UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021: Apply Free Coaching IAS, UPSC, SSC

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 | यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना | Abhyudaya Free Coaching yojana | How To Apply UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana | Abhyudaya Coaching

Contents show

उत्तर प्रदेश सरकार अक्सर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से छात्र विकास सहायता प्रदान करती है। इस लिस्ट में एक और योजना को जोड़ा गया है “यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021”। राज्य में ऐसे कई छात्र हैं, जो अगर उचित प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, तो वे निश्चित रूप से सफल हो सकते हैं। जो छात्र विभिन्न सरकारी परीक्षाएं देते हैं, जैसे कि आईएएस, पीसीएस, आईपीएस, एनडीएस, एनईईटी, जेईई, और वे छात्र जो सीडीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, लेकिन परिवार की आय को देखते हुए प्रशिक्षण नहीं ले पा  रहे हैं  इस योजना का लाभ उठा सकते हैं|

यह योजना राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश की स्थापना के दिन शुरू की गई थी। ऐसे में उन्हें सरकार द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण के माध्यम से चुने जाने का अवसर भी मिल सकता है। योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले सभी छात्रों को प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, पाठ्यक्रम और प्रश्न बैंक आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी । जिला स्तर पर छात्रों को परीक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम भी प्रदान किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले आवेदकों के लिए बसंत पंचमी से उनकी ट्यूशन क्लास शुरू हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने उन छात्रों की मदद करने के लिए अभ्युदय परियोजना शुरू की जो विभिन्न परीक्षा प्रशिक्षण लागत वहन नहीं कर सकते। योगी आदित्यनाथ सरकार की योजना के अनुसार, छात्रों को यूपीएससी, एनईईटी और जेईई जैसे मुफ्त प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्राप्त होंगे। इसके अलावा, कार्यक्रम यह भी सुनिश्चित करता है कि अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जिस दिन से सरकार ने यह योजना शुरू की है, तब से यह राज्य में काफी लोकप्रिय है।

यूपी सरकार ने 10 फरवरी, 2021 को योजना की शुरुआत की। लॉन्च के पहले दिन लगभग 97,000 उम्मीदवारों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया। UPSC की तैयारी के लिए कुल 40,000 रिकॉर्ड का उपयोग किया जाता है। दूसरी ओर, नीट प्रशिक्षण के लिए 4,000 उम्मीदवारों ने आवेदन किया, जबकि 2,500 उम्मीदवारों ने जेईई परीक्षा के लिए आवेदन किया।

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 क्या है?

इस मुफ्त आईएएस यूपीएससी abhayuday.up.gov.in प्रशिक्षण कार्यक्रम में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और निम्नलिखित छात्र कहां आवेदन कर सकते हैं, इस बारे में सभी जानकारी शामिल है। साथ में हम इस पृष्ठ की सभी जानकारी के स्वामी हैं। यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय कार्यक्रम ऑनलाइन पंजीकरण 2021 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को ज्ञान प्रदान करने के लिए शुरू किया गया एक कार्यक्रम है।

जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा देना चाहते हैं वे इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को कार्यक्रम नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगा। कई मुफ्त ट्यूशन कक्षाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाती है। अब यूपी अभ्युदय योजना के चयन का परिणाम पोर्टल पर निरीक्षण के माध्यम से घोषित किया जाता है, और अब निरीक्षण किया जा रहा है।

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Highlights

योजना UP मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 | UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021
लांच की गईउत्तर प्रदेश सरकार
मुख्य उदेश्यप्रतियोगिता परीक्षा हेतु मुफ्त कोचिंग | निःशुल्क अभ्युदय कोचिंग IAS IPS PCS free coaching in UP
योजना का लाभगरीब छात्र प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग निशुल्क ले पायंगें
साल2021
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के आर्थिक कमजोर परिवार के छात्र
up mukhyamantri abhyudaya yojana registration 2021Online and Offline
आधिकारिक वेबसाइटhttp://abhyuday.up.gov.in/
UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का दूसरा चरण

abhyuday.up.gov.in Abhyudaya Yojana 2021: मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। अब UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है। दूसरे चरण में चयनित सभी लाभार्थियों की सूची घोषित कर दी गई है। इस सूची में से विंध्याचल मंडल के 669 छात्रों का चयन किया गया है। यह चुनाव 6 मार्च को आयोजित एक ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से किया गया था।

इस कार्यक्रम के तहत चयनित छात्रों की सूची जुबली इंका कोचिंग सेंटर से प्राप्त की जा सकती है। प्रशिक्षण केंद्र सिविल लाइन रोड पर स्थित है। इस परीक्षा को पास करने वाले सभी छात्र सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त ट्यूशन प्राप्त कर सकेंगे।

कार्यक्रम के पहले चरण में 200 चयनित छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्यूशन कर रहे हैं। ये सभी छात्र प्रतिदिन 3:00 से 6:15 बजे तक जुबली कॉलेज द्वारा स्थापित केंद्र में ट्यूशन प्राप्त करते हैं। इस कार्यक्रम से राज्य के कई छात्र लाभान्वित हुए हैं। UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 के अनुसार, छात्र सोमवार से शुक्रवार तक शिक्षा प्राप्त करते हैं, और फिर छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए शनिवार को छात्रों पर परीक्षण किए जाते हैं।

Benefits UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

• इस कार्यक्रम के तहत छात्र अब आईएएस, आईपीएस, पीएससी, एनसीएस, सीसीएस, एनईईटी पाठ्यक्रमों से मुफ्त प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

• इस कार्यक्रम के अनुसार, जो छात्र बीपीएल परिवारों से संबंध रखते हैं, वे इस कार्यक्रम से लाभान्वित होंगे।

• सरकार द्वारा संचालित प्रशिक्षण केंद्र व्याख्याता भी उपलब्ध कराएगा।

• कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षक परीक्षा मोड की जानकारी भी देंगे।

• कार्यक्रम के पहले चरण में 18 मंडल स्थलों को जोड़ा जाएगा और 300 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. मंडल स्तर पर, 100 लोग IAS-PCS प्रशिक्षण में भाग लेंगे, और 50 लोग CDS, NDA, JEE और NEET में भाग लेंगे।

• निःशुल्क मार्गदर्शन संभागीय प्रशिक्षण केन्द्र के संचालन एवं समन्वय की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन विद्यालय (यूपीएएएम) को सौंपी गई है।

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में व्यापक कार्ययोजना तैयार की जा रही है

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली कोचिंग

  • संघ लोक सेवा आयोग
  • यूपी लोक सेवा आयोग
  • अधीनस्थ सेवा चयन आयोग
  • अन्य भर्ती बोर्ड संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षाएं
  • जे ई ई
  • नीट
  • एनडीए
  • सीडीएस
  • अर्धसैनिक
  • केंद्रीय पुलिस बल
  • बैंकिंग
  • एसएससी
  • बीएड
  • टीईटी

अभ्युदय योजना टैबलेट का वितरण

उत्तर प्रदेश के बजट की घोषणा 22 फरवरी, 2021 को की गई थी। बजट के अनुसार, यह घोषणा की गई है कि अभ्युदय योजना में 1,000,000 युवाओं को मुफ्त में टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार जल्द ही टैबलेट के वितरण के लिए पात्रता आवश्यकताओं की घोषणा करेगी।

इस टैबलेट के माध्यम से छात्र शिक्षण सामग्री एकत्र कर सकेंगे। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले छात्रों को टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। यह अनुमति एक्सेस टेस्ट के जरिए दी जाएगी। प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षणार्थियों के चयन के उपरांत योग्य एवं मेधावी प्रशिक्षुओं को टेबलेट कम्प्यूटर उपलब्ध कराने हेतु मार्गदर्शिका जारी की जायेगी। इस आधार पर, छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए उन्हें एक टैबलेट कंप्यूटर मिलेगा। इस टैबलेट कंप्यूटर के माध्यम से छात्र परीक्षा से संबंधित जानकारी एकत्र करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। इस टैबलेट के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करना भी आसान होगा।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के क्रियान्वयन की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राज्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत की। परीक्षा देश में ही ऑनलाइन और ऑफलाइन ली जाती है। इसलिए उन्हें मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए किसी अन्य शहर या राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से अब जिन्हें खराब आर्थिक स्थिति के कारण मार्गदर्शन नहीं मिल पा रहा है उन्हें भी मार्गदर्शन मिल सकता है। क्योंकि इस प्रकार की ट्यूशन सरकार द्वारा निःशुल्क प्रदान की जाती है, इस योजना के तहत, राज्य और देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राज्य में छात्रों को प्रदान किया जाएगा, और प्रत्येक जिला परिसर में युवाओं को ट्यूशन प्रदान करने के लिए ट्यूशन एजेंसियां ​​खोली जाएंगी जो वर्चुअल मीडिया के माध्यम से भी कनेक्ट होगा। इस तरह वे छात्र भी जो शाखा मुख्यालय तक नहीं पहुंच सकते, प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत शुरू किए गए प्रशिक्षण संस्थानों को तकनीकी सुविधाएं दी जाएंगी और उनमें बेहतरीन शिक्षक भी होंगे। कोचिंग प्रदान करने में देश, आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, पीसीएस और अन्य विषय विशेषज्ञ भी भाग लेंगे। चिकित्सा और इंजीनियरिंग मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए, छात्रों को क्षेत्र से संबंधित प्रोफेसरों के साथ प्रदान किया जाएगा। यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 के माध्यम से मार्गदर्शन प्राप्त करने में सक्षम। इस तरह आप अपना खुद का उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं। अब इस योजना से प्रदेश के छात्र भी आत्मनिर्भर बनेंगे।

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 ऑनलाइन फॉर्म

छात्रों को योजना की आधिकारिक ऑनलाइन वेबसाइट पर मुख्यमंत्री अभ्युदय उजाना के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद ही आपको सभी लाभ मिल सकते हैं। इस प्लान के लिए रिक्वेस्ट करने का तरीका सिर्फ ऑनलाइन है। कोई भी छात्र उत्तर प्रदेश पीसीएस मुक्त कोच मुख्यमंत्री अभ्युदय कार्यक्रम के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन नहीं कर सकता है। इसलिए, पाठ्यक्रम की तिथि और कार्यक्रम की जांच करने के लिए, आपको इस पृष्ठ की जांच करना जारी रखना चाहिए। 16 फरवरी के बाद, यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय कार्यक्रम पंजीकरण वेबसाइट का 2021 ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध होगा।

जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा को मुफ्त में पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें निर्धारित समय के भीतर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना फॉर्म दिनांक 2021 जमा करने की अंतिम तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है। इसके अलावा, 16 फरवरी के बाद, आप आधिकारिक पोर्टल पर फॉर्म को एक्सेस कर सकते हैं और भरना शुरू कर सकते हैं। कोई रिक्त स्थान नहीं छोड़ा जाएगा। विशेष रूप से वे जो लाल रंग में चिह्नित हैं। इन रिक्त स्थानों को भरना होगा।

योजना की लॉन्च तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। इस पेज पर आपको समय-समय पर नोटिफिकेशन मिलते रहेंगे। हाल ही में, यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय 2021 कोच पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए, आपको कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, मुफ्त मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। नि: शुल्क।

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना पात्रता

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Eligibility: यहां हम कुछ मापदंडों को साझा कर रहे हैं जो राज्य सरकार द्वारा तय किए गए हैं, आवेदन करने से पहले पालन करना अनिवार्य है

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • जो छात्र वित्तीय सप्ताह हैं और बीपीएल परिवारों से संबंधित हैं, वे इस योजना के तहत पात्र हैं
  • छात्र अध्ययन सामग्री ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं
  • इस योजना के तहत सभी राज्य और केंद्र स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग उपलब्ध है

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना दस्तावेज

यहां हम कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज साझा कर रहे हैं जिन्हें पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान संलग्न करना अनिवार्य है

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • 10वीं या 12वीं या ग्रेजुएशन पास की मार्कशीट
  • जन्म प्रमाण पत्र या आयु प्रमाण
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • अधिवास
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना ऑनलाइन पंजीकरण

Step 1:  मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं , अब आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। होमपेज पर आपको Register Now लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step 2:  अब आपको एक परीक्षा चुननी होगी। इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

Step 3:  आपको इस फॉर्म में आवश्यक सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे आपका नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, विभाग, रेटिंग, पता, आदि सबमिट बटन।

Step 4:   अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना खाता सत्यापित करने के लिए प्रासंगिक जानकारी दर्ज करनी होगी।

Step 5:  फिर आपको पुष्टिकरण बटन पर क्लिक करना होगा।

उपयोगकर्ता लॉगिन प्रक्रिया

सबसे पहले, आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना । होमपेज पर, आपको उपयोगकर्ता के रूप में लॉग इन करने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक नया डायलॉग बॉक्स खुलेगा, जहां आपको अपना यूजरनेम या ईमेल आईडी दर्ज करना होगा, और अब आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा ताकि आप एक उपयोगकर्ता के रूप में लॉग इन कर सकें।

अभ्युदय योजना लाइव सेशन देखने की प्रक्रिया

सबसे पहले, आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय युशुन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और अब होम पेज आपके सामने होगा। होमपेज खुलने पर अभ्युदय का सीधा प्रसारण देखने के लिए आपको लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स होगा, ओपन करने के बाद आपको अपना यूजरनेम या ईमेल आईडी दर्ज करना होगा, आपको क्लिक करना होगा लॉगिन बटन, यहां उसके बाद, आपको लाइव सत्र देखने के विकल्प पर क्लिक करना होगा ताकि आप लाइव सत्र देख सकें।

पॉपुलर सेशन देखने की प्रक्रिया

सबसे पहले, आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय युशुन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपके सामने वर्तमान होमपेज खुल जाएगा। होमपेज पर, आपको सभी लोकप्रिय वार्तालापों को देखने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। इससे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पृष्ठ पर सभी लोकप्रिय सम्मेलन होंगे। आप प्ले बटन पर क्लिक करके सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम देख सकते हैं।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना सेल

यूपी अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट, सेक्टर–D, अलीगंज, लखनऊ–226024

>>>>prerna up.in student registration<<<<

आप हमारे वेबसाइट https://pmkisanyojanaa.in/ को बुकमार्क कर सकते हैं और सरकार के द्वारा लागू की गई सभी योजनाओं को जान सकते हैं | UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Registration 2021 से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, “Comment ” करें, हमारी टीम इसे जल्द से जल्द हल करेगी।

Leave a Comment