UP Board Result 2022 से जुड़ा बड़ा अपडेट, रिजल्ट की तारीख़ तय?

UP Board Result: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की तरफ से कक्षा 10वीं/12वीं के result की घोषणा किसी भी समय की जा सकती है। जानकारी के अनुसार बोर्ड द्वारा जल्द ही official website पर रिजल्ट जारी होने की तारीख release की जाएगी। UP Board के Result के लिए लगभग 47 लाख छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। UP Board द्वारा आयोजित की गयी बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए students को न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।

UP Board Result 2022

UP Board द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार कुल 47,75,749 छात्र कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए UP Board परीक्षा 2022 में शामिल हुए थे। UP Board द्वारा कुल 2.25 करोड़ Answer sheets का मूल्यांकन किया जाएगा। इसके अलावा UPMSP ने वर्ष 2022 की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में छात्रों को अच्छी लिखावट के लिए 1 अतिरिक्त अंक देने का भी निर्देश दिया है। इसके अलावा बोर्ड की तरफ से 23 अप्रैल, 2022 को Answer sheets checking कार्य शुरू किया गया था और अब यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की Answer sheets checking का कार्य पूरा हो चुका है और साथ ही अंकों को बोर्ड को भेज दिया गया है।

जल्द ही बोर्ड परीक्षा का result की घोषणा UPMSP की official website जो इस प्रकार है upmsp.edu.in पर की जाएगी। UP Board का result चेक करने के लिए छात्रों को official website पर जाकर अपनी details जैसे कि Roll number और date of birth आदि दर्ज करना होगा। इसके बाद वे अपना board परीक्षा का result चेक कर सकते हैं।

UP Board Result Check Online

  • UP Board Result चेक करने के लिए सभी छात्रों को नीचे दिए गए steps follow करने होंगे।
  • UP Board रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले students को UP Board की official website पर जाना होगा जो कि इस प्रकार है https://upresults.nic.in/ या results.upmsp.edu.in.
  • अब, Home page पर छात्रों को ‘UPMSP Result 2022‘ लिंक पर click करना होगा।
  • उसके बाद छात्रों को ‘Check UP Board Result 2022 कक्षा 10वीं/12वीं रोल नंबर‘ लिंक पर click करना होगा।
  • अब, खुले गए नए पेज पर छात्रों को अपना Roll Number दर्ज करना होगा और दिए गए captcha code को enter करना होगा।
  • इसके बाद छात्रों को ‘View Result’ लिंक पर click करके इसे submit करना होगा।
  • उसके बाद, UP Board 2022 कक्षा 10वीं या 12वीं का Result स्क्रीन पर show प्रदर्शित होगा।
  • इसके बाद, सभी छात्रों UPMSP online provisional marksheet 2022 की hard copy अपने पास रखनी होगी।

Leave a Comment

close button