Tractor & Power Triller Farming Subsidy : कृषि यंत्र खरीदने के लिए आवेदन शुरू, आज ही करें आवेदन

Tractor & Power Triller Farming Subsidy : जैसा कि हम जानते ही हैं कि हमारे देश में किसान की अहम भूमिका है। इसीलिए किसानों की सहायता करने के लिए और फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने स्कीम शुरू की है। मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने उद्यानिकी विभाग के तहत कृषि पर लगने वाली कुल लागत में कमी करने के उद्देश्य से ट्रैक्टर एवं पावर टिलर चलित कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देने का फैसला लिया है और इसके लिए किसानों से आवेदन भी मांगे हैं। इस स्कीम के अंतर्गत प्रदेश के किसान न्यूनतम कीमत पर आसानी से खेती के लिए कृषि यंत्र खरीद सकते हैं और अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

Farming Subsidy

जानें किन-किन कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्राप्त करने हेतु कर सकते हैं आवेदन

मध्यप्रदेश उद्यानिकी विभाग द्वारा जारी स्कीम के तहत किसान जिन कृषि यंत्रों को सब्सिडी पर प्राप्त कर सकते हैं उनकी सूची इस प्रकार है –

  • ट्रैक्टर
  • प्लास्टिक मल्च लगाने वाला उपकरण
  • यंत्र चालित नेपसैक स्प्रेयर
  • 20 hp से कम पावर टिलर चलित कृषि उपकरण
  • विद्यत चलित स्प्रेयर जिनकी क्षमता 16 लीटर हो इत्यादि।

जानें कितनी सब्सिडी मिलेगी किसानों को कृषि यंत्र पर

20 hp से कम ट्रैक्टर और पावर चलित कृषि यंत्र के लिए – इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के किसानों को 20 hp से कम क्षमता वाले ट्रैक्टर एवं पावर टिलर जो कि भूमि विकास, जुताई, रोपाई तथा खुदाई के लिए उपयोग किया जाता है, पर कुल इकाई लागत का 40% अनुदान दिया जायेगा। इसका मतलब यह है कि कृषि यंत्रों पर अधिकतम 12000 रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी और यह सब्सिडी हर कृषि यंत्र पर मिलेगी।
इसके अलावा लघु एवं सीमांत/महिला/अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के सभी किसानों को कुल इकाई लागत का 50% यानी कि अधिकतम 15000 रुपए तक की सब्सिडी जो कि हर एक कृषि यंत्र पर मिलेगी।

20 hp से ज्यादा ट्रैक्टर और पावर चलित कृषि यंत्र के लिए – इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के किसानों को 20 hp ट्रैक्टर के लिए कुल इकाई लागत का 25% यानि कि अधिकतम 75000 रूपए तक की सब्सिडी दी जाएगी।
इसके अलावा लघु एवं सीमांत/महिला/अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को कुल इकाई लागत का 35% यानी अधिकतम 1,00,000 रुपए तक की सब्सिडी सब्सिडी जो कि हर एक कृषि यंत्र पर मिलेगी।

जानें किन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता

  • आवेदक किसान के पास अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से होना चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास अपनी नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर अवश्य होना चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास अपनी भूमि का खसरा नम्बर/B1/ पट्टे की प्रति जैसे जरुरी दस्तावेज अवश्य होने चाहिए।

ट्रैक्टर/पॉवर टिलर एवं अन्य कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया

ट्रैक्टर/पॉवर टिलर एवं अन्य कृषि उपकरणों पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश के पात्र किसानों को सबसे पहले मध्यप्रदेश उद्यानिकी बागवानी विकास मिशन एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके अलावा अगर किसी किसान को आवेदन के सम्बन्ध में या योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करनी है तो वह उद्यानिकी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा किसान विकासखंड/जिला उद्यानिकी विभाग से भी संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button