Tripura DA Hike- साल 2023 से पहले महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी [12%]

Tripura DA Hike 2023 News: नया साल त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आ रहा है। आने वाले नए साल 2023 से पहले ही त्रिपुरा के कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का तोहफा मिला है। मुख्यमंत्री माणिक साहा ने राज्य सरकार के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को खुशखबरी दी है। मुख्यमंत्री ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के DA और पेंशनभोगियों के DR में 12% बढ़ोतरी की घोषणा की है और DA/DR में यह वृद्धि 1 दिसंबर से लागू की जाएगी।

इसके बाद से राज्य के सरकारी कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता (DA hike) 8% से बढ़कर 20% हो गया है। इस बढ़ोतरी के बाद से त्रिपुरा राज्य सरकार पर तकरीबन 120 करोड़ रुपये प्रतिमाह और तकरीबन 1,440 करोड़ रुपये वार्षिक आधार पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा। त्रिपुरा राज्य सरकार के DA/DR को लेकर इस निर्णय से कुल 1,04,600 सरकारी कर्मचारियों और कुल 80,800 पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा।

Tripura DA Hike

इसके अलावा इससे अस्थायी कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा, क्योंकि DA में बढ़ोतरी से उनका Salary भी लगभग डबल हो जायेगा। DA/DR में वृद्धि को लेकर मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि संसाधन कम होने के बावजूद भी राज्य सरकार ने सैलरी स्ट्रक्चर में संशोधन करने का प्रयास किया है। इससे करीब ढ़ाई लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा प्राप्त होगा।

7th Pay Commission Salary Hike : DA को लेकर बड़ी खबर, अकाउंट में बढ़कर आएंगे इतने पैसे

Meghalaya Govt ने भी किया DA में 4% की वृद्धि

मेघालय सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4% की वृद्धि के लिए मंजूरी दे दी है। मेघालय सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance Hike) जुलाई 2022 से लागू किया जायेगा। इससे पहले मेघालय के कर्मचारियों का DA 28% था जिसे बढाकर 32 % किया गया है और जुलाई 2022 से बढ़ा हुआ DA लागू हो गया है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों लिए बड़ी खुशखबरी, अकाउंट में आएंगे 21622 रुपये

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा 29 सितंबर को DA में 4% की वृद्धि को मंजूरी दी गयी थी। इसके साथ ही तकरीबन 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों के खाते में 38% के हिसाब से मंहगाई भत्ता मिलना शुरू हो गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि DA/DR में 12% की बढ़ोतरी से राज्य सरकार पर 120 करोड़ रुपये प्रतिमाह और तकरीबन 1,440 करोड़ रुपये वार्षिक का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि संसाधन कम होने के बावजूद राज्य सरकार द्वारा वेतन ढांचे में संशोधन किया गया है और इससे लाखों सरकारी कर्मचारी एवं उनके परिवारजन लाभान्वित होंगे।

रेलवे कर्मचारियों को 30 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि का तोहफा | 7th Pay Commission

जनवरी 2023 में DA बढ़ने की उम्मीद

AICPI के आंकड़े देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि जनवरी 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (Central govt employees da 2023) में बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA 38% हो जायेगा। इसके अलावा कई अन्य राज्य सरकारों द्वारा भी महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया है। जिनमें झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब और असम आदि शामिल हैं। इन सभी राज्यों के बाद अब मेघालय और त्रिपुरा राज्य की सरकार ने भी DA को बढ़ाने का निर्णय लिया है। त्रिपुरा राज्य सरकार के इस निर्णय के बाद, त्रिपुरा राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़े हुए वेतन और बढ़ी हुई पेंशन का लाभ प्राप्त होगा।

Leave a Comment