UP Board Result 2022 Update: जानें कब आएगा UP Board 2022 का रिजल्ट

UP Board Result: बोर्ड परीक्षा के पेपर सही तरह से देने के बाद लाखो की संख्या में छात्र एवं छात्राएं board परीक्षा के result का इंतजार कर रहे है, साथ ही UP Board result जून मे release होने की उम्मीद जताई जा रही है। सभी विद्यार्थी official website पर जाकर अपना बोर्ड परीक्षा का result check कर सकते हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का result एक साथ ही यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किए जायेंगे। फिलहाल UP Board द्वारा बोर्ड परीक्षा के Result की तारीख अभी तक officialy तरीके से घोषित नहीं की गयी है। यूपी बोर्ड result की तारीख परीक्षा की कापियो के ठीक तरह से जांच के बाद ही घोषित की जाएगी।

जैसा कि हम जानते हैं कि UP Board की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 24 मार्च 2022 से लेकर 12 अप्रैल 2022 तक आयोजित कराई गयी थी। यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 से सम्बंधित सभी Update जानने के लिए आप UPMSP की official website पर समय-समय पर visit करते रहें। UP Board दसवीं और बारहवीं कक्षा का मूल्यांकन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है। इस साल UP Board की परीक्षा Offline mode में आयोजित कराई गयी थी। हर बार की तरह इस वर्ष भी परीक्षार्थी परीक्षा देने के बाद परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा की कॉपियों की जांच का काम जोरों पर चल रहा है। जानकारी के अनुसार, UP Board कक्षा 10वीं और 12वीं की कॉपियों की जांच की प्रक्रिया मई के दूसरे हफ्ते तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का result मई माह के अंतिम सप्ताह या जून माह तक जारी हो सकते हैं। हालांकि अभी तक UP Board 2022 के परीक्षा परिणाम के संबंध में कोई प्राधिकरण घोषणा नहीं हुई है, फिर भी UP Board का result जून माह में announce होने की उम्मीद जताई जा रही है।

UP Board Result 2022: UP Board कक्षा 10वीं और 12वीं का result चेक करने की प्रक्रिया

UP Board Result सभी छात्र एवं छात्राएं नीचे दिए गए steps follow करके अपना result चेक कर सकते हैं।

  • UP Board Result चेक करने के लिए सबसे पहले विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड की official website जो इस प्रकार है https://upresults.nic.in/ या results.upmsp.edu.in पर जाना होगा।
  • अब, होमपेज पर छात्र को UPMSP result 2022 लिंक दिखाई देगा।
  • उसके बाद, छात्र को ‘UP Board Result 2022 कक्षा 10 वीं / 12 वीं के रोल नंबर द्वारा चेक’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब, नए खुले हुए पेज पर छात्रों को अपना रोल नंबर दर्ज करके दिए गए captcha code को type करना होगा।
  • इसके बाद, छात्रों को ‘View Result’ लिंक पर क्लिक करके इसे submit करना होगा।
  • अब, UP Board 2022 कक्षा 10वीं या 12वीं का Result screen पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • इसके बाद, सभी छात्रों को UPMSP online result marksheet 2022 की हार्ड कॉपी भविष्य में उपयोग के लिए अपने पास रखनी होगी।

Leave a Comment