकल्प चुनें।
- उपयोगकर्ता मैनुअल विकल्प का चयन करें।
- उस सेवा का अन्वेषण करें जिसके लिए आप उपयोगकर्ता पुस्तिका देख रहे हैं।
- डाउनलोड विकल्प चुनें, और उपयोगकर्ता पुस्तिका डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।
स्टाम्प शुल्क के लिए Tnreginet प्रक्रिया
यह वह प्रक्रिया है जिसका पालन करके आप tnreginet पर स्टांप शुल्क गणना को सत्यापित कर सकते हैं।
- Tnreginet 2022 tnreginet.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- होम पेज पर अपनी स्टांप शुल्क गणना की पुष्टि पर क्लिक करें।
- अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें, फिर लॉगिन पर क्लिक करें।
- इसके बाद आवश्यक विवरण और सबमिट पर क्लिक करें।
Tnreginet.Gov.In पर लॉगिन प्रक्रिया
Tnreginet.gov.in लॉगिन एक सरल प्रक्रिया है लॉग इन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। अगर आपने रजिस्टर नहीं किया है तो आपको tnreginet portal पर लॉग इन करने से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
- Tnreginet 2022 tnreginet.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- मुखपृष्ठ पर उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड दर्ज करें।
- लॉग इन सेक्शन के तहत कैप्चा कोड दर्ज करें।
- साइन इन पर क्लिक करें।
Tnreginet.gov.In प्रक्रिया Search Guidelines
- Tnreginet 2022 tnreginet.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- होमपेज पर गाइडलाइंस सर्च सेक्शन के तहत जोन, सब-रजिस्ट्रार ऑफिस, गांव और गली का नाम दर्ज करें।
- सबमिट पर क्लिक करें।
TNREGINET तमिलनाडु राज्य सरकार द्वारा बनाया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। विवाह, जन्म, मृत्यु, कंपनी, चिटफंड, संस्था और अन्य पंजीकरण सभी इलेक्ट्रॉनिक रूप से वेबसाइट के माध्यम से किए गए थे।
केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की जानकारी, लेटेस्ट समाचार, एग्जाम न्यूज़ हम अपने वेबसाइट pmkisanyojanaa.in के माध्यम से आप तक पहुंचाते हैं , हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूलें । कोई नहीं प्रश्न होने पर आप हमें कमेंट कर सकते हैं।