UP exam :बड़ी खबर- उत्तराखंड में जारी हुआ बोर्ड परीक्षा नया पैटर्न, अब सभी विषय में होगा प्रेक्टिकल

UP exam :उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके मुताबिक 2023 में होने वाली बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया गया है। उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न भी जारी कर दिया है। जानकारी के मुताबिक अब सभी विषयों में थ्योरी को घटाकर 80 अंक कर दिया गया है. शेष 20 अंक प्रैक्टिकल टेस्ट, इंटरनल असेसमेंट द्वारा तय किए जाएंगे। यह व्यवस्था नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए की गई है। यह व्यवस्था इसी सत्र से लागू हो जाएगी।

UP exam

अब हर विषय में प्रैक्टिकल नंबर मिलेंगे

practical numbers will be available in every subject: शुक्रवार को अपर सचिव बीएमएस रावत ने बताया कि अब तक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में मुख्य विषयों जैसे सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित, गृह विज्ञान आदि की प्रायोगिक परीक्षाएं होती थीं. अन्य विषयों में यह व्यवस्था लागू नहीं थी. स्कूल स्तर पर आयोजित प्रायोगिक परीक्षाएं 20 अंकों की थीं। इस बार सभी विषयों में थ्योरी को बदलकर 80 अंक कर दिया गया है।

UPPCS Mains Exam Date 2022: यूपी पीसीएस मेन्स 2022 परीक्षा तिथि घोषित, करें चेक

दो लाख 20 हजार छात्रों ने किया आवेदन

Two lakh 20 thousand students applied:बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए अब तक दो लाख 20 हजार छात्रों ने आवेदन किया है।

(UP Supply Mitra) यूपी सप्लाई मित्र होम डिलीवरी पोर्टल रजिस्ट्रेशन

जनसंपर्क वेबडेस्क।

Public Relations Webdesk: यूके बोर्ड 10वीं परीक्षा 2023 की तैयारी करते समय छात्रों को पूरा पाठ्यक्रम अवश्य देखें। बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को यूके बोर्ड 10वीं के सिलेबस 2023 की मदद लेनी चाहिए और उसका अच्छी तरह से विश्लेषण करना चाहिए। यूके बोर्ड 10वीं के सिलेबस की अच्छी समझ छात्रों को यह आकलन करने में मदद करेगी कि उन्हें कितने समय में कितना भाग पूरा करना है। उत्तराखंड बोर्ड 10वीं के सिलेबस 2022-23 के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को हिंदी में पूरा पढ़ें।

RRB Group D Exam Date 2022: ग्रुप D फेज 2 एग्जाम सिटी स्लिप लिंक एक्टिव

2023 की बोर्ड परीक्षा शुरू होगा ये नियम

 rules will start from the board exam of 2023: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हर साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित करता है। बोर्ड परीक्षाओं की नींव नौवीं कक्षा से ही रखी जाती है। बोर्ड की 2023 में होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया गया है।

CTET July Exam 2022: Eligibility, Apply online

Leave a Comment

close button