UGC NET Admit Card 2022: Check UGC NET December & June Exam Cycle Admit Card

UGC NET Admit Card 2022: जैसे कि हम जानते हैं NTA द्वारा UGC NET 2022 की परीक्षा आयोजित कराई जाती है। UGC NET की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। यह परीक्षा दिसंबर 2021 और जुलाई 2022 के लिए आयोजित की जा रही है। यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, जिन उम्मीदवारों ने ऑनलाइन माध्यम से यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अप्लाई किया है,

वे ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है ugcnet.nta.nic.in पर जाकर अपना UGC NET Admit Card 2022 डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही जारी किया जाएगा। परीक्षा के दिन उम्मीदवार को अपना नेट प्रवेश पत्र अपने साथ रखना अनिवार्य है, क्योंकि इसके बिना अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। एडमिट कार्ड जल्द से जल्द ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे।

प्रवेश पत्र परीक्षा के एक सप्ताह पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर अपलोड किये जायेंगे। यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 से जुड़े अपडेट जानने के लिए उम्मीदवारों को लगातार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यूजीसी नेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवार को NTA की ऑफिसियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा। जैसा कि हम जानते हैं

कि एनटीए उन सभी उम्मीदवारों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करता है जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप या सहायक प्रोफेसर बनना चाहते हैं। इन प्रतिष्ठित पदों के लिए चयनित होने के लिए योग्य उम्मीदवारों को यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करना आवश्यक है।

UGC NET Admit Card 2022 दिसंबर -जून 2022 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको UGC NET पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट जो इस प्रकार है ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको ‘ई-सर्विसेज’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आपको ‘Download UGC NET June Cycle Admit Card 2022’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद खुले गए नए पेज पर आपको फॉर्म में पूछी गई जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और उसके बाद आपको ‘Download Admit Card’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और इसकी एक डुप्लिकेट कॉपी अपने पास रखनी होगी, क्योंकि UGC NET Exam में उपस्थित होने के लिए यह मुख्य दस्तावेज है, और Admit Card के बिना किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा।

यूजीसी नेट 2022 परीक्षा तिथि और परीक्षा पैटर्न

  • UGC NET के दिसंबर 2021 और जून 2022 (merged cycle) के लिए परीक्षा 8 जुलाई से 12 जुलाई 2022 तक और उसके बाद 12 अगस्त से 14 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से Computer Based Test (CBT) में आयोजित किए जाएंगे।
  • UGC NET परीक्षा में कुल दो पेपर होंगे, पेपर I और पेपर- II.
  • दोनों पेपर के बीच में कोई अंतराल नहीं होगा और पेपर कुल 3 घंटे की समय सीमा के अंतर्गत पूरे किए जाएंगे।
  • यूजीसी नेट की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, जिसके तहत पहली पाली सुबह 09.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे के बीच पूरी की जाएगी और दूसरी पाली दोपहर 03.00 बजे से शाम 06.00 बजे के बीच पूरी की जाएगी।

Leave a Comment